होम »  लिविंग हेल्दी »  Mothers Day 2020: कैसे करें बुजुर्ग मां की देखभाल, इन 6 बातों का रखें ध्यान

Mothers Day 2020: कैसे करें बुजुर्ग मां की देखभाल, इन 6 बातों का रखें ध्यान

Mother's Day 2020: क्या आप आजकल अपनी मां के व्यवहार में कुछ बदलाव देख रहे हैं? क्या आपकी मां अपना ख्याल ठीक से रखती हैं? क्या वह अब पहले की तरह अपनी देखभाल नहीं कर पाती? क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि मां अब अपने रहन-सहन और सजावट पर ध्यान नहीं दें रही हैं.

Mothers Day 2020: कैसे करें बुजुर्ग मां की देखभाल, इन 6 बातों का रखें ध्यान

MOther's Day 2020: मदर्स डे मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है

Mother's Day 2020: क्या आप आजकल अपनी मां के व्यवहार में कुछ बदलाव देख रहे हैं? क्या आपकी मां अपना ख्याल ठीक से रखती हैं? क्या वह अब पहले की तरह अपनी देखभाल नहीं कर पाती? क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि मां अब अपने रहन-सहन और सजावट पर ध्यान नहीं दें रही हैं. अगर ऐसा है, तो फिर उन्हें आपकी देखभाल की जरुरत है. जिंदगी भर बच्चों और पर‍िवार की सेहत और सेवा में लगी मां अक्सर अपनी ही देखभाल नहीं कर पाती. वह खुद को हमेशा पीछे रखती है. इसका असर शुरुआत में न सही,लेकिन 60 साल की उम्र के बाद साफ द‍िखता है. इसलिए जरूरी है कि हर महिला 60 की उम्र के बाद अपना खास ख्याल रखे. अगर आपकी मां ऐसा नहीं करती, तो क्यों न आजसे आप उनका ख्याल रखना शुरू करें... 

60 के बाद महिलाएं कैसे रखें सेहत का ख्याल | How To Keep Women Healthy After 60

60 की उम्र के बाद किस तरह से अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए इस बारे में हमनें बात की डॉ अर्चना धवन बजाज से. वैसी माताएं जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है, उनका ख्याल कैसे रखे ताकि वो मानसिक, शारीरिक रूप से ठीक रहे, मदर्स डे एक ऐसा दिन होता है, जिस दिन हम अपने मदर्स का ख्याल रखने के लिए खुद से एक संकल्प ले सकते है, डॉ अर्चना का कहना है, 60 साल के उम्र की महिलाओं का हमें ज्यादा खयाल रखना चाहिए क्योंकि इस उम्र की महिलाओं में हाइपरटेंशन, मधुमेह, हार्ट प्रॉब्लम्स जैसी कई समस्याएं होती है, इसके लिए हमें चाहिए की अपनी माताओं का जिनकी उम्र 60 के आस पास है, उनका एक साल में एक हेल्थ जांच जरूर करवाएं. ऐसा करने से टाइम के पहले बीमारी की सही जांच हो पाएगी.


Weight Loss: वजन घटाने के लिए ये तीन चीजें हैं अचूक उपाय, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, अपने खानपान में करें ये बदलाव!

jucf7e1Mother's Day: 60 साल के बाद भी बुजुर्ग मां की बनी रही सेहत अपनाएं ये टिप्स

60 की उम्र के बाद, जरूरी है सेहत के लिए ये 6 टिप्स

डॉ अर्चना का कहना है ये लाइफ का ऐसा टाइम है, जिसमे महिलाओं को काम करने की आयु ख़त्म हो जाती है, उन्हें घर पर बैठना पड़ता है. ऐसे में महिलाओं को चाहिए की व्यायाम करें, किताबे पढ़ें, खुद को मोटीवेट करें ,योगा मैडिटेशन करें. इसके अलावा घर के अन्य सदस्यों को चाहिए कि निम्न तरह से माताओ को व्यस्त और स्वस्थ रखे.

इस मदर्स डे पर मां को दें इन 5 खास चीजों का तोहफा, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज से रहेंगी दूर, बालों के झड़ने से मिलेगा छुटकारा!

1. उनसे अच्छे से बात करें

बुजुर्ग बहुत ज्यादा भावुक हो जाते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके पास बैठे और उनसे बातें करें ताकि उन्हे उनकी परिस्थितियों के साथ सहज महसूस हों वरना वह अपने बुढ़ापे को कोसने लगते है. 

2. डॉक्टर के पास साथ जाएं

जब भी ड़ाक्टर के पास जाएं तो उनके साथ रहें. यह उनके लिए सुकून की बात होगी और उन्हे इससे मदद भी मिलेगी कि ड़ाक्टर से चेकअप करवाते समय उनके साथ कोई है. इसके अलावा, आपको भी उनके इलाज के प्लान के बारे में और दवाईयों के बारे में जानकारी हो जाएगी. 

मजबूत इम्यून सिस्टम और हेल्दी फेफड़ों के लिए कारगर हैं ये नेचुरल उपाय, जानें Immunity बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्खे

bf1h3f6o

3. उनके लिए एक शेड्यूल बनाकर रखें

उस शेड्यूल को किसी ड़ायरी या कैलेंडर में बनाएं, जिसमें आप, उनके अप्वाइंटमेंट या फिर अन्य कायों को लिख लें ताकि समय पर उन्हे पूरा किया जा सकें.

4. उनके साथ समय बिताएं

भले ही आप बहुत व्यस्त हों फिर भी उनके लिए दिन में थोड़ा सा समय निकाल लें. उनके साथ कोई गेम खेलने की कोशिश करें या फिर बाहर सैर के लिए जाएं. इससे आप लोगों में प्यार बना रहेगा. 

हर मां को सेहतमंद रहने के लिए इन 5 कारणों से रोजाना खाने चाहिए मुठ्ठीभर बादाम

5. उन्हे स्पेस दें

देखभाल करने का मतलब यह हरगिज नहीं कि आप हमेशा उन पर सवार रहें. उन्हे अकेले में भी समय गुजारने दें. उन्हे उनके लिए एक निजी कमरा दें ताकि वह अपना निजी वक्त, कुछ खास लोगों या दोस्तों के साथ गुजार सकें. उनकी मदद तभी करें जब उन्हे आपकी जरूरत हों. 

6. केयर करने वाले को नियुक्त कर दें

एक देखभाल करने वाले के रहने से आपको भी आराम मिल जाएगा, साथ ही आपने पैरेंटस की देखभाल भी आपकी अनुपस्थिति में अच्छी तरह से हो जाएगी.

(यह लेख डॉ अर्चना धवन बजाज, गायनेकोलॉजिस्ट ऑब्स्टेट्रिशियन और आईवीएफ एक्सपर्ट, नर्चर आईवीएफ सेंटर से बातचीत पर आधार‍ित है.)

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पोटेशियम से भरपूर ये फूड्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं कारगर, रोजाना खाएं और देखें कमाल!

Mother's Day 2020: इस मदर्स डे पर जानें ब्रेस्टफीडिंग कराने के सही तरीके, खुद के साथ बच्चे को भी रखें हेल्दी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खाना खाने के बाद करेंगे सिर्फ ये एक काम, तो कंट्रोल में रहेगा वजन और शुगर लेवल

 तिल का तेल क्यों और कैसे है आपकी स्किन और बालों के लिए कारगर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------