होम »  लिविंग हेल्दी »  15 August 2018: स्वतंत्रता दिवस के द‍िन खुद को आजाद करें इन बुरी आदतों से...

15 August 2018: स्वतंत्रता दिवस के द‍िन खुद को आजाद करें इन बुरी आदतों से...

तो क्यों न आज के दिन आप भी आजादी पाएं, आजादी अपनी बुरी आदतों से जो आपके और आपकी सेहत ल‍िए बुरी साबित हो सकती हैं. एक नजर इन्हीं पर- 

15 August 2018: स्वतंत्रता दिवस के द‍िन खुद को आजाद करें इन बुरी आदतों से...

15 August 2018: 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाया जाता है.

Independence Day (स्‍वतंत्रता दिवस) आज पूरा देश मना रहा है. हर किसी की फेसबुक (Facebook) और व्हाट्सऐप (WhatsApp) स्टोरी तिंरगे में रंगी है. 15 अगस्त की रात से ही सभी भारतीयों के द‍िलों में देशभक्त‍ि उमड़ती है वे हर तरह से अपनी देशभक्त‍ि द‍िखाना चाहते हैं. भारत में Independence Day 2018, स्वतंत्रता दिवस (Indian Independence Day) बड़े ही उत्साह से जाता है. 15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजों के शासन से आजादी मिली थी. तब से हर साल 15 अगस्त (15 August) को आजादी का जश्न मनाया जाता है. इस द‍िन ही स्वतंत्रता सेनानियों (Freedom Fighters) के योगदान और कड़ी तपस्या की बदौलत हमें आजादी मि‍ली थी. तो क्यों न आज के दिन आप भी आजादी पाएं, आजादी अपनी बुरी आदतों से जो आपके और आपकी सेहत ल‍िए बुरी साबित हो सकती हैं. एक नजर इन्हीं पर- 


देर से उठना- 
अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो काम को बहुत ज्यादा तवज्जोह देते हैं और काम के लि‍ए अपनी नींद का बल‍िदान कर देते हैं तो माफ करें यह अच्छा नहीं. एक स्वस्थ शरीर आप तभी पा सकते हैं, जब आपकी नींद पूरी हो. आपको कम से कम आठ घंटे की पूरी नींद लेने की आदत डालनी चाहिए. तो आज से ही अपनी इस आदत से खुद को करें आजाद. 

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां


सफाई का रखें ध्यान :
जरूरत है इस एक और बुरी आदत से खुद को आजाद करने की. किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए हाथों को साबुन से धोएं. आपकी साफ-सफाई संक्रमण को रोकने में मददगार साबित होगी. मौसम में बदलाव आने पर रात को सोते वक्त नमक युक्त गुनगुने पानी से गरारे और भाप लेने की आदत डालें. किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

उन खास पलों के बाद Climax हमेशा नहीं देता ‘सुख’!

तला भुना खाने से बचें :
बाहर का, बासी, तला-भुना, मिर्च-मसाले वाला कुछ भी खाने से बचें. खूब पानी पीएं और घर का बना हल्का भोजन ही लें. हमेशा साफ और उबला हुआ पानी ही पीएं. तो आज ही अपने दिल में करें जंग और अपनी इस बुरी आदत से खुद को करें आजाद. 

ध्यान रहे मासिक धर्म के दर्द को बढ़ाती हैं ये 5 चीज़ें...

संक्रमित व्यक्त‍ि से दूर रहें :
कोश‍िश करें की आप किसी भी संक्रमित व्यक्ति‍ के संपर्क में न आएं. यह थोड़ा सा कठिन हो सकता है, लेकिन आपके लिए अच्छा है. अगर किसी संक्रमित व्यक्ति‍ के संपर्क में आना भी पड़े तो साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें. दोस्ती और प्यार अपनी जगह है, लेकिन स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------