होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Winter Health: आलस दूर भगाने में मददगार है डाइट, एनर्जी के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन

Winter Health: आलस दूर भगाने में मददगार है डाइट, एनर्जी के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन

Best Foods For Winter: सर्दी के मौसम में बदलते मौसम के कारण बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. यह सीजन डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करने की मांग करता है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

Winter Health: आलस दूर भगाने में मददगार है डाइट, एनर्जी के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन

Winter Superfoods In Winter: मौसमी फलों और सब्जियों के सेवन के अपने फायदे हैं.

खास बातें

  1. मौसमी फलों और सब्जियों के सेवन के अपने फायदे हैं.
  2. कुछ फूड्स को सही मायने में सुपरफूड के रूप में गिना जा सकता है.
  3. जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Winter Superfoods: अगर आप अभी भी अपने खानपान में बदलाव नहीं कर रहे हैं तो अब समय आ गया है कि आप कुछ ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करें जो विंटर फ्रेंडली हैं. सर्दी के मौसम में बदलते मौसम के कारण बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. यह सीजन डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करने की मांग करता है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. सर्द मौसम के अलावा सर्दियां अपने साथ कुछ खास फूड्स भी लेकर आती हैं. इनमें से कुछ फूड्स को सही मायने में सुपरफूड के रूप में गिना जा सकता है और उन्हें डाइट में जरूर शामिल किया जाना चाहिए. मौसमी फलों और सब्जियों के सेवन के अपने फायदे हैं. आप यहां कुछ लाभों के बारे में बताया गया है.

Healthy Kidney Diet: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने और इनकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स

सर्दियों में जरूर खाएं ये विंटर सुपरफूड्स | Must Eat These Winter Superfoods In Winter



सुपरफूड ऐसे फूड्स हैं जो शरीर को कम या बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करते हैं. यहां सर्दियों के लिए कुछ खास सुपरफूड्स की लिस्ट दी गई है, जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए:

1. अदरक



अपने स्वाद बढ़ाने वाले गुणों के अलावा अदरक कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है और इसे सर्दियों की किराने की खरीदारी लिस्ट में शामिल किया जाना चाहिए. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सर्दी से संबंधित कई समस्याओं जैसे गले में खराश, वायरल संक्रमण, कंजेशन आदि से निपटने में मदद कर सकते हैं.

2. शहद

शहद के एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों को व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दी के मौसम में शहद एक कारगर तत्व साबित हो सकता है. आमतौर पर शहद सर्दियों के दौरान कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. कुछ उपयोगों में गले में खराश का इलाज, शुष्क त्वचा और फटे होंठों को मॉइस्चराइज करना, इम्यूनिटी को बढ़ावा देना और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं.

Winter Fitness Tips: सर्दियों में इन 6 तरीकों से रखें अपनी बॉडी को परफेक्ट फिट और हेल्दी

3. दालचीनी

दालचीनी सर्दियों के ब्लूज को प्रभावी ढंग से दूर करने में मदद कर सकती है. एक चुटकी दालचीनी के साथ एक भाप से भरी चाय तैयार करें और अपने गले का इलाज करें. अपने पाचन स्वास्थ्य में सुधार करें और अपने शरीर को गर्म करें.

4. खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरे, कीनू, अंगूर और चूना प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं. ये विटामिन सी से भरपूर फल सर्दियों के बेहतरीन सुपरफूड हो सकते हैं. विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, पानी की मात्रा शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है और फाइबर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

Belly Fat Exercise: ये टॉप 5 एक्सरसाइज बैली फैट को जल्द कर देंगी गायब, कुछ ही दिनों में पाएं फ्लैट टमी

5. मटर

मटर सर्दियों के मौसम में उपलब्ध होते हैं. फाइबर, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, मटर सर्दियों के लिए एक बेहतरीन भोजन विकल्प हो सकता है. हालांकि, मटर के अधिक सेवन से बचें क्योंकि इससे गैस, सूजन और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लाइफस्टाइल कोच से सीखें नकारात्मक तनाव से बचने और माइंड को शांत करने के नेचुरल तरीके

Strong Bones Food: हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में आज ही शामिल करें 6 बेहद लाभकारी फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Eye Care Tips: अपनी आंखों को एयर पॉल्यूशन से कैसे बचाएं? यहां तरीके बताए गए हैं जो आंखों हेल्दी रखेंगे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -