होम »  डायबिटीज & nbsp;»  Home Remedies For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज में कारगर हैं ये 5 देसी नुस्खे!

Home Remedies For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज में कारगर हैं ये 5 देसी नुस्खे!

Natural Remedies For Diabetes: भागदौड़ भरी जिदंगी में खानपान का ठीक से ध्यान न देना डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों के लिए और समस्या पैदा करने जैसा है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना काफी जरूरी है. कुछ लोग डायबिटीज का घरेलू उपचार (Home Remedies For Diabetes) तलाशते हैं.

Home Remedies For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज में कारगर हैं ये 5 देसी नुस्खे!

Home Remedies For Diabetes: इन 5 घरेलू नुस्खों से करें डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

खास बातें

  1. इन 5 घरेलू नुस्खों को आजमाकर करें डायबिटीज को कंट्रोल.
  2. ये देसी नुस्खे ब्लड शुगर लेवल को कर सकते हैं मैनेज.
  3. इन 5 चीजों का सेवन कर पाएं हाई ब्लड शुगर लेवल से राहत.

How To Control Diabetes: भागदौड़ भरी जिदंगी में खानपान का ठीक से ध्यान न देना डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों के लिए और समस्या पैदा करने जैसा है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना काफी जरूरी है. कुछ लोग डायबिटीज का घरेलू उपचार (Home Remedies For Diabetes) तलाशते हैं, लेकिन कोई भी दवा या नुस्खा बिना डॉक्टरी सलाह के अपनाना खतरनाक साबित हो सकता है. अक्सर लोग डायबिटीज डाइट चार्ट (Diabetes Diet Chart) में पूछते हैं. इससे यह तो पता चलता है कि आप अपने आहार को कंट्रोल कर या संतुलित कर डायबिटीज को कंट्रोल (How To Control Diabetes) कर सकते हैं. डायबिटीज की बीमारी एक बार हो जाए तो उससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है. आज डायबिटीज से सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी परेशान हैं.

डायबिटीज के रोगियों को खान-पान के साख-साथ दावाओं का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है तभी वह शुगर के लेवल को कट्रोल कर पाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे ये घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपना कर डायबिटीज की बीमारी को नियंत्रित रख सकते हैं.

अपच और पेट की गैस के लिए ये देसी नुस्खा है कमाल, पेट की कई समस्याओं से मिलेगी राहत



डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये घरेलू नुस्खे | These Home Remedies Are Helpful In Controlling Diabetes



1. डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है हल्दी

हल्दी को मसाले और सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हल्दी का इस्तेमाल डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से शरीर का दर्द भी कम होता है. ऐसे में आप रोजाना सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी सकते हैं.

हर रोज सुबह खाली पेट चबाएं पुदीना और तुलसी की पत्तियां, पाचन में होगा सुधार, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

jj59m4kgHome Remedies For Diabetes: हल्दी है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में मददगार 

2. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है लौंग

लौंग को कई बीमारियों में लाभकारी माना जाता है. लौंग के इस्तेमाल से पाचन क्रिया अच्छी रहती है. लौंग से बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि लौंग में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

High Blood Sugar Symptoms: क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

3. हाई ब्लड शुगर में मददगार है लहसुन

लहसुन के इस्तेमाल से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि लहसुन में मौजूद गुण बल्ड शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देते. लहसुन के इस्तेमाल से पेंट दर्द और अपचन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. लहसुन में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

9e30p4roHome Remedies For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हमें अपने आहार में बदलाव करना है जरूरी  

4. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है तेजपत्ता 

तेजपत्ते का इस्तेमाल मसाले के रूप में खाना बनाने में किया जाता है. लेकिन तेजपत्ते के इस्तेमाल से डायबिटीज को भी नियंत्रित रखा जा सकता है. डायबिटीज के रोगियों को तेजपत्ते का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए. इसके सेवन से डायबिटीज को नियंत्रित कर  सकते है.

5. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है दालचीनी 

दालचीनी के फायदे बहुत हैं. दालचीनी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है. दालचीनी के इस्तेमाल से हीमोग्लोबिन लेवल को भी बढ़ाया जा सकता है. दालचीनी से बल्ड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए दालचीनी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Gain Tips: दुबलेपन से छुटकारा पाने और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन 6 टिप्स को करें फॉलो

स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 5 एंटी-एजिंग फूड्स को आज से ही डाइट में करें शामिल!

Diet For Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी डाइट लेना है जरूरी, जानें क्या है कारण!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन और पेट की चर्बी, तो रात को करें इन 5 चीजों का सेवन, आसानी से कम होगा बॉडी फैट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -