होम »  आंखें & nbsp;»  Eye Signs Of Diseases: अगर आंखों में दिखे ये बदलाव तो अलर्ट हो जाएं, इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

Eye Signs Of Diseases: अगर आंखों में दिखे ये बदलाव तो अलर्ट हो जाएं, इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

Eye Symptoms Of Diseases: धुंधली आंखों की रोशनी के लिए कभी-कभी नींद की कमी या अधिक स्क्रीन समय के कारण थकी हुई आंखों को दोष दिया जा सकता है. हालांकि, डायबिटीज के रोगी भी अक्सर इस लक्षण की शिकायत करते हैं, जिसका प्रभाव अक्सर बिगड़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है.

Eye Signs Of Diseases: अगर आंखों में दिखे ये बदलाव तो अलर्ट हो जाएं, इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

Eye Symptoms Of Diseases:

Eye Signs Of Serious Disease: जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो किसी को शायद ही इस बात का एहसास होता है कि कुछ सामान्य लक्षण जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं, वास्तव में गंभीर बीमारियों के विकास के खतरे का संकेत दे सकते हैं. पेट में दर्द कभी-कभी लीवर की समस्याओं का संकेत हो सकता है, जबकि भूलने की बीमारी और कंपकंपी मनोभ्रंश और पार्किंसंस रोग का संकेत दे सकती है, और त्वचा पर धक्के हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल का संकेत हो सकता है. आंखें भी भीतर विकसित होने वाली पुरानी बीमारियां भी कुछ संकेत दे सकती हैं.

High Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड्स और इन 3 ड्रिंक्स की लें चुस्की, इस्तेमाल कर खुद बोलेंगे अरे वाह!

ये टॉप 5 संकेत आंखों में गंभीर बीमारी के जोखिम का संकेत दे सकते हैं - 


धुंधली आंखों की रोशनी: धुंधली आंखों की रोशनी को कभी-कभी नींद की कमी या अतिरिक्त स्क्रीन समय के कारण थकी हुई आंखों पर दोष दिया जा सकता है. हालांकि, डायबिटीज के रोगी भी अक्सर इस लक्षण की शिकायत करते हैं, जिसका प्रभाव अक्सर बिगड़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है. हालांकि, यह मोतियाबिंद या धब्बेदार अध: पतन का लक्षण भी हो सकता है.

कॉर्निया के चारों ओर एक सफेद रिम: अगर आप अपनी आंखों के चारों ओर एक सफेद रिम विकसित होते हुए देखते हैं, तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल का लक्षण हो सकता है. हालांकि यह एक संकेत है जो नग्न आंखों को दिखाई नहीं देता है, यह एक नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा नियमित यात्राओं पर देखा जा सकता है. यह उम्र बढ़ने या हाई एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) लेवल के कारण भी विकसित हो सकता है जिससे स्ट्रोक के जोखिम का संकेत मिलता है.

सूजन और लाली: जब आप जागते हैं तो आप अपनी आंखों के आसपास कितनी बार सूजन और लाली देखते हैं? अगर ऐसा नियमित रूप से होता है, तो यह संक्रमण का संकेत दे सकता है. हालांकि, अगर यह एक दुर्लभ घटना है, तो यह थकावट और नींद की कमी से हो सकता है. नींद से वंचित रहने से भी जलन हो सकती है जिससे आपको अपनी आंखों को जोर से रगड़ना पड़ सकता है.

Black Raisin करती है हाई बीपी को कंट्रोल, बालों का झड़ना रोकती है, खून की कमी रखती है दूर, जानें इसके 6 गजब के फायदे

कॉर्निया के पास सफेद धब्बे: जहां कुछ लोग चश्मा पहनते हैं, वहीं कुछ लोग कॉन्टैक्ट लेंस पसंद करते हैं. बहुत बार ऐसा करना या उन्हें हटाना भूल जाने और समय के साथ सोने से कॉर्निया के पास सफेद धब्बे बन सकते हैं; और अगर आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ ने चेक-अप पर इसे देखा है, तो इसे जल्द से जल्द इलाज करवाएं, यह संक्रमण का कारण बन सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जिसमें रक्त धमनी की दीवारों के माध्यम से बहुत अधिक बल के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है. समय के साथ अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर दिल के दौरे या स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है. यह रेटिना की रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है जिसके परिणामस्वरूप हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रेटिनोपैथी हो सकती है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सिर्फ हेल्दी डायजेशन ही नहीं, हड्डियों, स्किन और बालों के साथ दिल के लिए भी जबरदस्त है ये दाल

Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें

ये लक्षण बताते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है? जानें कारण, कंट्रोल करने के नेचुरल उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लटकती तोंद को कुछ ही दिनों में अंदर करने के लिए 5 आसान और कारगर लाइफस्टाइल चेंजेस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -