होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Tips: अगर आप भी पानी का इस एक तरीके से बार-बार करते हैं सेवन, तो हो सकते हैं बीमार

Health Tips: अगर आप भी पानी का इस एक तरीके से बार-बार करते हैं सेवन, तो हो सकते हैं बीमार

Warm Water Side Effects: सुबह-सुबह गर्म पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Health Tips: अगर आप भी पानी का इस एक तरीके से बार-बार करते हैं सेवन, तो हो सकते हैं बीमार

सुबह के समय गर्म पानी पीने से शरीर के खराब पदार्थ शरीर से पसीने के जरिए बाहर निकल जाते हैं.

खास बातें

  1. ज्यादा गर्म पानी से होठ जल सकते हैं.
  2. नियमित गर्म पानी पीने से गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं.
  3. ज्यादा गर्म पानी पीने से नींद की समस्या हो सकती है.

Side Effects Of Warm Water: अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं, तो दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी के साथ करें यही हम अक्सर सुनते हैं और ये काफी हद तक सही भी है. सुबह-सुबह गर्म पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. अगर आप गर्म पानी का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत को कई लाभ पहुंचा सकता है. दरअसल सुबह के समय गर्म पानी पीने से शरीर के खराब पदार्थ शरीर से पसीने के जरिए बाहर निकल जाते हैं. इतना ही नहीं ये आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. सुबह एक गिलास गुनगुना पानी आपकी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. नियमित गर्म पानी पीने से गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं. लेकिन अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने के कई नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान के बारे में बताते हैं.

Weight Loss: कई किलो वजन तेजी से कम करने के लिए 5 डेली हैक्स, फिटनेस देख खुद आप भी रह जाएंगे हैरान

ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान | Lukewarm Water Side Effects


1. नसों में सूजन

कई लोग बिना प्यास लग गर्म पानी पीते हैं ऐसे लोगों को गर्म पानी पीने से दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है. इसलिए जब प्यास लगे तब ही गर्म पानी पिएं. बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है.

2. होठों का जलना

ज्यादा गर्म पानी से होठ जल जाते हैं. तो जब भी आप गर्म पानी पीएं तो छोटे घूंट के साथ गुनगुना पानी पीएं, वर्ना आपके होठ जल सकते हैं.

3. नींद की समस्या

अगर आप रात में सोते समय गर्म पानी पीते हैं तो आपको नींद की समस्या हो सकती है. रात में गर्म पानी पीने से आपकी रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर दबाव बढ़ सकता है.

शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए 5 असरदार टिप्स, जानें फूड्स को खाने का सही समय

4. ब्लड की मात्रा

गर्म पानी का ज्यादा मात्रा में सेवन ब्लड की मात्रा के लिए खतरनाक हो सकता है. आवश्यक मात्रा से अधिक गर्म पानी का सेवन करने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है. इससे ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये

3. किडनी की समस्या

हमारी किडनियां अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को शरीर के बाहर निकलने में मदद करती हैं. रिसर्च बताती है कि गर्म पानी से आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga For Toned Abs: पतली कमर और टोंड एब्स पाने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 योग आसन

बच्चों में मोटापा बढ़ने के 6 बड़े कारण, कंट्रोल कर लें वर्ना बाद में बढ़ जाएगी परेशानी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन 3 प्राकृतिक और सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों की मदद से आसानी से दूर भगाएं मच्छर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------