होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Gain Causes In Child: बच्चों में मोटापा बढ़ने के 6 बड़े कारण, कंट्रोल कर लें वर्ना बाद में बढ़ जाएगी परेशानी

Weight Gain Causes In Child: बच्चों में मोटापा बढ़ने के 6 बड़े कारण, कंट्रोल कर लें वर्ना बाद में बढ़ जाएगी परेशानी

Obesity Causes In Childhood: बच्चों में मोटापे के कारणों में अनहेल्दी फूड ऑप्शन, शारीरिक गतिविधि की कमी और परिवार के खाने की आदतें शामिल हैं.

Weight Gain Causes In Child: बच्चों में मोटापा बढ़ने के 6 बड़े कारण, कंट्रोल कर लें वर्ना बाद में बढ़ जाएगी परेशानी

Obesity Causes In Childhood: अधिक वजन वाले बच्चों की संख्या में यह वृद्धि परेशान करने वाली है

खास बातें

  1. अधिक वजन वाले बच्चों की संख्या में यह वृद्धि परेशान करने वाली है.
  2. बच्चों में वजन बढ़ने के कारण कई हैं.
  3. आपको बच्चों में मोटापे के कारणों का पता लगाना जरूरी है.

Weight Gain Causes In Child: अधिक वजन वाले बच्चों की संख्या में यह वृद्धि परेशान करने वाली है, क्योंकि यह स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है और सामाजिक समस्याओं को जन्म दे सकती है. अधिक वजन वाले बच्चों को अपने साथियों द्वारा चिढ़ाने या कम आत्मसम्मान या शरीर की छवि की समस्याएं बिगड़ने की संभावना होती है. बच्चों में वजन बढ़ने के कारण कई हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. एक बार जब बच्चे को वजन बढ़ जाता है तो आपको क्या करना चाहिए? बचपन का मोटापा एक जटिल स्वास्थ्य समस्या है. यह तब होता है जब कोई बच्चा अपनी उम्र और ऊंचाई के लिए सामान्य या हेल्दी वेट से काफी ऊपर होता है. मोटापा के लिए निवारक उपाय करना अब तक का सबसे अच्छा तरीका साबित हुआ है. इसका मतलब है कि सब्जियां, फल, फलियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर हेल्दी डाइट का सेवन करना, लेकिन सबसे पहले आपको बच्चों में मोटापे के कारणों का पता लगाना जरूरी है.

5 कारण जिनसे अक्सर एसिडिटी होती है, यहां जानें इनसे बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय

बचपन में मोटापे का कारण बनती हैं ये चीजें | These Things Cause Obesity In Childhood


1. डाइट टिप्स

नियमित रूप से हाई कैलोरी फूड्स, जैसे फास्ट फूड, स्नैक्स खाने से आपके बच्चे का वजन बढ़ सकता है. कैंडी और डेसर्ट भी वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं. फलों को साबूत खाने की बजाय फलों के रस का सेवन करना भी मोटापा बढ़ा सकता है.

2. व्यायाम की कमी

जो बच्चे ज्यादा व्यायाम नहीं करते हैं उनका वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है क्योंकि वे उतनी कैलोरी बर्न नहीं करते हैं. गतिहीन गतिविधियों में बहुत अधिक समय व्यतीत करना, जैसे कि टेलीविजन देखना या वीडियो गेम खेलना भी समस्या में योगदान देता है. टीवी शो में अक्सर अस्वास्थ्यकर फूड्स के विज्ञापन भी होते हैं.

पेट को हेल्दी रखने के लिए कमाल है मोरिंगा, इम्यूनिटी और हड्डियों के लिए भी शानदार, जानें 7 फायदे

3. पारिवारिक कारक

अगर आपका बच्चा अधिक वजन वाले लोगों के परिवार से आता है, तो उसके वजन बढ़ने की संभावना अधिक हो सकती है. यह विशेष रूप से ऐसे वातावरण में सच है जहां हाई कैलोरी वाले फूड्स हमेशा उपलब्ध होते हैं और शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है.

4. मनोवैज्ञानिक कारक

व्यक्तिगत, माता-पिता और पारिवारिक तनाव से बच्चे में मोटापे का खतरा बढ़ सकता है. कुछ बच्चे समस्याओं से निपटने के लिए या भावनाओं से निपटने के लिए, जैसे तनाव, या ऊब से लड़ने के लिए अधिक खा लेते हैं. उनके माता-पिता की प्रवृत्ति समान हो सकती है.

पुरुषों के यौन स्वास्थ्य में सुधार करती है कीगल एक्सरसाइज, तनाव और पेट की गैस के लिए है कमाल

5. कुछ दवाएं

कुछ दवाएं मोटापे के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती हैं. अगर बच्चे किसी बीमारी की वजह से दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो बच्चों में बच्चों का वजन बढ़ने की आशंका रहती है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

6. आनुवंशिकी

कुछ दुर्लभ जीन विकार बचपन में गंभीर मोटापे का कारण बनते हैं. अगर परिवार में अधिक वजन होने की प्रवृत्ति है, तो माता-पिता को पूरे परिवार के लिए हेल्दी फूड ऑप्शन बनाने के बारे में और भी अधिक जागरूक होने की जरूरत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी पोषक तत्वों की लिस्ट, हर महिला को जरूर होनी चाहिए जानकारी

Yoga For Stamina: अपने स्टेमिना को नेचुरली और आसानी से बढ़ाने के लिए बेस्ट है ये एक योग आसन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Migraine: माइग्रेन से परेशान हैं? तो बिना देर किए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------