होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सुबह की गलत आदतों को छोड़ें और अपनाएं ये आदतें, हेल्दी रहने के साथ हमेशा रहेंगे फिट!

सुबह की गलत आदतों को छोड़ें और अपनाएं ये आदतें, हेल्दी रहने के साथ हमेशा रहेंगे फिट!

Morning Mistakes: सुबह उठकर आप जो काम करते हैं वह आपके स्वास्थ्य (Health) पर गहरा असर डाल सकते हैं. इन कामों को आपकी गलत आदतें भी बोल सकते हैं. सुबह का समय आपके पाचन (Digestion), शरीर, पेट (Stomach), दिमाग के लिए काफी अहम होता है.

सुबह की गलत आदतों को छोड़ें और अपनाएं ये आदतें, हेल्दी रहने के साथ हमेशा रहेंगे फिट!

Morning Mistakes: सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम मिलेगा सेहत का खजाना!

खास बातें

  1. सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम.
  2. सुबह की गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार!
  3. जानें सुबह कौन से काम करने से होंगे कमाल के फायदे.

Morning Mistakes: दरअसल हमारा स्वास्थ्य पूरे दिनभर कैसा रहेगा यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि हम सुबह अपनी किन आदतों (Habits) को फॉलो करते हैं. सुबह उठकर आप जो काम करते हैं वह आपके स्वास्थ्य (Health) पर गहरा असर डाल सकते हैं. इन कामों को आपकी गलत आदतें भी बोल सकते हैं. सुबह का समय आपके पाचन (Digestion), शरीर, पेट (Stomach), दिमाग के लिए काफी अहम होता है. ऐसे में आप जिन गलतियों (Mistakes) को रोजाना सुबह दोहराते हैं वह वह आपके लिए बड़ी परेशानियां हो सकती है. चाहे वह खाली पेट (Empty Stomach) चाय पीना हो या ब्रेकफास्ट (Breakfast) में कुछ ऐसा खाना जो आपके पाचन तंत्र (Digestive System) पर गलत प्रभाव डाल सकता है.

सुबह उठने के बाद जो काम करते हैं वो आपकी फिटनेस और हेल्थ (Fitness and Health) पर गहरा असर डालता है. तो क्या करें और किन आदतों को अपने व्यवहार में शामिल करें कि आप एकदम स्वस्थ रहे हैं. सुबह किन कामों को कर आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. यह हम उन कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपके वजन के साथ फिटनेस का भी ख्याल रखेंगे...

लीवर से टॉक्सिन्स बाहर निकालकर सूजन को दूर करती है अश्वगंधा, हेल्दी लीवर पाने के लिए कमाल है यह औषधि!



pre4s8jMorning Mistakes: सुबह के समय अगर आप करते हैं ये गलतियां तो हो सकती हैं बीमार!



सुबह की इन आदतों को रुटीन में करें शामिल | Add These Morning Habits In Routine

कई लोग सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं, लेकिन सुबह पानी पीने से सबसे बेहतरीन फायदे क्या होते हैं ये किसी को नहीं पता होते हैं! शरीर में पानी की कमी होने से आपका शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी के साथ करने से कई कमाल के फायदे होते हैं यहां हम उन्हीं फायदों के बारे में बता रहे हैं. यहां जानें सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे...

डायबिटीज में रामबाण उपाय हो सकता है पालक, कारगर तरीके से करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल!

- कई घंटे के ब्रेक के बाद जब हम सुबह उठते हैं तो हमारे शरीर के अंदर उतना पानी नहीं होता जितनी शरीर को जरूरत होती है. यह पानी सुबह तक शरीर अवशोषित कर लेता है. सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीने  से आपका शरीर एनर्जी महसूस करता है और आप पूरे दिनभर चुस्त रह सकते हैं. 

drink water on an empty stomach every morningBest Health Tips: जानें क्या होते हैं सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे!

- हमारे खानपान की वजह से शरीर में गंदगी जमा हो जाती है जिसको सुबह गुनगुने पानी पीने से दूर किया जा सकता है. जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले पानी की जगह कैफीन वाले पेय का सेवन करते हैं उनका पाचन तो खकराब हो ही सकता है बल्कि शरीर की सफाई भी नहीं हो पाती है. सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीने से शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं! 

- सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीने से आपकी आंतों की सफाई अच्छे से हो सकती है, जिससे आपका पाचन भी बेहतर हो सकता है. खाली पेट पानी का सेवन करने से दिन में भोजन करने के बाद पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता भी बढ़ सकती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अजवाइन का काढ़ा मजबूत इम्यून सिस्टम, हेल्दी पाचन तंत्र के साथ देता है ये 5 जबरदस्त फायदे!

डायबिटीज के रोगियों का कैसा हो डाइट प्लान और लाइफस्टाइल? जानें ग्लूकोज मॉनिटरिंग टिप्स!

Habits For Losing Weight: शरीर पर जमी चर्बी को घटाने के लिए करें ये 5 काम, तुरंत दिखेगा असर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहुत ज्यादा बिजी होने पर भी हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -