होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सांस, कैंसर और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है Saffron Oil, मानसिक स्वास्थ्य में भी करता है सुधार

सांस, कैंसर और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है Saffron Oil, मानसिक स्वास्थ्य में भी करता है सुधार

Health Benefits Of Saffron Oil: यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. आपने कई इसेंसियल तेलों के बारे में सुना होगा और अब हम आपको केसर के इसेंसियल ऑयल और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं.

सांस, कैंसर और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है Saffron Oil, मानसिक स्वास्थ्य में भी करता है सुधार

Benefits Of Saffron Oil: केसर सबसे सुंदर और महंगे मसालों में से एक है.

खास बातें

  1. केसर सबसे सुंदर और महंगे मसालों में से एक है.
  2. केसर का उपयोग आमतौर पर स्वाद बढ़ाने में किया जाता है.
  3. केसर के फूल से केसर का तेल निकाला जाता है.

Benefits Of Saffron Oil: केसर सबसे सुंदर और महंगे मसालों में से एक है. चमकीले लाल रंग के केसरिया धागे भले ही छोटे दिखें, लेकिन वे आपकी आंखों और तालू को खुश करने के लिए स्वाद और रंग से भरपूर होते हैं. केसर का उपयोग आमतौर पर स्वाद बढ़ाने और सर्द सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए किया जाता है, लेकिन केसर में और भी बहुत कुछ है जिसके बारे में आप सोच सकते हैं. केसर के फूल से केसर का तेल निकाला जाता है. केसर के फायदे कई हैं. केसर का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है. यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. आपने कई आवश्यक तेलों के बारे में सुना होगा और अब हम आपको केसर के इसेंसियल ऑयल और इसके महान लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं.

अपच, कब्ज और एसिडिटी, पेट की हर समस्या के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स

केसर के तेल में मौजूद पोषक तत्व | Nutrients In Saffron Oil



  • कैल्शियम
  • पोटैशियम
  • मैगनीशियम
  • विटामिन ए
  • विटामिन सी
  • और अन्य पोषक तत्व

केसर तेल स्वास्थ्य लाभ | Saffron Oil Health Benefits



1. सांस की बीमारियों में राहत देता है

केसर का तेल सांस के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह सांस की समस्याओं जैसे छाती में जमाव, तीव्र खांसी, अस्थमा आदि में सहायक होता है. केसर के तेल की कुछ मात्रा को सांस लेने से लक्षणों को कम किया जा सकता है और श्वसन पथ को बढ़ावा मिल सकता है. कफ साफ करने से लेकर कंजेशन ठीक करने से लेकर सांस लेने में सुधार तक, केसर का तेल आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है.

चिंता से राहत पाने के लिए 6 ब्रीथिंग एक्सरसाइज जो आपको शांत महसूस करने में मदद कर सकती हैं

0k6en0tg

Benefits Of Saffron Oil: केसर के तेल की कुछ मात्रा को सांस लेने से लक्षणों को कम किया जा सकता है

2. वजन घटाने के लिए केसर का तेल

अगर आप कुछ किलो वजन कम करना चाहते हैं तो केसर का तेल आपकी मदद कर सकता है. हां, केसर का तेल वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह आपकी असामयिक लालसा को आराम देने के लिए भूख को कम करता है. अगर आप अपने खाने में केसर के तेल की कुछ बूंदों को शामिल करते हैं, तो आप इन लाभों को प्राप्त कर सकते हैं. यह आपकी कैलोरी को कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है.

कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करें फ्लैक्सीड्स का सेवन जिससे मिलें शानदार फायदे

3. केसर का तेल मुंहासों का इलाज करता है

ऑयली स्किन वाले लोगों में मुंहासे और ब्रेकआउट बहुत आम समस्याएं हैं. अगर आपकी भी मुंहासे वाली त्वचा है, तो आपको मुंहासों के इलाज के लिए केसर के तेल को अपने सौंदर्य आहार में शामिल करना चाहिए. यह एक केंद्रित तेल है और इसलिए, आपको इसे सीधे अपनी त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए.

  • केसर के तेल की कुछ बूंदों को घर के बने फेस पैक में मिलाएं.
  • इसे अपने चेहरे पर लगाएं.
  • पूरी तरह सूखने से पहले इसे धो लें.
  • आप केसर के तेल का वीकली यूज कर सकते हैं.
  • यह न केवल मुंहासों का इलाज करता है बल्कि उन्हें दोबारा होने से भी रोकता है.

4. बालों के झड़ने की रोकथाम

बालों का झड़ना और बालों का झड़ना इन दिनों बहुत आम है. बढ़ते तनाव, खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से हमारे बालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो केसर के तेल के नुस्खे को आजमाएं.

मलाइका ने दिया Fitness Challenge, मुश्किल एक्सरसाइज को देख लोग बोले- 'हमसे न हो पाएगा', देखें Video

hair fall

Benefits Of Saffron Oil: बढ़ते तनाव, खराब खान-पान बालों के झड़ने का कारण बन सकता है

  • केसर के तेल को अन्य वाहक तेल जैसे बादाम का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल आदि के साथ मिलाएं.
  • इस तेल के मिश्रण से अपने बालों की मालिश करें.
  • ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करने से बालों के दोबारा उगने में मदद मिल सकती है.

5. मानसिक स्वास्थ्य लाभ

केसर का तेल इतना गुणकारी होता है कि यह न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. केसर के तेल की सुगंध इतनी सुखदायक होती है कि यह स्वाभाविक रूप से तनाव को दूर करने और मन को शांत करने में मदद करती है. इसके अलावा, केसर आपके शरीर में तनाव से राहत देने वाले हार्मोन सेरोटोनिन के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है. इसके अलावा केसर के तेल से अपने सिर और माथे की मालिश करने से आपको अनिद्रा से निपटने और राहत पाने में मदद मिल सकती है. केसर का तेल एक प्राकृतिक नींद-प्रेरक है.

6. डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं तो आपको अपनी डाइट में केसर के तेल को जरूर शामिल करना चाहिए. यह ब्लड शुगर को मैनेज या नियंत्रित करने में मदद करता है. नियमित रूप से केसर के तेल का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है. हालांकि, यह कोई जादुई तेल नहीं है जो अपने आप लाभ प्रदान करेगा. लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत है.

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा और यास्मीन कराचीवाला ला रहे हैं फिटनेस चैलेंज, सिर्फ 21 दिन में कैसे हों फिट!

सावधानी

हालांकि केसर का तेल प्राकृतिक होता है, लेकिन इसे सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए. कुछ साइड-इफेक्ट्स हैं जो आपके लिए हो सकते हैं, खासकर जब आप केसर के तेल का सेवन करते हैं. मात्रा के बारे में बहुत सावधान रहें अन्यथा आप एलर्जी, सूजन, लो ब्लड प्रेशर आदि से पीड़ित हो सकते हैं. अगर आपको किसी भी प्रकार की चिकित्सा स्थिति है, तो इस तेल को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दांतों को फ्लॉस करने का जानें सही तरीका, फ्लॉसिंग करते समय इन गलतियों से बचने कोशिश करें

Dermatologist Kiran: स्किन के लिए फायदेमंद है विटामिन सीः डॉक्टर किरण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Gain Muscle: जिम में वर्कआउट किए बिना कैसे रहें फिट, यहां है टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -