होम »  लिविंग हेल्दी »  Pregnancy Tips: वो 6 गलतियां जो एक गर्भवती महिला को कभी नहीं करनी चाहिए, वर्ना हो सकता है नुकसान

Pregnancy Tips: वो 6 गलतियां जो एक गर्भवती महिला को कभी नहीं करनी चाहिए, वर्ना हो सकता है नुकसान

यहां तक ​​कि अगर आप सही खाने की आदतों, व्यायाम और गर्भावस्था की अन्य बारीकियों के बारे में सब कुछ जानते हैं, तब भी संभावना है कि आप कुछ सबसे आम गलतियों के शिकार हो सकते हैं जो हर गर्भवती मां (ज्यादातर पहली बार मां) अनजाने में करती हैं.

Pregnancy Tips: वो 6 गलतियां जो एक गर्भवती महिला को कभी नहीं करनी चाहिए, वर्ना हो सकता है नुकसान

Pregnancy Tips: अच्छा खाना जरूरी है लेकिन सही अनुपात पर ध्यान देना चाहिए.

Common Pregnancy Mistakes: यह एक महिला के जीवन का वह दौर होता है जब वह मां बनने की तैयारी कर रही होती है. एक मां बनना आसान नहीं है. सही खाने से लेकर अनुशासित जीवन जीने तक गर्भवती महिला को अत्यधिक सावधान रहने की जरूरत है. डाइट, व्यायाम और इसी तरह के अन्य मानदंड हैं, जो एक होने वाली मां को अपनी नौ महीने की यात्रा के दौरान ध्यान में रखना चाहिए. हालांकि, इस प्रक्रिया में यह संभव है कि महिलाएं अनजाने में गलतियां करें. चिंता की कोई बात नहीं है! यहां उन्हीं गलतियों के बारे में बताया गया है.

जरूर के हिसाब से कम है आपका वजन, तो दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए यहां हैं 5 अचूक उपाय

ज्यादातर गर्भवती महिलाएं करती हैं ये गलतियां | Most Pregnant Women Make These Mistakes


1. दो के लिए खाना

गर्भवती महिलाओं को अक्सर जरूरत से ज्यादा खाना खिलाया जाता है. अच्छा खाना जरूरी है लेकिन सही अनुपात पर ध्यान देना चाहिए. एक गर्भवती माँ के लिए डेली कैलोरी की मात्रा 1800 से 2000 कैलोरी तक होनी चाहिए. छोटे भ्रूण को 300 कैलोरी (सामान्य कैलोरी सेवन से अधिक) की जरूरत होती है जिसमें मुख्य रूप से पोषक तत्व शामिल होने चाहिए. ऐसे में पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर डाइट लेनी जरूरी है. सही प्रोटीन सेवन के लिए नट्स, अंडे, हरी सब्जियां और फलों जैसे फूड्स को शामिल करें. साथ ही हाइड्रेटेड रहने के लिए ढेर सारा पानी पिएं.

2. सेल्फ-मेडिकेशन करना

अगर आप गर्भवती हैं तो हर कीमत पर सेल्फ-मेडिकेशन से बचें. अपने इलाज करने वाले डॉक्टर से बात किए बिना पैरासिटामोल, एंटासिड भी न लें या किसी भी प्रकार की मुंहासे क्रीम का उपयोग न करें.

Causes of Adult Acne: क्यों होते हैं 30, 40 या 50 की उम्र में मुंहासे, जानें कारण और इलाज

3. अपर्याप्त नींद लेना

जितना हो सके आराम करें और सोएं. पर्याप्त मात्रा में आराम आपको अपने शारीरिक और हार्मोनल विकास को पूरा करने में मदद करेगा. दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें. साथ ही, आपको अधिक सोने से बचना चाहिए क्योंकि इससे प्रसव के बाद नींद के अनियमित चक्र हो सकते हैं.

4. आरामदेह भोजन और व्यायाम न करना

गर्भावस्था अनियमित खान-पान के साथ आती है. अपने शुगर की खपत पर सख्त जांच रखें. चीनी के अधिक सेवन से गर्भावधि मधुमेह हो सकता है. तले और जंक फूड से परहेज करें. इसके अलावा, अगर आप गर्भावस्था आधारित व्यायाम नहीं कर रही हैं, तो यह आपको और आपके बच्चे को प्रभावित करेगा. हेल्दी भ्रूण विकास के लिए योग करें.

न्यूट्रिशन का पावर बैंक हैं ये 3 सब्जियां, नियमित सेवन से बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

5. स्वास्थ्य देखभाल में शांत रवैया

आपको यह समझना चाहिए कि गर्भावस्था एक ऐसा चरण है जो कई बार नहीं दोहराएगा. अपने डॉक्टर के साथ अपनी डेली लाइफस्टाइल के लिए एक प्लान बनाए रखें और उस पर टिके रहें. इसके अलावा, अपने बच्चे के जन्म के विकल्प के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और अपनी सभी शंकाओं और आशंकाओं पर चर्चा करें.

6. प्रसवोत्तर या प्रसवोत्तर अवसाद के बारे में जागरूक न होना

बहुत से लोग इस तरह के डिप्रेशन से अनजान हैं. यह प्रसव के बाद महिलाओं में होता है क्योंकि उन पर जिम्मेदारियों का बोझ अचानक पड़ जाता है. अवसाद हार्मोनल परिवर्तनों के कारण भी हो सकता है और इसे जानना की जरूरत है.

Dietary Fats: हेल्दी और अनहेल्दी फैट क्या है? कैसे पहचानें और किन चीजों को करें डाइट में शामिल

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आप किस तरह के वेजिटेरियन हैं? जानें Vegetarian Diet के प्रकार और जरूरी पोषक तत्व जो आपको चाहिए

कॉफी पीने के ये तरीके सबसे ज्यादा फायदेमंद, नुकसान भी नहीं होगा और मिलेंगे कई फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Facts About Thyroid: थायराइड रोग के बारे में 10 बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------