होम »  लिविंग हेल्दी »  Eating Tips: खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से हमेशा बचना चाहिए, सेहत पर डालती हैं बुरा असर

Eating Tips: खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से हमेशा बचना चाहिए, सेहत पर डालती हैं बुरा असर

Health Tips: अपने दिन की शुरुआत हेल्दी फूड और ड्रिंक्स के साथ करना जरूरी है. यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए सुबह सबसे पहले खाने से बचना चाहिए.

Eating Tips: खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से हमेशा बचना चाहिए, सेहत पर डालती हैं बुरा असर

बेहतर एनर्जी लेवल के लिए अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें

खास बातें

  1. अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते के साथ करें.
  2. आपको अपने दिन की शुरुआत हेल्दी भोजन और ड्रिंक्स से करनी चाहिए.
  3. खाली पेट कॉफी पीने से बचें.

What Should Not Eat In Empty Stomach: कई बार आप व्यस्त कार्यक्रम में फंस जाते हैं, और इसलिए, खाली पेट खाने की हताशा आपको कुछ भी खाने के लिए मजबूर करती है, जो भी आपकी पहुंच में होता है, लेकिन क्या आपको लगता है कि आप जो चाहें और जब चाहें तब खाना सही है? इसका उत्तर स्पष्ट है नहीं. गलत समय पर सही भोजन करना हमारे पेट के लिए बहुत परेशानी पैदा कर सकता है. इसी तरह, अपने दिन की शुरुआत सही भोजन विकल्पों के साथ करना जरूरी है. तो, यहां एक लिस्ट है ताकि आप भविष्य में और अधिक समझदार हो सकें!

स्ट्रेस की वजह से बालों का झड़ना रोकने के लिए पोषण विशेषज्ञ के बताए इन डाइट टिप्स को फॉलो करें

फूड्स जिन्हें सुबह सबसे पहले खाने से बचना चाहिए | Foods That Should Be Avoided Early In The Morning


1. केला

चलते-फिरते केले खाना सुबह सबसे आसान कामों में से एक है क्योंकि वे तृप्त करने के लिए जाने जाते हैं, कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं, और विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. फिर भी, केले अपने फायदों से अधिक परेशान कर सकते हैं. केला मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है, जिसे खाली पेट खाने से ब्लड में मैग्नीशियम और पोटेशियम का असंतुलन हो सकता है.

COVID -19 Recovery: कोविड रिकवरी के दौरान कैसा हो आहार, किन जूस और फलों को करें शामिल

u36m6lfgEating Tips: केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है amount

2. कॉफी

वह सुबह का प्याला भले ही आपको जगा रहा हो, लेकिन आपके शरीर के लिए, यह अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है. खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में एसिडिटी का स्तर बढ़ जाता है. इस स्वादिष्ट पेय की बदौलत कोई भी दिन भर अपच और हार्ट बर्न का अनुभव कर सकता है, इसलिए उठते ही अपनी कॉफी पीने से पहले कुछ खा लेना सबसे अच्छा है.

वजन घटाने के साथ मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए कमाल है यह कारगर होममेड जूस!

3. दही

दही प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक पावरहाउस है. कई भारतीय घरों में इसका नियमित रूप से सेवन किया जाता है. घर का बना दही हो या स्टोर से खरीदा हुआ दही, आपको इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है. जब खाली पेट लिया जाता है तो लैक्टिक एसिड के बैक्टीरिया पेट में एसिड के कारण आपको लाभ नहीं पहुंचाते हैं. इसलिए पौष्टिक भोजन जैसे चपाती, फल आदि के साथ खाना बेहतर माना जाता है.

4. टमाटर

टमाटर आपको लाइकोपीन की आपूर्ति करते हैं और आपके लिए अच्छे हैं लेकिन वे खाली पेट खाने के लिए एक आदर्श भोजन नहीं हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें टैनिक एसिड होता है जो गैस्ट्रिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए जाना जाता है, जिससे पेट में जलन और परेशानी होती है. इसलिए लंच के समय इन्हें सलाद में खाना सबसे अच्छा है.

सूखी खांसी से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये 8 घरेलू उपचार, जल्द दिला हो सकते हैं आराम

anjess7oEating Tips: खाली पेट टमाटर खाने से बचें

5. कच्ची हरी सब्जियां

कच्ची हरी सब्जियां अघुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं और खाली पेट बड़ी मात्रा में खाने पर अपच, सूजन और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. शायद, अगर कोई वास्तव में उन्हें लेना चाहता है, तो उन कच्ची सब्जियों को अच्छी तरह मिलाएं और इसके बजाय पी लें.

व्यायाम आपके स्वास्थ्य को इन 13 तरीकों से करता है प्रभावित, क्यों एक दिन भी नहीं करना चाहिए मिस?

सही समय पर सही भोजन करने से स्वास्थ्य संबंधी अधिकांश समस्याओं का समाधान हो सकता है. इसलिए, न केवल आप क्या खा रहे हैं बल्कि आप कब खा रहे हैं यह भी महत्वपूर्ण है.

(नमामी अग्रवाल नमामीलाइफ में न्यूट्रिशनिस्ट हैं

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपने पेट की चर्बी को नेचुरल और कारगर तरीके से घटाने के लिए बस करने होंगे ये 7 आसान काम

Diabetes Control Tips: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में एक्सपर्ट की बताई ये सरल ट्रिक कर सकती है मदद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Walking Vs Running: चलना या दौड़ना अच्छी सेहत के लिए कौन सा व्यायाम बेहतर है?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------