होम »  लिविंग हेल्दी »  World Tuberculosis Day 2021: टीबी से कैसे बचा जा सकता है? टीबी को फैलने से रोकने के लिए इन 7 गाइडलाइंस को करें फॉलो

World Tuberculosis Day 2021: टीबी से कैसे बचा जा सकता है? टीबी को फैलने से रोकने के लिए इन 7 गाइडलाइंस को करें फॉलो

World Tuberculosis Day 2021: डॉ. विवेक पाडगल ने पल्मोनरी ट्यूबरकुलोसिस (लंग टीबी) से प्रभावित होने के बाद खांसी होने पर दूसरों को संक्रमण फैलाने से बचने के लिए उपायों और महत्व के बारे में बताया है.

World Tuberculosis Day 2021: टीबी से कैसे बचा जा सकता है? टीबी को फैलने से रोकने के लिए इन 7 गाइडलाइंस को करें फॉलो

World TB Day: अगर आपको टीबी का पता चला है, तो अच्छी तरह हवादार घर के अंदर रहें

खास बातें

  1. World TB Day: हमेशा एक मास्क पहनें.
  2. यह टीबी की रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है.
  3. पहले तीन हफ्तों के लिए खुद को अलग कर लें.

World Tuberculosis Day 2021: विश्व तपेदिक दिवस, जो हर साल 24 मार्च को मनाया जाता है, तपेदिक (टीबी) के बारे में जागरूकता फैलाने और इससे संबंधित स्वास्थ्य परिणामों के बारे में जागरूकता लाने और इसे समाप्त करने की जरूरत को चिह्नित करता है. तपेदिक की बीमारी के बारे में अगर जल्दी पता चला, तो रोगी को उचित दवा और स्वास्थ्य देखभाल के साथ बीमारी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

टीबी दुनिया के सबसे घातक संक्रामक किलर में से एक है. विश्व तपेदिक दिवस पर डॉ विवेक पाडगल, निदेशक - पल्मोनोलॉजी, फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, पल्मोनरी ट्यूबरकुलोसिस (लंग टीबी) से प्रभावित होने के बाद खांसी होने पर दूसरों को संक्रमण फैलाने से बचने के लिए उपायों और महत्व के बारे में बताया है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए अद्भुत हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाएं और पाएं घने और लंबे बाल!


टीबी को फैलने से रोकने के तरीके | Ways To Prevent TB From Spreading

1. हमेशा मास्क पहनें: जब आप तपेदिक से संक्रमित हों तो मास्क (N95) पहनना संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद कर सकता है. उपचार के पहले तीन हफ्तों में यह बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इस स्तर पर बीमारी फैलने की संभावना अधिक होती है.

2. अपने आप को अलग करें: उपचार के पहले तीन हफ्तों में, सुनिश्चित करें कि आप घर पर रहें और अन्य लोगों के साथ बातचीत न करें. टीबी हवा से फैलता है और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दूसरों से दूरी बनाना महत्वपूर्ण है.

3. उचित वेंटिलेशन: टीबी से संक्रमित होने पर एक अच्छी तरह हवादार कमरे में रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि बंद स्थान संक्रमण के प्रसार को सक्रिय करते हैं, क्योंकि वातावरण में रोगाणु जमा हो जाते हैं.

शरीर से कई किलो वजन घटाने के लिए सौंफ के बीज हैं अचूक उपाय, एक गिलास पानी में मिलाएं बस 2 चम्मच!

4. प्राकृतिक प्रकाश: दिन के निश्चित समय पर सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आना अच्छा है. यूवी लाइट टीबी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है.

5. अपने मुंह को ढकें: जब आप छींकते हैं, खांसते हैं तो खांसी आदि को टिशू या रूमाल से मुंह ढंकना चाहिए. सुनिश्चित करें कि टिशू को एक सार्वजनिक स्थान पर अप्राप्य नहीं छोड़ा गया है और देखभाल के साथ निपटाया गया है.

6. उचित दवा लें: जल्द से जल्द दवा लेना जरूरी है. अगर आप दवा लेना बंद कर देते हैं या खुराक छोड़ देते हैं, तो बैक्टीरिया मौजूद रहता है और संक्रमण को और गंभीर बना देता है. इसका परिणाम मल्टीड्रग प्रतिरोधी टीबी हो सकता है जो बहुत खतरनाक हो सकता है.

7. नियमित रूप से डायबिटीज लेवल की जांच करें: डायबिटीज में आपके ब्लड शुगर का अच्छा नियंत्रण टीबी बैक्टीरिया की निकासी को तेज करता है और रिकवरी समय में सुधार करता है.

(डॉ. विवेक पाडगल, निदेशक - पल्मोनोलॉजी, फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बेंगलुरु)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

चेहरे पर काले दाग हो सकते हैं हाई शुगर लेवल के संकेत, जानें कई और लक्षण और कंट्रोल करने के उपाय!

फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए इन 10 चीजों को आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

गर्भावस्था में मां और बच्चे के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट, हर गर्भवती महिला को पीना चाहिए इन 5 चीजों का जूस


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अच्छे मसालों वाली हेल्दी कढ़ी को अपनी डाइट में शामिल करने के इन फायदों को न करें मिस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------