होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Remove Dark Circles: स्किन पर क्यों होते हैं डार्क सर्कल? छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें 7 कारगर उपाय

How To Remove Dark Circles: स्किन पर क्यों होते हैं डार्क सर्कल? छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें 7 कारगर उपाय

Causes Of Dark Circles: डार्क सर्कल से राहत पाने के लिए कई अंडर आई क्रीम (Under Eye Cream) उपलब्ध हैं, लेकिन इनसे प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए आपको इसके पीछे के सटीक कारण को जानना होगा. यानि की डार्क सर्कल के कारणों (Causes Of Dark Circles) को जानना काफी जरूरी है. यहां कुछ संभावित कारणों के बारे में बताया है...

How To Remove Dark Circles: स्किन पर क्यों होते हैं डार्क सर्कल? छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें 7 कारगर उपाय

Causes Of Dark Circles: कई मेडिकल स्थितियों की वजह से भी काले घेरे हो सकते हैं

खास बातें

  1. आंखों के नीचे काले घेरे नींद पूरी न होने से हो सकते हैं.
  2. डार्क सर्कल्स से बचाव के लिए आंखों को पर्याप्त आराम दें.
  3. कई घरेलू उपचार डार्क सर्कल से राहत दिलाने में में मदद कर सकते हैं.

How To Remove Dark Circles: आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक होती है. कई लोगों के लिए डार्क सर्कल्स (Dark Circles) एक समस्या है. यह आपके समग्र स्वरूप को प्रभावित कर सकता है और आपको हर समय थका हुआ दिखाता है. कई लोग इनसे लड़ने के लिए बाजार में उपलब्ध घरेलू उपचार और अंडर आई क्रीम (Under Eye Cream) आजमाते हैं और मूल कारण को समझने में असफल रहते हैं. कुछ डार्क सर्कल के लिए घरेलू उपाय (Home Remedy For Dark Circles) अपनाते हैं तो कुछ सवाल करते हैं कि डार्क सर्कल कैसे हटाएं? (How To Remove Dark Circles?) त्वचा की इस समस्या को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए आपको इसके पीछे के कारणों को जानना चाहिए. डॉ. सिरीषा सिंह जो एक त्वचा विशेषज्ञ हैं, विभिन्न कारणों से बताती हैं जो काले घेरों को पैदा कर सकते हैं. साथ ही जानें कि डार्क सर्कल से कैसे राहत पाई जा सके.

Weight Loss: बॉडी फैट कम करने के लिए हर रोज सुबह जरूर करें ये 5 काम, तेजी से कम होगा आपका वजन!

आंखों के नीचे क्यों हो जाते हैं काले घेरे | Why Dark Circles Become Under The Eyes


1. आंखों के आसपास की त्वचा विशेष रूप से पतली और उम्र बढ़ने और यूवी प्रकाश के हानिकारक प्रभावों के लिए प्रवण होती है. काले घेरे त्वचा की रंजकता के कारण हो सकते हैं, रक्त वाहिकाओं का फैलाव जिससे त्वचा का रंग काला पड़ जाता है या त्वचा की उम्र बढ़ने के साथ भी ऐसा हो सकता है. यूवी किरणों के संपर्क में आने से रंजकता हो सकती है. इसलिए नियमित रूप से अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

Vitamin D Deficiency Causes: आपकी इन 6 गलतियों से शरीर में हो जाती है विटामिन डी की कमी, आज से ही छोड़ दें ये आदतें!

oi6qps08Causes Of Dark Circles: डार्क सर्कल से बचाव के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें 

2. आनुवंशिक कारक या पोषण संबंधी कमियां भी रंजकता में योगदान कर सकती हैं. आपको आयरन की कमी की जांच करानी चाहिए (अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें). आयरन सप्लीमेंट भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है लेकिन आपको इन्हें अपने आहार में शामिल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. डिहाइड्रेशन भी डार्क सर्कल का कारण हो सकता है.

3. थायराइड की शिथिलता भी रंजकता का कारण बन सकती है. इस स्थिति का समय पर निदान और उपचार किया जाना चाहिए.

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

4. एलर्जी या दवाएं भी इसका कारण बन सकती हैं. यह उच्च रक्तचाप, मधुमेह या हृदय रोगों वाले लोगों में काफी आम है. इन एलर्जी और स्थितियों से लड़ने के लिए आवश्यक दवाओं से बचा नहीं जा सकता है.

5. डार्क सर्कल को रोकने के लिए अचानक और अत्यधिक वजन घटाने से बचें. एक स्वस्थ जीवन शैली और एक पौष्टिक आहार आपको स्वस्थ वजन बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

6. थकान काले घेरों का एक आम कारण है. नींद की कमी से काले घेरे हो सकते हैं क्योंकि यह आपकी त्वचा को सुस्त और पीला बना देता है.

7. स्क्रीन के बहुत ज्यादा एक्सपोजर से आंखों में खिंचाव आता है. यह त्वचा के चारों ओर रक्त वाहिकाओं को बढ़ा और त्वचा को काला कर सकता है.

डार्क सर्कल को रोकने के लिए आपको एक हेल्दी स्किनकेयर रुटीन का पालन करना चाहिए. अगर ये स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े हैं, तो आपको चिकित्सकीय सहायता लेनी चाहिए. अगर थकान या खराब जीवनशैली का कारण है, तो आपको तुरंत आवश्यक बदलाव करने चाहिए. ऐसी स्थिति में आप खीरा, टी बैग, गुलाब जल और एलोवेरा जैसे घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yogasan For Digestive System: पाचन की समस्याओं को दूर करने के लिए खाना खाने के बाद जरूर करें वज्रासन

भीगे मेवे और आम का अचार, 5 इम्यूनिटी-बूस्टिंग टिप्स, जिनसे आपको हो जाएगा प्यार...

क्या कार में या गाड़ी के अंदर मास्क पहनना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जायफल पाचन की समस्या के लिए है कारगर, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई और बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा!

जांघों का फैट कम करने और पैरों की जमबूती के लिए महिलाओं को रोज करनी चाहिए ये 6 एक्सरसाइज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------