होम »  लिविंग हेल्दी »  Vegan Diet: क्या आप भी वेजिटेरियन डाइट को हेल्दी मानते हैं? जानें वेगन डाइट के फैक्ट्स और रिस्क

Vegan Diet: क्या आप भी वेजिटेरियन डाइट को हेल्दी मानते हैं? जानें वेगन डाइट के फैक्ट्स और रिस्क

Vegetarian Diet Facts: कुछ के लिए अंडे, दूध, पनीर, मक्खन और शहद जैसे बुनियादी रोजमर्रा के फूड्स का सेवन एक बड़ी बात हो सकती है. कई लोगों में पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करने के बारे में चिंता अभूतपूर्व है, खासकर शाकाहारी भोजन में. लोगों को लगता है कि वेगन डाइट (Vegan Diet) से प्रोटीन नहीं लिया जा सकता है.

Vegan Diet: क्या आप भी वेजिटेरियन डाइट को हेल्दी मानते हैं? जानें वेगन डाइट के फैक्ट्स और रिस्क

Vegan Diet: अध्ययनों से पता चला है कि शाकाहारी लोगों के दिल की सेहत बेहतर होती है

खास बातें

  1. शाकाहारी आहार की गुणवत्ता काफी महत्वपूर्ण है.
  2. आहार से पोषण संबंधी कमियों का खतरा बढ़ सकता है.
  3. इसमें विविधता की कमी हो सकती है और नीरस महसूस कर सकते हैं.

Is Vegan Diet Healthy: कई कारणों से लोग अब शाकाहारी डाइट का पालन करने का फैसला कर रहे हैं, उनमें से एक तथ्य यह है कि ये हेल्दी डाइट की लिस्ट में सबसे ऊपर है लेकिन क्या यह वास्तव में सच है? आइए समझते हैं कि शाकाहारी आहार क्या है. शाकाहारी भोजन दूध, अंडे, पनीर, शहद और अन्य सभी खाद्य पदार्थ हैं जो जानवरों से प्राप्त किए जाते हैं. एक वेजिटेरियन डाइट (Vegetarian Diet) विशेष रूप से पौधे आधारित आहार है, जहां आप फल, सब्जियां, फलियां, दाल, ब्रेड, चावल, पास्ता, वनस्पति तेल और सोया दूध और अखरोट दूध जैसे डेयरी विकल्प खा सकते हैं. शाकाहारी भोजन में आप जो नहीं खा सकते हैं वह मांस, चिकन, मछली, समुद्री भोजन, अंडे, पनीर, मक्खन, दूध, क्रीम, आइसक्रीम, मेयोनेज जैसे खाद्य पदार्थ हैं.

पेट दर्द से रहते हैं अक्सर परेशान, तो ये हैं इसके 5 बड़े कारण, जानिए दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे!

क्या यह वास्तव में वेजिटेरियन डाइट हेल्दी है? | Is It Really Vegetarian Diet Healthy?


अब आप शाकाहारी भोजन में जिन खाद्य पदार्थों को नहीं खा सकते हैं, उनकी सूची देखकर आप तुरंत सोच सकते हैं कि यह बहुत कुछ है. कुछ के लिए अंडे, दूध, पनीर, मक्खन और शहद जैसे बुनियादी रोजमर्रा के फूड्स का सेवन एक बड़ी बात हो सकती है. कई लोगों में पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करने के बारे में चिंता अभूतपूर्व है, खासकर शाकाहारी भोजन में. लोगों को लगता है कि वेगन डाइट से प्रोटीन नहीं लिया जा सकता है.

यह कहने के बाद, यह नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि शाकाहारी आहार भी फायदेमंद पाया गया है. अध्ययनों से पता चला है कि शाकाहारी डाइट से लोगों के दिल का स्वास्थ्य बेहतर होता है और उन्हें मोटापा, मधुमेह, हाई कोलेस्ट्रॉल और यहां तक कि हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति होने का खतरा कम होता है.

अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 कारगर उपाय

इसके बावजूद, वेजिटेरिय डाइट पर बहुत कम अध्ययन किए जाते हैं और दुनिया भर में वेगन्स की संख्या बढ़ रही है. हर कोई एक ही तरह के शाकाहारी आहार का पालन नहीं कर सकता है.

n3alg31gबहुत सारे फल और सब्जियां खाकर शाकाहारी आहार का पालन करें

कुछ लोग फलों, सब्जियों और पौधों पर आधारित प्रोटीन स्रोतों जैसे कि नट्स, बीज, दाल, फलियां और सोया खाद्य पदार्थ खाने से शाकाहारी भोजन का अत्यधिक पोषक तरीके से पालन कर सकते हैं, लेकिन दूसरों के लिए, आहार में केवल पास्ता, टमाटर सॉस, ब्रेड और शायद बहुत सारे पैक खाद्य पदार्थ शामिल हो सकते हैं.

मजबूत पाचन तंत्र, कंट्रोल शुगर लेवल और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है मुलेठी, जानें 9 अद्भुत फायदे!

इस प्रकार, शाकाहारी आहार की गुणवत्ता जो इस प्रकार है कि यह निर्धारित करेगा कि उनका आहार वास्तव में कितना स्वस्थ है.

न केवल डेयरी आधारित खाद्य पदार्थ, बल्कि अंडे और शहद जैसे सभी पशु-व्युत्पन्न खाद्य पदार्थों को समाप्त करने से शाकाहारी आहार प्रतिबंधित और नीरस हो सकता है. इसके अलावा, हर कोई प्लांट-आधारित विकल्प जैसे सोया दूध, एडेम, नट बटर, इत्यादि को वहन करने में सक्षम नहीं हो सकता है, जबकि भारतीय आहार, जिसमें रोटी, चावल, दाल और सब्ज़ी जैसे स्टेपल होते हैं, यह अभी भी मुश्किल है. शाकाहारी आहार का खर्च और लंबे समय तक इसका पालन करना मुश्किल है.

पोषण की कमी का खतरा

दूध, पनीर, पनीर और अंडे जैसे डेयरी खाद्य पदार्थ प्रोटीन और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं. अंडे भी, प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है. पूरी तरह से संयंत्र आधारित खाद्य पदार्थों से इन खाद्य पदार्थों को प्राप्त करने की कोशिश करना मुश्किल हो सकता है और आपको पोषण संबंधी कमियों के जोखिम में डाल सकता है.

फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे!

तो, अब तक शाकाहारी आहार से बहुत सारे इफ और बट्स जुड़े हैं. हम आपको एक विशेषज्ञ की देखरेख में इसका पालन करने की सलाह देंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Wintye Eye Care Tips: आंखों को हेल्दी रखने और पोषण देने के लिए आज से खाना शुरू करें ये 5 सीजनल फूड्स

Winter Healthy Drinks: हाथ-पैर रहते हैं ठंडे, तो इस सर्दी शरीर को गर्म रखने के लिए इन 3 हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Routine: सर्दियों में उलझे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 आसान और कारगर उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------