होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Neck And Shoulder Pain: ये 5 आसान योगासन गर्दन और कंधे के दर्द को कम करने में हो सकते हैं मददगार

Neck And Shoulder Pain: ये 5 आसान योगासन गर्दन और कंधे के दर्द को कम करने में हो सकते हैं मददगार

Neck And Shoulder Pain: अगर आप धीरे-धीरे कुछ योग आसनों को आजमाते हैं तो आपको काफी लाभ मिल सकता है. यहां कुछ ऐसे योग आसनों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको गर्दन और कंधे के दर्द से राहत पाने के लिए आज से ही ट्राई करना चाहिए.

Neck And Shoulder Pain: ये 5 आसान योगासन गर्दन और कंधे के दर्द को कम करने में हो सकते हैं मददगार

Neck And Shoulder Pain: बेहतर डेस्क सेटअप जैसे निवारक उपाय सबसे अच्छा तरीका है.

खास बातें

  1. बेहतर डेस्क सेटअप जैसे निवारक उपाय सबसे अच्छा तरीका है.
  2. शारीरिक चोट के परिणामस्वरूप लंबे समय तक जकड़न भी हो सकती है.
  3. गर्दन और कंधे के दर्द से राहत पाने के लिए इन योग आसनों को अपनाएं.

Yoga For Neck And Shoulder Pain: एक ऐसी उम्र में जब ज्यादातर लोग अपने हफ्ते का ज्यादातर समय स्क्रीन पर बिताते हैं. इससे गर्दन और पीठ की सबसे आम समस्याएं होती जा रही हैं, जिनसे निपटने के लिए लोग कई उपाय आजमाते हैं, लेकिन कुछ खास प्रभाव देखने को नहीं मिलता है. ऐसे में गर्दन और कंधे के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं?  गर्दन और कमर दर्द को दूर रखने के लिए बेहतर डेस्क सेटअप जैसे निवारक उपाय सबसे अच्छा तरीका है. इसके साथ ही योग गर्दन, पीठ और कंधों के दर्द से निपटने का एक कारगर नेचुरल उपाय है. अगर आप धीरे-धीरे कुछ योग आसनों को आजमाते हैं तो आपको काफी लाभ मिल सकता है. यहां कुछ ऐसे योग आसनों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको गर्दन और कंधे के दर्द से राहत पाने के लिए आज से ही ट्राई करना चाहिए.

योग जो कंधे और गर्दन के दर्द से दिला सकते हैं राहत | Yoga To Get Relief From Shoulder And Neck Pain


1. शोल्डर टू शोल्डर / नेक रोल्स

यह गर्दन के तनाव से राहत के लिए संभवतः सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्ट्रेचिंग, योग है. पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने घुटनों पर आरामदायक मुद्रा में रखकर अपने हाथों के साथ एक आरामदायक सीट पर हैं. सीधे बैठें और अपने कंधों को आराम दें, और अपनी रीढ़ को सीधा करने के लिए अपनी ठोड़ी को अपनी छाती से धकेलें. इसके बाद, धीरे से अपने सिर को दाएं या बाएं घुमाएं जब तक कि आपका कान आपके कंधे को न छुए. एक हाथ का उपयोग अपने सिर को धकेलने के लिए करें, और दूसरे का धीरे-धीरे अपने विपरीत कंधे को दूसरी दिशा में धकेलने के लिए.


सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं ये 3 Weight Loss Drinks, लेकिन सिर्फ इन्हीं के भरोसे रहे तो आपके साथ हो सकता है धोखा

neck roll

Yoga For Neck And Shoulder Pain: यह योग आपकी गर्दन के दर्द से राहत दिला सकता है 

1. धीरे-धीरे अपने सिर को वापस केंद्र में ले जाएं और फिर विपरीत दिशा में दोहराएं. आप तुरंत अपनी गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस करने लगेंगे, जो कठोर होने पर आपको काफी अच्छा लगेगा.

2. यह एक अत्यंत नाजुक स्ट्रेच है जिसमें दबाव की वजह से विरोधी तनाव और गर्दन और कंधे की मांसपेशियों की संवेदनशीलता आपको तुरंत आराम महसूस कराएगी.

Hair Care Tips: प्रदूषण बना सकता है आपके बालों को बेकार और बेजान, इन 5 तरीकों से करें बालों की रक्षा

2. सीटेड फारवर्ड बेंड

सीटेड फारवर्ड बेंड पोज में सीधे अपने पैरों के साथ सीधे बैठें. एक गहरी सांस अंदर की ओर लें और अपनी एड़ी को कपने की कोशिश करते हुए, आगे बढ़ें. सुनिश्चित करें कि आपकी छाती आपके घुटनों को छूती है, या संभव के रूप में करीब आती है. आगे की ओर झुकते हुए अपनी ठुड्डी को अंदर की ओर खींचे और धीरे-धीरे अपने कंधों को अंदर खींचें.

1. धीरे-धीरे पांच तक जाएं, सांस छोड़ें और वापस पहले वाली स्थिति में आएं. यह एक महान मुद्रा है क्योंकि यह आपकी रीढ़, और आपकी गर्दन को संरेखित करता है.

2. वास्तव में, यह पोज बहुत लाभकारी है. यह रीढ़, कंधे और हैमस्ट्रिंग को फैलाता है. यह पाचन में सुधार कर, लीवर, किडनी, अंडाशय और गर्भाशय को उत्तेजित करने और रजोनिवृत्ति और मासिक धर्म की गड़बड़ी के लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

डायबिटीज के रोगी किसी कीमत पर न खाएं ये 7 चीजें, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

chq73pmYoga For Neck And Shoulder Pain: यह आपकी रीढ़, और आपकी गर्दन को संरेखित करता है.

3. क्रॉस बॉडी शोल्डर स्ट्रेच

एक और क्लासिक स्ट्रेच, यह मुद्रा आपके कंधे की मांसपेशियों में तनाव जारी करने के लिए अद्भुत है. खासकर जब एक योग ब्रीथिंग पैटर्न को शामिल किया जाता है. डेल्टोइड्स और ट्राइसेप्स में मांसपेशियों का तनाव आपके कंधों / ट्रेपेज़ियस क्लेंजिंग का एक सामान्य कारण है और यह मुद्रा पूरी प्रणाली को मुक्त करने में सहायता कर सकती है.

हमेशा की तरह, आराम से बैठने की स्थिति में शुरू करें, और धीरे-धीरे अपने शरीर पर हाथ को तब तक खींचें जब तक आप अपने कंधे में खिंचाव महसूस न करें. इस खिंचाव को कम से कम 3 श्वासों (श्वास और साँस छोड़ते) के लिए पकड़ें, फिर छोड़ें, और दूसरे कंधे पर जाएं. यह दिन के दौरान कभी भी किया जा सकता है.

सेब के सिरके के 3 बेहतरीन फायदे, कंट्रोल शुगर लेवल, एसिड रिफ्लक्स और वजन घटाने में है कमाल

4. वॉरियर सेकेंड पॉज

यह एक शानदार पोज है जो मुख्य रूप से आपकी छाती और कंधों पर केंद्रित है, जो फिर अप्रत्यक्ष रूप से आपकी गर्दन को सीधा करता है. खड़े होने की स्थिति से, एक पैर को पीछे और दूसरे पैर को थोड़ा तिरछे वी आकार में आगे लाएं. फिर, धीरे-धीरे अपने घुटने को झुकाते हुए अपने सामने वाले पैर पर झुकें. इसे करते हुए, धीरे-धीरे अपनी दोनों बाहों को उठाएं और अपने पूरे पंख फैला लें. एक हाथ आपके सामने वाले पैर का, दूसरा आपकी पीठ की तरफ. 30 सेकंड के लिए उसी पोज में रहें.

warrior pose

5. टू फुटेड पोज

यह उन दुर्लभ पोज में से एक है जो दो पूरी तरह से अलग मस्कुलोस्केलेटल क्षेत्रों को टारगेट करने में एक महान काम करता है. यह न केवल पैरों को मजबूत करता है, बल्कि रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन को बढ़ाता है, छाती और कंधों को खोलता है, और मन को शांत करने के लिए भी जाना जाता है.

दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, तो तेजी से वजन और मसल्स बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये डाइट

1. सबसे पहले अपनी पीठ के बल अपनी हथेलियों के बल पर लेट जाएं, हथेलियां नीचे की ओर हों, और अपने पैरों को जमीन पर अपने घुटनों के बल झुककर रखें. फिर अपने पैरों और हथेलियों को रखते हुए धीरे-धीरे श्वास लें और अपने नितंब को फर्श से उठाएं.

2. इस पूरे समय में आपकी ठुड्डी को अपने सीने में दबाए रखना महत्वपूर्ण है और मूवमेंट के दौरान अपने सिर को बिल्कुल भी न हिलाएं.

3. तीन या चार सांसों के लिए पद को रोकें और फिर नीचे की ओर झुकें.

4. यह एक शानदार पोज है, न केवल गर्दन दर्द क जकड़न को दूर कर सकता है, बल्कि आपके श्रोणि क्षेत्र के लिए भी और एक महान स्वस्थ कसरत हो सकती है.

Brain Health: ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करने के लिए 3 बेहतरीन और आसान तरीके, बच्चों को भी करा सकते हैं प्रैक्टिस

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़ रहिए

Anti-Aging Foods: उम्र से पहले चेहरे पर दिखने लगे हैं बुढ़ापे के लक्षण, तो इन 5 फूड्स के सेवन से बढ़ाएं स्किन ग्लो

Skin Care Tips: इस फेस्टिव सीजन में अपनी स्किन को चमक देने के लिए अपनाएं ये 6 आसान टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: नींबू पानी पीने से खिल जाती है स्किन, रोजाना सेवन से मिलते हैं ये 5 अद्भुत फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -