होम »  लिविंग हेल्दी »  Low Carb Diet Mistakes: लो कार्ब डाइट को फॉलो कर रहे हैं, तो इन 5 सामान्य गलतियों से बचने की कोशिश करें

Low Carb Diet Mistakes: लो कार्ब डाइट को फॉलो कर रहे हैं, तो इन 5 सामान्य गलतियों से बचने की कोशिश करें

Low Carb Diet: लो कार्ब डाइट को फॉलो करते समय, बेहतर परिणामों के लिए कुछ गलतियों से बचें. इन्हें जानने के लिए पढ़ें.

Low Carb Diet Mistakes: लो कार्ब डाइट को फॉलो कर रहे हैं, तो इन 5 सामान्य गलतियों से बचने की कोशिश करें

Low Carb Diet: लो कार्ब डाइट का पालन करते समय फाइबर से भरपूर फूड्स खाना न भूलें

खास बातें

  1. लो कार्ब डाइट के दौरान अपने प्रोटीन सेवन की उपेक्षा न करें.
  2. अपने लो कार्ब डाइट में पर्याप्त हेल्दी फैट शामिल करें.
  3. आपको डाइट में लो कार्ब वाले फल और सब्जियां भी शामिल करनी चाहिए.

Low Carb Diet Mistakes: वजन घटाने से लेकर कई स्वास्थ्य लाभों तक, कई लोग लो कार्ब वाली लाइफस्टाइल अपना रहे हैं. अगर आप वजन कम करने के लिए लो कार्ब ट्रेंड अपनाने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे सही कर रहे हैं. यहां कुछ लो कार्ब डाइट की गलतियां हैं जिनसे आप बच सकते हैं. निम्नलिखित गलतियों के अलावा, एक बड़ी बात यह है कि लोग लो कार्ब डाइट पर जाने से पहले अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से सलाह नहीं लेते हैं. किसी भी डाइट को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से डाइट के बारे में जानकारी ले लें, खासकर अगर आप कोई दवा ले रहे हैं.

ऑयली स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए 5 आसान ट्रिक्स, ऐसे बनाएं ऑयली स्किन केयर रुटीन

लो कार्ब डाइट और उससे जुड़ी गलतियां | Low Carb Diet And Its Related Mistakes


1. फाइबर भूल जाना

पर्याप्त डायटरी फाइबर का सेवन कब्ज और सूजन जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गड़बड़ी को रोकने में मदद करता है, जिन्हें आप हाई कार्ब वाले फूड्स को खाने के बाद अनुभव करना शुरू कर सकते हैं. कब्ज से निपटने के लिए फ्लैक्स और चिया सीड्स जैसे हाई फाइबर वाले सुपरसीड्स का स्टॉक करें. अगर आप अपने फाइबर सेवन के बारे में चिंतित हैं, तो ऐसे कई स्वादिष्ट फूड्स हैं जो फाइबर से भरपूर और कार्ब्स में कम होते हैं जैसे बादाम, पिस्ता, एवोकैडो, नारियल का मांस, ब्लैकबेरी, फूलगोभी, ब्रोकोली और बैंगन.

वजन कम करना चाहते हैं और इन 5 अच्छी आदतों को नहीं अपनाया, तो बिल्कुल भी नहीं घटेगा फैट

cnuqaahgLow Carb Diet Mistakes: कब्ज को रोकने के लिए अपने आहार में पर्याप्त फाइबर शामिल करें

2. फैट से दूर भागना

बहुत से लोग मानते हैं कि लो कार्ब डाइट पर फैट को कम करने से यह हेल्दी हो जाएगा. इतनी बड़ी भूल है! वसा से बचना उतना ही बुरा हो सकता है जितना कि अति-भोग. अपनी डाइट में हेल्दी फैट और संतृप्त वसा जैसे नारियल तेल और घी को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है. जब तक आप ट्रांस वसा से बचते हैं और हेल्दी फैट जैसे ओमेगा-3 फैट और मोनोअनसैचुरेटेड फैट का सेवन करते हैं, तब तक वसा से डरने का कोई कारण नहीं है.

दूध पीने से शरीर को ये 5 नुकसान हो सकते हैं, जानें एक दिन में कितने गिलास पीना फायदेमंद है

3. पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड नहीं रहना

अगर आपकी लो कार्ब डाइट आपको विफल कर रही है, तो जांच करने वाली पहली चीज आपके पानी का सेवन है. पर्याप्त पानी नहीं पीना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारण है जिससे आप लो कार्ब डाइट पर रुक सकते हैं. पीना मत भूलना! कीटो डाइट जैसे लो कार्ब डाइट पर डिहाइड्रेशन की संभावना बहुत अधिक होती है. इन डाइटों में कार्ब सेवन में भारी कमी आपके द्रव और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में बदलाव ला सकती है. इसलिए दिन भर घूंट पीते रहें!

o2u3bov8Low Carb Diet Mistakes: बेहतर स्वास्थ्य के लिए हाइड्रेटेड रहना न भूलें

4. शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहना

जब आप लो कार्ब डाइट पर अपना वजन कम करना शुरू करते हैं तो आपको ऐसा लग सकता है कि व्यायाम जरूरी है. इसके विपरीत, आप जो परिणाम खोज रहे हैं उसे प्राप्त करने और इसे बनाए रखने के लिए, आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की जरूरत है. लो कार्ब डाइट पर व्यायाम करना गैर-परक्राम्य है और गतिहीन रहना सबसे बड़ी गलतियों में से एक है जो आपको रोक सकती है. सक्रिय होने के लिए आपको बहुत अधिक खर्च करने या अपना घर छोड़ने की भी जरूरत नहीं है. बस कुछ ऐसा ढूंढें जो आपको पसंद हो जो आपके लिए काम करे, और कुछ ऐसा जिससे आप चिपके रह सकें.

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं ये 5 नट्स, शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय

5. नोट सप्लीमेंटिंग

चूंकि कार्ब्स से परहेज अनाज से आने वाले कुछ सूक्ष्म पोषक तत्वों को दूर कर सकता है, इसलिए बी कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स को पूरक करना हमेशा अच्छा होता है. मत भूलो- आपके कार्ब का सेवन जितना कम होगा, आपके विटामिन सप्लीमेंट की जरूरत उतनी ही अधिक होगी.

और ऊपर बताई गई गलतियों के अलावा प्लानिंग की कमी भी एक गलती हो सकती है. संभावना है कि आप कुछ पुरानी आदतों में भाग ले सकते हैं जिन्हें नए स्वस्थ लोगों के साथ बदलने की जरूरत है. इसलिए कुछ समय के लिए प्लानिंग बनाएं जब तक कि आपकी नई आदतें स्वाभाविक रूप से न आ जाएं.

(विभूति जैन एक प्रमुख पोषण विशेषज्ञ और लो फूड्स में रिसर्च और विकास प्रमुख हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Tip: सुबह खाली पेट जौ की चाय वजन कम करने और बेहतर पाचन के साथ देती है ये 7 कमाल के फायदे

नवजात शिशुओं में होने वाली 6 सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं, हर पेरेंट्स को होनी चाहिए पता


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: टोंड बेली पाने के लिए रनिंग करते समय इन आसान टिप्स को फॉलो करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------