होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Omicron Variant के बारे आपको क्या जानना जरूरी है? यहां वह सब है कब क्या हुआ

Omicron Variant के बारे आपको क्या जानना जरूरी है? यहां वह सब है कब क्या हुआ

इस वेरिएंट से जुड़े सबसे आम लक्षण बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द, शरीर में दर्द और कमजोरी है, दूसरे शब्दों में आप अन्य रूपों और फ्लू के साथ सामना करते हैं.

Omicron Variant के बारे आपको क्या जानना जरूरी है? यहां वह सब है कब क्या हुआ

कोविड 19 का ओमिक्रोन वेरिएंट डेल्टा से कम गंभीर हो सकता है.

ऐसा लगता है कि वर्ष 2022 अपने साथ कुछ ऐसा लेकर आया है जो कोई नहीं चाहता था - खतरनाक लॉकडाउन के संकेत के साथ कोविड के मामलों में वृद्धि को तीसरी लहर के रूप में देखा जा रहा है. SARS-CoV-2 के नए उभरे हुए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) को पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था और 24 नवंबर 2021 को डब्ल्यूएचओ को इसकी सूचना दी गई थी. बाद में इसे ओमिक्रोन के रूप में नामित किया गया और अंत में इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न के रूप में वर्गीकृत किया गया. एक SARS-CoV-2 वेरिएंट को चिंता के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जब इसे निम्नलिखित में से एक या अधिक परिवर्तनों से संबद्ध होने के लिए दिखाया गया है-

कोविड -19 महामारी विज्ञान में ट्रांसमिसेबिलिटी या हानिकारक परिवर्तन में वृद्धि; या

विषाणु में वृद्धि या क्लिनिकल डिजीज प्रेजेंटेशन में परिवर्तन; या


सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों या उपलब्ध निदान, टीके, चिकित्सा विज्ञान की प्रभावशीलता में कमी.

वर्तमान में नामित वेरिएंट अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा और ओमाइक्रोन हैं. हालांकि इसमें काफी अनिश्चितता है और इसके संचरण, गंभीरता और पुन: संक्रमण के जोखिम को बेहतर ढंग से समझने के लिए अध्ययन जारी है.

High Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड्स और इन 3 ड्रिंक्स की लें चुस्की, इस्तेमाल कर खुद बोलेंगे अरे वाह!

यह वेरिएंट पहली बार कैसे अस्तित्व में आया?

वैसे वायरस केवल डार्विन के विकासवादी सिद्धांत - सर्वाइवल ऑफ द फिटेस्ट का अनुसरण करता है. व्यापक रूप से फैलते हुए वायरस कई संक्रमणों का कारण बनता है, यह उत्परिवर्तन से गुजरता रहता है, जिससे खुद को जीवित रहने का मौका मिलता है. जितना अधिक यह फैलता है, उतने अधिक अवसर इसे म्यूटेट करने के लिए मिलते हैं और इस प्रकार कई प्रकार के रूपों को जन्म देते हैं- अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा, ओमाइक्रोन, लैम्ब्डा, म्यू और कौन जानता है कि कितने और!!! वर्तमान में ओमिक्रॉन, वेरिएंट दुनिया भर में जंगल में आग की तरह फैल रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार गुरुवार तक 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रोन के कुल 26,30 मामलों का पता चला है.

तो क्या यह वेरिएंट अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक गंभीर है या कम गंभीर है?

हालांकि शुरुआती निष्कर्षों ने सुझाव दिया है कि यह डेल्टा वेरिएंट से कम गंभीर हो सकता है, इसे "हल्का" के रूप में लेबल करने के लिए, अधिक डेटा की जरूरत है. इस प्रकार से जुड़े सबसे आम लक्षण बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द, शरीर में दर्द और कमजोरी है, दूसरे शब्दों में आप अन्य रूपों और फ्लू के समान हैं. कुछ रोगियों को सांस फूलने, स्वाद और गंध की हानि का अनुभव होता है. हाल ही में दो नए लक्षण- उल्टी और भूख न लगना भी इस प्रकार के साथ जुड़े हैं. भले ही इस प्रकार पर शोध अभी भी जारी है, पॉजिटिव रेट करने वाले लोगों की संख्या में अचानक वृद्धि ने इस धारणा को जन्म दिया है कि यह विशेष प्रकार अत्यधिक संक्रामक और आसानी से प्रसारित होने योग्य है. हमारे पास कई उपचार विधियां हैं- एंटीवायरल, मोनोक्लोनल एंटीबॉडी, गंभीरता के आधार पर कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और पर्याप्त हाइड्रेशन, उचित पोषण और आराम बनाए रखने के साथ-साथ सहायक दवाएं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप संक्रमित न हों! जैसा कि पुरानी कहावत है "रोकथाम इलाज से बेहतर है".

Black Raisin करती है हाई बीपी को कंट्रोल, बालों का झड़ना रोकती है, खून की कमी रखती है दूर, जानें इसके 6 गजब के फायदे

ऐसे में हम अपनी सुरक्षा कैसे करें?

केवल नियमों का पालन करके जोखिम के जोखिम को कम करें! आंकड़ों के अनुसार, ज्यादातर मामले असिम्पटेमिटिक थे. अपने मुंह और नाक को ढकने वाले मास्क पहनना जारी रखें, सामाजिक दूरी के प्रोटोकॉल का पालन करें- दूसरों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें, खराब हवादार या भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें, सैनिटाइजर और सादे पुराने साबुन और पानी का उपयोग पर्याप्त हाथ की स्वच्छता सुनिश्चित करें और अगर आपको पहले से ही टीका नहीं लगाया गया है तो टीका लगवाएं! यहां तक ​​​​कि अगर आपने पहले कोविड -19 वाले रोगी रह चुके हैं, तो आपको टीका लगाने की जरूरत है क्योंकि भले ही आप वायरस के लिए नेचुरल इम्यूनिटी बढ़ाते हैं, हम अभी तक नहीं जानते हैं कि यह कितने समय तक रहता है या आप कितनी अच्छी तरह सुरक्षित हैं. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, टीके गंभीर बीमारी और मृत्यु के खिलाफ महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हैं.

याद रखें कि अधिकतम सुरक्षा प्राप्त करने के लिए आपको पूरी तरह से टीकाकरण की जरूरत है. इसके अलावा बैलेंस डाइट बनाए रखना, तनाव को कम रखना, पर्याप्त आराम करना, अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना, वायरस से बचाव के लिए एक अच्छी इम्यूनिटी बनाने में मदद करना. चूंकि डॉक्टर इन कठिन समय में मरीजों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं, इसलिए यह जनता की जिम्मेदारी बन जाती है कि वे सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन करके और इस वायरस के प्रसार को सीमित करते हुए टीकाकरण करवाकर अपना योगदान दें. इसके अतिरिक्त एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अफवाहों का शिकार न होने का प्रयास करें, स्व-चिकित्सा न करें, लक्षणों के मामले में अपने चिकित्सक से परामर्श करें, टेस्ट करवाएं और टेस्ट के परिणाम आने तक खुद को अलग रखें. हेल्थ केयर सिस्टम पर भारी बोझ है, इस कठिन समय में एक संयुक्त मोर्चा हमें वायरस को हराने में मदद करेगा और यह सामान्य स्थिति में वापस आने की उम्मीद को भी जीवित रखेगा!

सिर्फ हेल्दी डायजेशन ही नहीं, हड्डियों, स्किन और बालों के साथ दिल के लिए भी जबरदस्त है ये दाल

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

(डॉ अमित सराफ, डायरेक्टर इंटरनल मेडिसिन और डॉक्टर सोढ़ी, डीएनबी मेडिसिन रेजिडेंट, जूपिटर हॉस्पिटल थाणे) 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपने चेहरे को इन 5 गलत तरीकों से धोने से खराब होती है आपकी स्किन, आज से ही बंद कर दें दोहराना

अगर आंखों में दिखे ये बदलाव तो अलर्ट हो जाएं, इन बीमारियों का हो सकता है संकेत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -