होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Monsoon Diet: बारिश के मौसम इन 5 सब्जियों को नहीं खाया तो होगा पछतावा, पाचन, वेट लॉस के साथ संक्रमण को रखती हैं दूर

Monsoon Diet: बारिश के मौसम इन 5 सब्जियों को नहीं खाया तो होगा पछतावा, पाचन, वेट लॉस के साथ संक्रमण को रखती हैं दूर

Monsoon Diet Tips: आपको मॉनसून के मौसम में इन सब्जियों का सेवन करना चाहिए. अगर आप बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं और बारिश के मौसम का पूरा आनंद लेना चाहते हैं, तो इन सब्जियों का रोजाना सेवन करें.

Monsoon Diet: बारिश के मौसम इन 5 सब्जियों को नहीं खाया तो होगा पछतावा, पाचन, वेट लॉस के साथ संक्रमण को रखती हैं दूर

Monsoon Diet: पोषण हेल्दी लाइफ के बहुत महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है.

खास बातें

  1. पोषण हेल्दी लाइफ के बहुत महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है.
  2. अलग-अलग तरह के फल और सब्जियों का सेवन भी जरूरी होता है.
  3. आपको मॉनसून की सब्जियां खाना पसंद करना चाहिए.

Diet Tips For Monsoon: पोषण हेल्दी लाइफ के बहुत महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है. आप क्या खाते हैं यह तय करता है कि आपका स्वास्थ्य कैसा होगा. इसके अलावा, हर मौसम में अलग-अलग तरह के फल और सब्जियों का सेवन भी जरूरी होता है. ये मौसम के संबंध में शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं. आपको मॉनसून की सब्जियां खाना पसंद करना चाहिए क्योंकि ये शरीर को सामान्य मौसमी बीमारियों को मैनेज करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती हैं. ज्यादातर जीवाणु रोग बरसात के मौसम में होते हैं और सुरक्षित रहने के लिए, आपको मॉनसून के मौसम में इन सब्जियों का सेवन करना चाहिए. अगर आप बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं और बारिश के मौसम का पूरा आनंद लेना चाहते हैं, तो इन सब्जियों का रोजाना सेवन करें.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

बारिश के मौसम में जरूर खाएं ये सब्जियां | Must Eat These Vegetables In Rainy Season



1. लौकी



लौकी को लंबे समय से सबसे स्वास्थ्यप्रद सब्जी माना जाता है. यह वजन घटाने, शुगर कंट्रोल करने और अब बीमारी की रोकथाम में मददगार है. मॉनसून के मौसम में लौकी का सेवन बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यह एक कम कैलोरी वाली सब्जी है जो आपका वजन नहीं बढ़ाएगी.

  • अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह लौकी के जूस का सेवन करें.
  • लौकी करी को कम से कम तेल और मसालों के साथ तैयार करें.
  • पेट को हल्का रखने और पाचन में मदद करने के लिए लौकी का रायता बनाएं.

आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई

h1dsqkjgMonsoon Diet: मॉनसून के मौसम में लौकी का सेवन बहुत अच्छा होता है

2. करेला

मुझे पता है कि इस सब्जी का नाम पढ़कर ज्यादातर लोगों को कड़वा लग रहा होगा, लेकिन विश्वास करें, यह सबसे स्वास्थ्यवर्धक, उपयोगी और अद्भुत सब्जी है. जैसा कि आपने सुना है, अच्छी चीजों का स्वाद कड़वा होता है, करेला भी आपके लिए बहुत अच्छा होता है. यह वायरल मॉनसून रोगों की रोकथाम सहित असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

  • करेले का रस संतरे या अनानास के रस में मिलाकर पी सकते हैं.
  • जूस नहीं तो करेले की सब्जी चपाती और रायते के साथ लें.

कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करें फ्लैक्सीड्स का सेवन जिससे मिलें शानदार फायदे

3. इंडियन स्क्वैश या टिंडा

इस लिस्ट में तीसरी सब्जी टिंडा या इंडियन स्क्वैश है. इसमें बताई गई अन्य सब्जियों की तुलना में कम भयानक स्वाद है लेकिन कुछ लोगों को यह सब्जी भी पसंद नहीं है. हो सकता है कि अगर आप इंडियन स्क्वैश के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं, तो आप इसे पसंद करेंगे! इस सब्जी में एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं, सूजन को कम करते हैं और अम्लता को नियंत्रित करते हैं.

4. परवल

परवल उतना लोकप्रिय नहीं है लेकिन यह सभी के लिए समान रूप से हेल्दी है. ये छोटे परवल मॉनसून के मौसम में जरूर खाने चाहिए क्योंकि ये खांसी, सर्दी, सिरदर्द और अन्य सामान्य मॉनसून बीमारियों को नियंत्रित करने में सिद्ध होते हैं. इस सब्जी में मौजूद महत्वपूर्ण विटामिन इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं और मौसमी मॉनसूनी बीमारियों के जोखिम को दूर करते हैं.

कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करें फ्लैक्सीड्स का सेवन जिससे मिलें शानदार फायदे

parwalMonsoon Diet: इस सब्जी में मौजूद महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं

5. शकरकंद

मॉनसून के मौसम में इनका सेवन करना बहुत अच्छा होता है. ये जड़ वाली सब्जियां हैं, इसलिए इनमें बैक्टीरिया नहीं होते हैं जो हरी सब्जियों के विपरीत मॉनसूनी बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इसलिए, आपके पास ये सब्जियां होनी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Meditation कैसे शुरू करें और कितनी देर तक करें इसका अभ्यास? शुरुआत करने वाले इन बातों का रखें ख्याल

Weight Loss: हर दिन कार्डियो करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है, जानें क्यों


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दांतों को फ्लॉस करने का जानें सही तरीका, फ्लॉसिंग करते समय इन गलतियों से बचने कोशिश करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -