होम »  लिविंग हेल्दी »  Yoga To Reduce Belly Fat: पेट पर जमी चर्बी को गायब कर सकते हैं ये योगासन, आज से ही करें शुरू

Yoga To Reduce Belly Fat: पेट पर जमी चर्बी को गायब कर सकते हैं ये योगासन, आज से ही करें शुरू

Yoga Asanas To Help You Burn Your Belly Fat: ऐसे में पेट में जमी चर्बी को योग की मदद से कम किया जा सकता है. योग में कुछ ऐसे आसन हैं, जिन्हें करने से पेट में जमी चर्बी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. तो आइए जानते हैं उन योगासन के बारे में जो तोंद को कम करने में सहायक हैं.

Yoga To Reduce Belly Fat: पेट पर जमी चर्बी को गायब कर सकते हैं ये योगासन, आज से ही करें शुरू

Yoga For Belly Fat: पेट की चर्बी को कम करने योग फायदेमंद हो सकता है.

Yoga Asanas To Help You Burn Your Belly Fat: मानव शरीर में होने वाली ज्यादातर बीमारियों का संबंध पेट से होता है. ऐसे में खराब लाइफ स्टाइल, किसी भी समय कुछ भी खा लेना, दिन भर बैठे रहकर काम करना और व्यायाम न करने का असर पेट में जमी चर्बी के रूप में नजर आने लगता है. इस चर्बी को खत्म करने के लिए अगर समय पर प्रयास नहीं किए जाते है, तो फिर यही चर्बी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है. ऐसे में पेट में जमी चर्बी को योग की मदद से कम किया जा सकता है. योग में कुछ ऐसे आसन हैं, जिन्हें करने से पेट में जमी चर्बी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. इन योगासन को करने से शरीर के साथ दिमाग भी स्वस्थ रहता है, तो आइए जानते हैं उन योगासन के बारे में जो तोंद को कम करने में सहायक हैं.

पेट में जमी चर्बी को खत्म करने के लिए करें ये योगासन (Yoga Asanas To Help You Burn Your Belly Fat)

ताड़ासन या समस्थिति आसन -


इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पंजों को एक साथ रखें. इस स्थिति में अपने दोनों हाथों को सीधा ऊपर की ओर उठाते हुए खींचने की कोशिश करें. इसके बाद अब धीरे-धीरे इसी स्थिति में रहते हुए एड़ियों को ऊपर की ओर उठाएं और पंजों पर खड़े होने की कोशिश करते हुए दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में मिलाएं. इसी स्थिति में 20 से 30 सेकेण्ड रहते हुए सामान्य तरीके से सांस लें. फिर वापस सामान्य अवस्था में अपने शरीर को ले आए.


फायदा - पेट की चर्बी को कम करने के साथ ही इस आसन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. 

Brain Damaging Habits: आपकी ये 5 सबसे खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से कर सकती हैं डैमेज, आज ही छोड़ दें

मलासन -

जिस तरह से मल त्याग करने की मुद्रा होती है ठीक उसी तरह से बैठ जाएं और अपने हाथों को प्रणाम या फिर नमस्कार की मुद्रा में रखें. मलासन करते वक्त दोनों पैरों की बीच थोड़ी दूरी जरूर रखें. अब दोनों हाथों की कोहनियों को प्रणाम की मुद्रा में रखते हुए दोनों घुटनों पर टिकाएं. कुछ सेकेंड तक इसी मुद्रा में शरीर को रखने के बाद सांस छोड़ें. अब इसी तरह से बैठने की अवस्था में दोनों पैरों को एक साथ लाने की कोशिश करते हुए हाथों को आगे की ओर रखें. अब दोनों हाथों को बगल की ओर से ऊपर हवा में उठाकर सिर के ऊपर ले जाते हुए दोनों हाथों को जोड़ दें. इसके बाद अपने दोनों हाथों को सिर से नीचे लाएं और दोनों पैरों के पंजों के पास रखने की कोशिश करें. इस परिस्थिति में शरीर को लाने के बाद पीछे की ओर से कमर और कूल्हों को ऊपर उठाते झुकें और धीरे-धीरे सीधे खड़े हो जाएं

.
फायदा - मलासन करने से पेट में जमी चर्बी कम होने के साथ ही पेट और कमर मजबूत तो होती ही है साथ ही गैस और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

समकोणासन -

पेट की चर्बी को कम करने के लिए समकोणासन आसन बड़ा फायदेमंद है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों को साथ रखते हुए दोनों हाथों को सामने की ओर रखें. ऐसा करने के बाद हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर सीधा रखें और फिर पीछे की ओर थोड़ा सा झुकने की कोशिश करें. शरीर को इस अवस्था में लाने के बाद अपने दोनों हाथों को सिर पर रखें और गहरी सांस भरते हुए अपनी कमर को 90 डिग्री के एंगल पर झुकाए और अब सांस को बाहर छोड़ते हुए सीधे खड़े हो जाए.
फायदा - समकोणासन से शरीर का निचला हिस्सा मजबूत होता है और कमर दर्द की परेशानी से भी राहत मिलती है. इस आसन से पेट में जमी चर्बी कम होने के साथ ही शरीर लचीला भी बनता है.

दूध, दही खाना पसंद नहीं, तो इन चीजों से करें अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा

उत्तानपादासन -  

उत्तानपादासन के करने के लिए सबसे पहले श्वसन मुद्रा में हाथों को बिल्कुल सीधा रखते हुए लेट जाइए. इसके बाद अपने घुटनों को मोड़ें और सांस लेते हुए अपने दोनों ही पैरों को धीरे धीरे एक से दो फीट तक हवा में ले जाने की कोशिश करें. इस स्थिति में जितनी देर हो सके सांस को रोकने की कोशिश करें. इसके बाद कमर को थोड़ा सा उठाते हुए पैरों को सिर की ओर लाने की कोशिश करें. अब दोनों हाथों को कमर के नीचे रखें और सांस छोड़ते हुए हल्के-हल्के दोनों पैरों को आगे लाते हुए जमीन पर रखें.

फायदा - इस आसन को करने से तोंद कम होने के साथ थायराइड, कब्ज, एसिडिटी से भी राहत मिलती है.  

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दिन में एक टाइम क्यों जरूर करना चाहिए Omega-3 Fatty Acid का सेवन, यहां हैं 5 कारण

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आपको दूध पीना चाहिए या इसके सेवन से परहेज करना चाहिए? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए बिना देर किए इन 5 सुपरफूड को डाइट में शामिल करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------