होम »  लिविंग हेल्दी »  Sinusitis Home Remedies: साइनसाइटिस से हैं परेशान? दर्द, जकड़न छुटकारा पाने के लिए ये प्रभावी घरेलू उपचार आएंगे काम

Sinusitis Home Remedies: साइनसाइटिस से हैं परेशान? दर्द, जकड़न छुटकारा पाने के लिए ये प्रभावी घरेलू उपचार आएंगे काम

How To Relieve Sinusitis: साइनसाइटिस के कुछ सामान्य लक्षणों और लक्षणों में सिरदर्द, चेहरे की कोमलता, बुखार, साइनस में दर्द, कान और दांत, चेहरे की सूजन, गले में खराश, खांसी और नाक का बहना शामिल हैं. साइनसाइटिस को गंभीर होने पर एंटीबायोटिक्स की जरूरत हो सकती है. हालांकि, आप कुछ प्राकृतिक उपचारों के साथ घर पर साइनसाइटिस का इलाज भी कर सकते हैं.

Sinusitis Home Remedies: साइनसाइटिस से हैं परेशान? दर्द, जकड़न छुटकारा पाने के लिए ये प्रभावी घरेलू उपचार आएंगे काम

Home Remedies For Sinusitis: साइनसाइटिस का इलाज घर पर भी किया जा सकता है.

खास बातें

  1. साइनसाइटिस का इलाज घर पर भी किया जा सकता है.
  2. इसमें आपका नाक का मार्ग सूजन और संक्रमित हो जाता है.
  3. साइनस के कई घरेलू उपचार हैं जो तुरंत राहत प्रदान करते हैं.

Home Remedies For Sinusitis: साइनसाइटिस दो प्रकार का होता है. यह या तो तीव्र या पुराना हो सकता है. क्रोनिक साइनसिसिस में एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत होती है जबकि तीव्र साइनसाइटिस का इलाज घर पर भी किया जा सकता है. यह एक साइनस संक्रमण है जो धूल, एलर्जी, रसायन या अड़चन के कारण हो सकता है. यह तब होता है जब आपका नाक का मार्ग सूजन और संक्रमित हो जाता है. साइनसाइटिस एक संक्रामक स्वास्थ्य स्थिति नहीं है. साइनसाइटिस के कुछ सामान्य लक्षणों और लक्षणों में सिरदर्द, चेहरे की कोमलता, बुखार, साइनस में दर्द, कान और दांत, चेहरे की सूजन, गले में खराश, खांसी और नाक का बहना शामिल हैं. इसका निदान केवल शारीरिक परीक्षा के माध्यम से किया जा सकता है. अगर आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का सामना कर रहे हैं, तो आपको अपनी स्थिति को बिगड़ने से बचाने के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर देखाना होगा.

कब होती है बॉडी को Detox करने की जरूरत? सिरदर्द, थकान के साथ ये 10 लक्षण करते हैं आपको अलर्ट

साइनस के कई घरेलू उपचार हैं जो तुरंत राहत प्रदान करते हैं. आपको सबसे पहले उन आदतों में शामिल होने से बचना चाहिए जो आपके साइनस को ट्रिगर करती हैं. अपने साइनसाइटिस को कम करने के लिए अपने खाने और पीने की आदतों को बदलें. तला हुआ भोजन, चावल और स्ट्रिंग मसाले साइनस के लक्षणों को ट्रिगर करते हैं. साइनस संक्रमण से बचने के लिए आपको चॉकलेट, चीनी और डेयरी उत्पादों से दूर रहना चाहिए. कोल्ड ड्रिंक का सेवन आपके साइनस में समस्या पैदा कर सकता है. अगर आप अपने साइनस संक्रमण के खिलाफ एक मजबूत रक्षा का निर्माण करना चाहते हैं, तो आपको बड़ी मात्रा में विटामिन ए का सेवन करना चाहिए. आप अपने साइनस के इलाज के लिए घर पर कुछ चरणों का पालन कर सकते हैं.


sinusitis inflammation nasal coldHome Remedies For Sinusitis: आपको बड़ी मात्रा में विटामिन ए का सेवन करना चाहिए.

साइनसाइटिस से राहत पाने के 5 नेचुरल उपाय | 5 Natural Ways To Get Relief From Sinusitis

ढेर सारा पानी पिएं: हाइड्रेटेड रहना और बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आप डिहाइड्रेशन से बच जाते हैं. अपने साइनस का इलाज करने के लिए आपको कई तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए. तरल पदार्थ बलगम को पतला करते हैं और आपके नाक के मार्ग को भी राहत देते हैं.

Right Time To Eat Fruits: फल कब खाने चाहिए, भोजन के साथ या खाना खाने के बाद? एक्सपर्ट से जानें

भाप लें: स्टीम एक अवरुद्ध नाक मार्ग को साफ करने में मदद करता है. कुछ पानी उबालें, एक तौलिया का उपयोग करें और बेहतर राहत के लिए उबले हुए पानी में कुछ पुदीना मिलाएं. यह आपको साइनस के कारण होने वाले सभी दर्द और जलन से राहत देता है.

सूप पिएं: सूप कंजेशन को आसान बनाता है. आप अपने सूप को अपने पसंद और पसंद के अनुसार पकाकर पसंद कर सकते हैं. सूप में भाप और स्वस्थ तत्व आपके साइनस को साफ करने में मदद करते हैं.

अपने नासिका मार्ग को फ्लश करें: इस प्रक्रिया को नाक की सिंचाई के रूप में भी जाना जाता है. इस प्रक्रिया में, आपको नमकीन घोल के साथ अपने नाक के मार्ग को बहुत धीरे से बाहर निकालना होगा. यह सभी बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण को दूर भगाता है. इस प्रक्रिया से कंजेशन से राहत मिलती है.

Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए सुबह पिएं इन पत्तों के जूस की दो घूंट, एंटी डायबिटिक गुणों से है भरपूर

एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करें: एप्पल साइडर विनेगर कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और साइनसाइटिस से छुटकारा पाना निश्चित रूप से उनमें से एक है. यह आपके साइनस दबाव को राहत देता है और इसे कम दर्दनाक बनाता है. आप इसे गर्म पानी या चाय के साथ पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skincare Tips: स्किन प्रोब्लम्स को दूर रखने के लिए दिन के किस समय हटाना चाहिए मेकअप? यहां एक्सर्ट से जानें

Benefits Of Eggplant: पाचन को हेल्दी रखने और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के साथ ये 7 गजब फायदे देता है बैंगन!

High Blood Pressure: घर पर ब्लड प्रेशर मापते समय क्या आप ध्यान रखते हैं ये 10 बातें? आज जरूर जान लें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fat Deficiency Signs: आपके शरीर में ये 5 संकेत बताते हैं आप नही खा रहे हैं हेल्दी फैट वाली चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------