होम »  लिविंग हेल्दी »  Skincare Tips: डियोड्रेंट लगाने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर! जानें यहां

Skincare Tips: डियोड्रेंट लगाने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर! जानें यहां

Skincare tips: क्या डियोड्रेंट (Deodorants) सेफ हैं? अगर आपके सामने ये सवाल कई बार आ चुका है तो आप सही जगह पर हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. किरण लोहिया ने डियोड्रेंट के पीछे की सच्चाई का खुलासा किया कि क्या सही में यह ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकता है.

Skincare Tips: डियोड्रेंट लगाने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर! जानें यहां

Skincare tips: जिनको ज्यादा पसीना आता है उनको डियोड्रेंट लगाने की ज्यादा जरूरत हो सकती है

Skincare Tips: डियोड्रेंट लोगों की जरूरतों में से एक बन गया है. खासकर ऐसे व्यक्ति के लिए जिसको ज्यादा पसीना आता हो. कई लोगों को डियोड्रेंट का इस्तेमाल करने से डर लगता है, क्योंकि उनमें पेराबेन्स (Parabens) होता है जो कि अध्ययनों के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकता है. पेराबेन्स कई खाने की चीजों और पर्सनल केयर के लिए इस्तेमाल किया जाता है. डॉक्टर लोहिया कहते हैं कि  इनकी केमिकल बनावट एस्ट्रोजेन की तरह होती है जो शरीर में हार्मोन पर प्रभाव डालते हैं. हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि डियोड्रेंट में पराबैन्स ब्रेस्ट कैंसर का कारण है. फिर भी इसको लेकर कई तरह की उलझनें हैं. इन्हीं उलझनों को दूर करने के लिए डॉक्टर लोहिया ने इसके बारे में बताया है. हम आपको बताएंगे कि डियोड्रेंट से वाकई कैंसर का खतरा है या नहीं अगर आप कैंसर को लेकर थोड़ा सा भी जागरूक हैं तो यहां जानें डॉक्टर लोहिया से डियोड्रेंट की सच्चाई..     

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है, जानें कारण, लक्षण और उपाय

Deodorants: क्या इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है ?


डॉक्टर किरण कहती हैं कि कई लोग उनसे ये सवाल करते हैं कि क्या डियोड्रेंट वास्तव में ब्रेस्ट कैंसर का कारण है. डियोड्रेंट में एल्यूमीनियम युक्त यौगिकों होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ा सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि सैद्धांतिक रूप से वे आपकी ब्रेस्ट कोशिकाओं (Breast Cells) में एस्ट्रोजेन की हलचल को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, लोगों को चिंता होती है कि अगर वे एल्यूमीनियम वाले डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं, तो यह उनके ब्रेस्ट में न जमा हो जाए. हो सकता है यह ब्रेस्ट कैंसर का कारण हो. 

Breast Cancer: सुबह जल्दी उठें और खाएं ये 5 चीजें, नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर!

s4j1t2t

Easy Skin Care Tips: शेविंग बनाने के बाद डियोड्रेंट का उपयोग करना एल्यूमीनियम अवशोषण को बढ़ा सकता है

Air Pollution से है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा! ये 5 चीजें चाएंगी स्तन कैंसर से

हालाँकि, यह पूरी तरह सच नहीं है. कई अध्ययनों में, एल्युमिनियम डियोड्रेंट से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है यह नहीं कहा गया है, लेकिन यह एल्युमीनियम ब्रेस्ट के ऊतकों (Breast Tissue) में जमा हो सकता है. अगर आप शेविंग के तुरंत बाद डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं तो एल्युमीनियम तेजी से अवशोषित हो सकता है. डॉक्टर किरण ने साप किया कि "एल्युमीनियम का वास्तविक अवशोषण 0.012% के आसपास होता है. इसलिए, एल्युमीनियम के आपकी स्किन में अवशोषित होने की संभावना कम होती है. एल्यूमीनियम के अलावा, डियोड्रेंट में पेराबन्स होने की आशंका है. पेराबेन्स भोजन और कई स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में मौजूद होता है. डॉ किरन ने कहा, "पैराबेंस एस्ट्रोजन की उत्तेजना का कारण बन सकता है, जो सैद्धांतिक रूप से स्तन कैंसर का कारण हो सकता है."

Stage-Zero Breast Cancer: आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप को है स्टेज जीरो ब्रेस्ट कैंसर

2kbsilj

Natural Skin Care Tips: क्या डियोड्रेंट से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है ?

डॉ किरण लोहिया इस्या एस्थेटिक्स में स्किन विशेषज्ञ हैं)

नोट: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी देती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से सलाह लें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें

आप खुश हैं अपने यौन जीवन से? हेल्थ कोच द्वारा दिए गए टिप्स यहां पढ़ें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------