होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Navratri 2021: पहली बार कर रहे हैं उपवास तो, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, वर्ना हो सकती है परेशानी

Navratri 2021: पहली बार कर रहे हैं उपवास तो, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, वर्ना हो सकती है परेशानी

Healthy Fasting Tips: आपको इन नौ दिनों में भोजन के प्रति अपने दृष्टिकोण से थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है. तुम भी उपवास की अवधि के अंत में अपने शरीर को बहुत अधिक समझ सकते हैं. अपने पहले उपवास के अनुभव को सुखद बनाने के लिए, यहां कुछ बातों पर ध्यान दिया जाना चाहिए.

Navratri 2021: पहली बार कर रहे हैं उपवास तो, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, वर्ना हो सकती है परेशानी

Navratri 2021: हाइड्रेटेड रहने के लिए उपवास करते समय खूब पानी पिएं

खास बातें

  1. उपवास करते समय अपनी डाइट में भरपूर मौसमी फलों को शामिल करें.
  2. किसी भी पाचन समस्याओं से बचने के लिए हेल्दी फूड्स को शामिल करें.
  3. शरीर को आराम देने के लिए हर दिन 7-8 घंटे की नींद सुनिश्चित करें.

Navratri 2021: नवरात्रि, शुभ हिंदू त्योहार जो नौ दिनों तक रहता है. यह साल में दो बार मनाया जाता है और कई लोग नवरात्र में उपवास भी करते हैं जिसे धर्मनिष्ठ व्यक्ति अपनाता है. दिलचस्प बात यह है कि त्योहार मौसमी संक्रमण के समय आता है. इस समय, शरीर मौसमा परिवर्तनों को झेल रहा होता है और कमजोर इम्यूनिटी से ग्रस्त होता है. ऐसे परिदृश्य में, उपवास प्रणाली शुद्ध करने के लिए एक उपकरण के रूप में मदद करती है.

हम में से जो पहली बार उपवास का प्रयास कर रहे हैं, उनके लिए यह प्रक्रिया भारी पड़ सकती है, लेकिन उपवास मुश्किल नहीं है. आपको इन नौ दिनों में भोजन के प्रति अपने दृष्टिकोण से थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है. तुम भी उपवास की अवधि के अंत में अपने शरीर को बहुत अधिक समझ सकते हैं. अपने पहले उपवास के अनुभव को सुखद बनाने के लिए, यहां कुछ बातों पर ध्यान दिया जाना चाहिए.

जहर के समान है शहद और घी का एक साथ सेवन! यहां डॉक्टर से जानें 5 सबसे आम रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन


उपवास करते समय इन सुझावों का पालन करें | Follow These Tips While Fasting


1. रियलिस्टिक फास्टिंग गोल सेट करें

अगर यह उपवास का आपका पहला प्रयास है, तो चीजों को धीमा करना याद रखें. अपने शरीर को उन परिवर्तनों को समझने और समायोजित करने की अनुमति दें, जिन्हें आप इसके माध्यम से डाल रहे हैं. उपवास के अधिक कठोर रूपों जैसे 'निर्जला व्रत' का प्रयास करना नासमझी होगी जहां लोग एक विशिष्ट उपवास के दौरान पानी नहीं पीते हैं. उपवास के आसान संस्करणों में फल और दूध का उपभोग करने की अनुमति है.

सीने में दर्द, भूख की कमी और मुंह सूखना भी हैं अर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, बिल्कुन न करें नजरअंदाज!

p2ou058Navratri 2021: भूख के दर्द को हराने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करें

2. हाइड्रेशन कुंजी है

उपवास करते समय सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक हाइड्रेशन है. खाने के पैटर्न में अचानक बदलाव को देखते हुए, ऐसी संभावनाएं हैं कि शरीर कमजोर महसूस कर सकता है. इसलिए, आपको निर्जलीकरण के कारण खुद को बीमार पड़ने से रोकना चाहिए. आपके पास विशेष रूप से अपने लिए एक बोतल या सिपर सेट हो सकता है. आप अपने शरीर को पोषक तत्वों का सही सेट देने के लिए कुछ स्वस्थ फलों के रस और नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं.

रात को बेड में जाने से पहले अपने दूध के गिलास में इस एक चीज को मिलाकर करें सेवन, फायदे कर देंगे आपको हैरान!

3. मात्रा का ध्यान रखें

जबकि त्योहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इसकी स्वादिष्ट स्नैक्स है, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें विवेकपूर्ण तरीके से खा रहे हैं. उपवास के साथ, कोई भी असामान्य समय पर भूख महसूस करता है. वह ज्ञान जिसे आप एक निश्चित समय के बाद नहीं खा सकते हैं, आपको बिंज खाने की ओर जाने के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए. उपवास के दौरान लोग चाय और कॉफी के साथ ओवरबोर्ड भी जाते हैं. इससे बचें, क्योंकि अत्यधिक कैफीन से निर्जलीकरण हो सकता है.

0af030p8Navratri 2021: उपवास करते समय बहुत अधिक कैफीन का सेवन न करें

4. हेल्दी भोजन चुनें

उपवास भी सही खाने का एक अच्छा अवसर है. अपनी डाइट में अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां, बाजरा, एक प्रकार का अनाज आटा और मखाना जैसे सुपरफूड शामिल करें. नट्स भी एक हेल्दी विकल्प है और आपको अधिक समय तक भरा रखेगा. मिठाइयों की बात करें तो अतिरिक्त सतर्क रहें. कुकीज़, बिस्कुट और चॉकलेट में पाए जाने वाले परिष्कृत चीनी पर स्वास्थ्यकर विकल्प चुनें.

क्या गर्मियों में अंडे सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें समर सीजन में एक दिन में कितने अंडे खाना सेफ है

5. व्यायाम और नींद लें

उपवास के साथ अपने पहले ब्रश के दौरान, वर्कआउट के जोरदार रूपों से बचने की सिफारिश की जाती है. जबकि हल्के व्यायाम हमेशा एक अच्छा विचार है, अपने शरीर को कठोर वर्कआउट के माध्यम से रखना बेहद थकाऊ साबित हो सकता है. आप हमेशा योग या ध्यान का विकल्प चुन सकते हैं. जैसे ही आप उपवास करते हैं, आपका शरीर एक डिटॉक्स से गुजर रहा है. तो, यह जरूरी है कि आप इसे नींद के रूप में पर्याप्त आराम दें. उपवास की अवधि के दौरान 7-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें.

उपवास, हालांकि, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों द्वारा सबसे अच्छा बचा जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Belly Fat Exercise: ये टॉप 5 एक्सरसाइज बैली फैट को जल्द कर देंगी गायब, कुछ ही दिनों में पाएं फ्लैट टमी!

जिम में कहीं आप तो नहीं करते ये 5 स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मिस्टेक, बॉडी पर पड़ता है बुरा असर आज से ही संभल जाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काली मिर्च, तुलसी और गिलोय के साथ ये 7 आयुर्वेदिक चीजें संक्रमण से करती हैं रक्षा, इम्यूनिटी होगी मजबूत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -