होम »  लिविंग हेल्दी »  Belly Fat Loss Exercise: पेट की चर्बी का काल हैं ये 5 कारगर एक्सरसाइज, स्लिम बॉडी पाने के लिए रोजाना करें अभ्यास

Belly Fat Loss Exercise: पेट की चर्बी का काल हैं ये 5 कारगर एक्सरसाइज, स्लिम बॉडी पाने के लिए रोजाना करें अभ्यास

Exercise For Belly Fat Loss: पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम और वर्कआउट हैं. इसके लिए आपको अधिक कसरत प्रेरणा की जरूरत है? यहां ऐसी कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जो आपके पेट की स्लिम ट्रिम बना सकती हैं.

Belly Fat Loss Exercise: पेट की चर्बी का काल हैं ये 5 कारगर एक्सरसाइज, स्लिम बॉडी पाने के लिए रोजाना करें अभ्यास

Exercise For Belly Fat Loss: पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम और वर्कआउट हैं.

खास बातें

  1. पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम और वर्कआउट हैं.
  2. पेट की चर्बी कम करना आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.
  3. पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे ज्यादा जरूरी है.

Quick Belly Fat Loss Exercise: जब बहुत से लोग अपना वजन कम करने के बारे में सोचते हैं, तो पहली चीज जो दिमाग में आती है, वह है पूरी तरह से टोंड बॉडी और टमी. पेट की चर्बी कम करना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक निश्चित तरीका हो सकता है. हर दिन क्रंचेस सहित कई एक्सरसाइज करना आपके पेट की चर्बी कम करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है. हालांकि हर कोई जानता है कि पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे ज्यादा जरूरी है, लेकिन यह कम ही लोगो को पता होता है कि कौन सी एक्सरसाइज आपके बैली फैट को टारगेट करती है. पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम और वर्कआउट हैं. इसके लिए आपको अधिक कसरत प्रेरणा की जरूरत है? यहां ऐसी कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जो आपके पेट की स्लिम ट्रिम बना सकती हैं.

मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है ये 7 अद्भुत फायदे!

पेट की चर्बी घटाने वाली असरदार एक्सरसाइज | Effective Exercise To Reduce Belly Fat


1. बर्पीस

यह अभ्यास आपके कोर के साथ-साथ आपकी छाती, कंधों, लैट, ट्राइसेप्स और क्वाइड्स पर भी काम करता है. बर्पीस में तेज मूवमेंट होता है, इसलिए वे आपके दिल को भी पंप करेंगे.

कैसे करें बर्पीस: बर्पीज करने के लिए सीधे खड़े होकर अपने घुटनों को जमीन पर झुकाएं और हाथों को फ्लोर पर रखें. इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर ऊठाकर जंप करें.

Stronger Back पाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 योग आसन, हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें

burpees 625Belly Fat Loss Exercise: बर्पीस आपके पेट की चर्बी को घटाने में मददगार हैं

2. माउंटेन क्लाइंबर

यह एक्सरसाइज आपके शरीर की अन्य मांसपेशियों के एक हिस्से के अलावा, आपके पेट की चर्बी पर भी काम करती है. रोजाना इस एक्सरसाइज को करने से आपको पेट की चर्बी से छुटकारा मिल सकता है.

कैसे करें माउंटेन क्लाइंबर: सीधे अपने कंधों के साथ अपनी कलाई के साथ एक हाई प्लैंक स्थिति में पहुंचें. अपने बैली बटन को अपनी रीढ़ की ओर खींचे. अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती की ओर चलाएं और फिर वापस प्लैंक पर लाएं. फिर, अपने बाएं घुटने को अपनी छाती की ओर ले जाएं और वापस लाएं.

कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या करें और क्या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब

3. टर्किश गेट-अप

टर्किश-गेटअप एक फुल-बॉडी एक्सरसाइज है जिसमें केटलबेल का उपयोग करना शामिल है. जबकि यह थोड़ा जटिल है, लेकिन शरीर और पेट की चर्बी को नष्ट करने के लिए गंभीर रूप से प्रभावी हो सकती है.

टर्किश गेट-अप कैसे करें: अपनी पीठ पर रोल करें और केटलबेल को दोनों हाथों से छत की ओर तब तक दबाएं जब तक कि भार एक तरफ से स्थिर न हो जाए. अपनी बांह और पैर को अपनी हथेली के साथ 45 डिग्री के कोण पर छोड़ें. फर्श को मजबूती से पकड़ने के लिए अपने बट के करीब भरी हुई एड़ी को स्लाइड करें.

4. मेडिसिन बॉल बर्पी

व्यायाम की तीव्रता बढ़ाने के लिए और अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए मेडिसिन बॉल बर्पीस एक्सरसाइज को अपने डेली रुटीन में शामिल करें. 

मेडिसिन बॉल बर्पीस कैसे करें: अपने पैरों को कंधे से अलग करते हुए, दोनों हाथों से मेडिसिन बॉल को पकड़ें. गेंद को ओवरहेड तक बढ़ाएं, फिर गेंद को जमीन पर नीचे की ओर जितना हो सके उतना नीचे पटकें, ऊपर झुकें और अपने बट को पीछे की ओर झुकाकर बैठें. जैसे-जैसे आप झुकेंगे, अपने घुटनों को मोड़ें. अपने हाथों को अपने पैरों के बाहर जमीन पर रखें और ऊंची-ऊंची प्लैंक स्थिति में वापस कूदें. अपने शरीर को एक सीध में रखें. फिर, अपने पैरों को अपने हाथों के बाहरी हिस्से की ओर कूदें ताकि आप बैठें. गेंद उठाओ और इसे ऊपर की ओर दबाएं, अपने शरीर को बढ़ाते हुए और लंबा खड़े रहें.

साइनस से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपचार दिला सकते हैं आपको इसके लक्षणों से तुरंत निजात

5. रसियन ट्विस्ट

रसियन ट्विस्ट एक मेन अभ्यास है जो ताकत में सुधार करता है. आम तौर पर एक मेडिसिन बॉल या प्लेट के साथ किया जाने वाला व्यायाम आपके धड़ को साइड से साइड में घुमाते हुए बैठना होता है, जबकि आपके पैर जमीन से दूर होते हैं.

रसियन ट्विस्ट कैसे करें: अपने घुटनों के बल फर्श से जमीन पर पैर फैलाकर बैठें. छाती की ऊंचाई पर अपने हाथों से एक मेडिसिन बॉल पकड़ें. लम्बी रीढ़ के साथ पीछे की ओर झुकें, अपने धड़ को 45 डिग्री के कोण पर पकड़े हुए और अपनी बाहों को अपनी छाती से कुछ इंच दूर रखें. यहां से, अपने धड़ को दाईं ओर मोड़ें, अपनी दाहिनी तिरछी मांसपेशियों को रोकें, स्क्वीज, फिर अपने धड़ को बाईं ओर मोड़ें और अपनी बाईं मांसपेशियों को स्क्वीज करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Core Strengthening Exercises: अपनी कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए 5 प्लैंक वैरिएशन

गर्मियों में फटी स्किन से छुटकारा पाकर स्मूद और हेल्दी स्किन पाने के लिए असरदार टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Workout Tips: आसानी से वजन कम करने और आपकी लोअर बॉडी को टोन करने में फायदेमंद है ये एक एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------