होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Mosquito: मच्छरों के काटने पर हो रही है जलन और खुजली, तो इन 7 घरेलू उपचारों से पाएं तुरंत राहत

Home Remedies For Mosquito: मच्छरों के काटने पर हो रही है जलन और खुजली, तो इन 7 घरेलू उपचारों से पाएं तुरंत राहत

How To Get Relief From Mosquito Bite: मच्छर के काटने के इलाज के लिए उपाय खोज रहे हैं? अगर हां, तो आप सही जगह पर आ गए हैं. यहां मच्छरों के काटने के इलाज के कुछ घरेलू उपचारों की एक लिस्ट दी गई है.

Home Remedies For Mosquito: मच्छरों के काटने पर हो रही है जलन और खुजली, तो इन 7 घरेलू उपचारों से पाएं तुरंत राहत

How To Treat Mosquito Bites: एलोवेरा में सक्रिय यौगिक अमीनो एसिड होते हैं

खास बातें

  1. मच्छर गर्म मौसम में सबसे ज्यादा परेशान करते हैं.
  2. यहां मच्छरों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है.
  3. एलोवेरा में सक्रिय यौगिक अमीनो एसिड होते हैं.

What To Put On Mosquito Bites: मच्छर गर्म मौसम में सबसे ज्यादा परेशान करते हैं. कई बार मच्छरों के काटने वाली जगह पर गहरे घाव बन जाते हैं और लंबे समय तक आपको परेशान करते हैं. इनमें से कुछ बाइट हल्के नुकसान वाली भी हो सकती है, लेकिन कई बार मच्छरों के काटने वाली जगह पर इंफेक्शन हो सकता है क्योंकि मच्छर बीमारियों को पैदा करते हैं. गर्मियों में ज्यादातर लोग मच्छरों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खों की तलाश करते हैं. कुछ लोग सवाल करते हैं कि मच्छर के काटने पर क्या लगाएं? अगर आप मच्छरों के काटने से पीड़ित हैं, या सिर्फ यह जानना चाहते हैं कि अगली बार जब आपको मच्छर काट ले तो राहत कैसे पाएं, तो यहां आपके लिए कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए अचूक इलाज है Cardamom, सर्दी-खांसी और पेट के लिए भी लाभकारी

मच्छरों के काटने पर ऐसे करें इलाज | How To Treat Mosquito Bites



1. एलोवेरा



एलोवेरा में सक्रिय यौगिक अमीनो एसिड होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक एजेंट के रूप में भी काम करता है, जिसका अर्थ है कि यह मच्छर के काटने की सूजन और खुजली को कम करने के लिए बहुत अच्छा है. बस, पौधे की सख्त त्वचा को छीलकर उसका जेल निकाल लें. जेल को प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें और इसे सामान्य पानी से धोने से पहले कम से कम आधे घंटे के लिए लगा रहने दें.

k3k3v7bo

Home Remedies For Mosquito: यह सूजन और खुजली को कम करने के लिए बहुत अच्छा है.

2. कीमा बनाया हुआ प्याज या लहसुन

ये मच्छरों के काटने के इलाज में भी मदद करते हैं और मच्छरों को दूर भगाने में एक बाधा के रूप में कार्य करते हैं. कीमा बनाया हुआ प्याज या लहसुन प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे धोने से पहले 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें. आप उस क्षेत्र में जाने से पहले अपनी टखनों और कलाई पर भी रगड़ सकते हैं.

अपने थायराइड को कंट्रोल करने के लिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाना न भूलें

3. बेकिंग सोडा और पानी

प्रकृति में क्षारीय होने के कारण, बेकिंग सोडा प्रभावित क्षेत्र के पीएच स्तर को बेअसर करता है और सूजन और खुजली को कम करने में मदद करता है. पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं. इसे करीब 20-25 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें.

4. शहद

शहद अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है. यह सूजन को कम करने में मदद करता है और काटने को संक्रमित होने से रोकता है. बस, एक रुई को शहद में डुबोकर प्रभावित जगह पर लगाएं. यह आपकी खुजली को को भी कम करेगा और आपको इससे तुरंत छुटकारा पाने में मदद कर सकता है!

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

7s38qeugHome Remedies For Mosquito: शहद अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है

5. नींबू का रस

क्या आपने कभी मच्छर के काटने पर नींबू का रस लगाया है? यह अजीब लग सकता है लेकिन प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगाने से खुजली कम हो सकती है, लेकिन यह उपाय तभी काम करेगा जब आपने काटे हुए हिस्से पर खरोंच न लगाई हो.

आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई

6. हल्दी

यह पीला मसाला सिर्फ किचन स्टेपल से ज्यादा है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको मच्छरों के काटने से तुरंत राहत दिला सकते हैं. हल्दी पाउडर को गुलाब जल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

7. नारियल का तेल

नारियल का तेल मच्छरों के काटने पर लगाने का एक आसान उपाय है. यह अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण मददगार है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दिल के अलावा शरीर के और किन हिस्सों पर होता है High Blood Pressure का असर? यहां जानें

ये 5 आसान एक्सरसाइज कर पाएं डबल चिन से छुटकारा, जल्द ही शेप में नजर आएगा फेस


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Mistakes: इन 3 गलतियों की वजह से चाहकर भी कम नहीं हो पाता आपका वजन, यहां पता करें कौन सी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -