होम »  न्यूट्रीशन »  Mushrooms In Monsoon: क्या बार‍िश के मौसम में मशरूम खाने से होते हैं नुकसान?

Mushrooms In Monsoon: क्या बार‍िश के मौसम में मशरूम खाने से होते हैं नुकसान?

इस मौसम में मशरूम खाने में कोई परेशानी नहीं है. लेकिन ऐसी कई वैरायटी हैं जोकि विषाक्त हो सकती हैं इसलिए आपको थोड़ा ध्यान से चुनने की जरूरत है कि आप किस प्रकार का मशरूम खा रहे हैं.

Mushrooms In Monsoon: क्या बार‍िश के मौसम में मशरूम खाने से होते हैं नुकसान?

इतने महीनों की भीषण और जला देने वाली गर्मी के बाद इन हवा में तैरती पानी की बूंदों ने कुछ राहत जरूर पहुंचाई है. हालांकि लगातार हो रही बारिश की वजह से कई और तरह की समस्याएं( ट्रैफिक, जलभराव, केबल कनेक्शन टूटना) खड़ी हो गई हैं, लेकिन सारी परेशानियों के बावजूद लोग सावन का स्वागत दिल खोल कर रहे हैं. मानसून अच्छे मौसम के साथ-साथ कई संक्रामक रोगों को लाने के लिए भी जाना जाता है. हवा में नमी के कारण ये मौसम बैक्टीरिया और माइक्रोब्स के फलने-फूलने के लिए सबसे बढ़िया माहौल तैयार करता है. इसलिए मानसून के दौरान फ्लू और इंफेक्शन का खतरा बाकी मौसमों के मुकाबले दुगना हो जाता है. 

ये बात भी सच है कि मानसून में हमारे अदंर खाने की चाहत अपने आप बढ़ जाती हैं. इस मौसम की ही मेहरबानी होती है कि हम हमारी नजर में पड़ने वाले हर अच्छे-बुरे खाने की ओर झपटते हैं. लेकिन उपरोक्त कारणों की वजह से हमें इस मौसम में अपने खान-पान और स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा सतर्क रहना चाहिए. इस मौसम में हमें कच्चे और तले-भुने खाने से दूरी बनाकर रखनी चाहिए जोकि हमारी पाचन क्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं. 

इन 6 तरह के कॉन्‍ट्रासेप्टिव के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए


स्किन और बाल बनेंगे Healthy and Beautiful, अगर अपनाएंगे ये टिप्स...

onion pakoda

मानसून में हमारे अदंर खाने की चाहत अपने आप बढ़ जाती हैं.

मशरूम एक ऐसी सब्जी है मानसून में जिसे खाने को लेकर लोगों की राय बटी हुई है. मशरूम गीली मिट्टी पर उगने वाली सब्जी है, जिसके चलते लोग ऐसा मानते हैं कि इसके जरिए कई तरह के बैक्टीरिया आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं. इसलिए मानसून के दौरान इससे दूरी बनाए रखने में ही भलाई है. वहीं एक पक्ष ये मानता है कि मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन आपकी इम्यूनिटी बेहतर करने में आपकी मदद करते हैं. इसलिए मशरूम को पूरी तरह से अपने आहार से हटा देना भी समझदारी नहीं है. ऐसे में ये सवाल उठना लाजिम है कि क्या मशरूम खाने से बचें या फिर उसका सेवन जारी रखें. आइए जानते हैं कि विशेषज्ञ इसके बारे में क्या कहते हैं.
 

 उन खास पलों के बाद Climax हमेशा नहीं देता ‘सुख’!

 
मैक्रोबायोटिक न्यूट्रीशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा कहती हैं कि मशरूम को अपनी डाइट से बाहर निकालने की कोई जरूरत नहीं है. आप ठीक प्रकार से धुले और पके मशरूम का आनंद बिना किसी भय के ले सकते हैं. वे कहती हैं कि मशरूम न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होता है. आप चिकन के साथ मिक्स कर इस लो कैलोरी फूड का स्वाद जी भर कर ले सकते हैं. आप ब्लैक मशरूम जैसी ड्राई वैरायटी भी आजमा सकते हैं क्योंकि इनमें हीलिंग पावर के साथ-साथ कैंसर सैल से लड़ने की भी क्षमता होती है. 
 
mushroom

इस मौसम में हमें कच्चे और तले-भुने खाने से दूरी बनाकर रखनी चाहिए

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. अंजू सूद भी इस बात को मानती हैं कि इस मौसम में मशरूम खाने में कोई परेशानी नहीं है. लेकिन ऐसी कई वैरायटी हैं जोकि विषाक्त हो सकती हैं इसलिए आपको थोड़ा ध्यान से चुनने की जरूरत है कि आप किस प्रकार का मशरूम खा रहे हैं. हालांकि बाजार में उपलब्ध बटन मशरूम खाने के लिए सुरक्षित होते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप मशरूम को किसी भरोसेमंद स्टोर से ही खरीदें क्योंकि कई दफा मशरूम को मोटा-ताजा दिखाने के लिए उसपर पेस्टीसाइड्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए ऑरगेनिक मशरूम को अच्छे साफ कर ठीक से पकाए और बेझिझक खाएं.

तो एक्सपर्ट्स के अनुसार तो मशरूम खाने में कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन उपरोक्त बातों को ध्यान में रखकर ही इसका सेवन करें तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा.

'जिमहॉलिक' हीना खान की ये वर्कआउट वीडियो देखकर रह जाएंगे दंग...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------