होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Lose Weight Naturally: तेजी से वजन घटाने के लिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज के साथ ये 5 नेचुरल तरीके हैं कारगर!

How To Lose Weight Naturally: तेजी से वजन घटाने के लिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज के साथ ये 5 नेचुरल तरीके हैं कारगर!

How To Lose Weight Fast: वजन कम करना लोगों के लिए किसी सपने जैसा हो गया है. लाख कोशिश करने के बावजूद भी लोग मोटापा कम करने के तरीके (Ways To Reduce Obesity) ढूंढते रहते हैं. कई लोग तो तेजी से वजन कम करने का उपाय (Ways To Lose Weight Fast) ढूंढने लग जाते हैं. यहां हम आपको बिना एक्सरसाइज के वजन घटाने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं...

How To Lose Weight Naturally: तेजी से वजन घटाने के लिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज के साथ ये 5 नेचुरल तरीके हैं कारगर!

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए यहां जानें कारगर घरेलू उपाय.
  2. बिना एक्सरसाइज के इन 5 तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी.
  3. पूरी बॉडी की चर्बी घटाने के लिए करें ये 5 आसान काम.

How To Lose Weight Without Exercise: हर एक डायटीशियन, ट्रेनर आपको सलाह देता है कि आप खुद को फिट रखने के लिए लाइफस्टाइल (Lifestyle To Keep Yourself Fit) में कुछ बदलाव करें. हम आपको यहां ऐसे ही चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल और हल्के व्यायाम की मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं. साथ ही इन तरीकों से आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) भी कम होती है. वजन कम करना लोगों के लिए किसी सपने जैसा हो गया है. लाख कोशिश करने के बावजूद भी लोग मोटापा कम करने के तरीके (Ways To Reduce Obesity) ढूंढते रहते हैं. कई लोग तो तेजी से वजन कम करने का उपाय (Ways To Lose Weight Fast) ढूंढने लग जाते हैं. मोटापा न सिर्फ बीमारियों का कारण बनता है बल्कि आपकी पर्सनालिटी पर भी असर डालता है. जब वजन हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो लोग वजन कम करने के उपाय (Remedies Lose Weight) ढूंढने लग जाते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को घटाने के लिए ये 7 देसी नुस्खे हैं कमाल, आसानी से नॉर्मल होगा हाई बीपी!

कई लोग वजन कम करने की डाइट (Weight Loss Diet) फॉलो करते हैं तो कई लोग वजन कम करने के घरेलू उपायों से काम चलाते हैं लेकिन जब रिजल्ट कुछ नहीं निकलता तो लोग वजन कम करने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करना शुरू कर देते हैं. हम ये नहीं कह रहे कि वजन घटाने के लिए व्यायाम प्रभावी नहीं है, लेकिन यहां बताए गए तरीके अपनाकर आप हल्का व्यायाम करके भी अपने पेट को अंदर कर सकते हैं. 


बिना एक्सरसाइज के ऐसे कारगर तरीकों से घटाएं वजन | Reduce Weight In Such Effective Ways Without Exercise

1. वक्त पर सोएं: अगर आपकी सही समय पर सोने की आदत नहीं है तो इसमें बदलाव जरूर करें. अगर आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है और पोषक तत्वों का भी बेहतर इस्तेमाल कर पाता है. ऐसे में दिन की 7-8 घंटें की नींद आपको फिट रखने की शुरुआत साबित हो सकती है.

सर्दियों में गजब के फायदे देती हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, ठंड के मौसम में हर किसी को करना चाहिए इनका सेवन!

2. खुद को हाइड्रेट रखें: ये ध्यान रखें की आपका शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट रहे. ऐसे में हर वक्त अपने सामने एक पानी की बोतल रखें और जितना हो सके धीरे-धीरे पानी को पीते रहें. अगर आपका शरीर डिहाइड्रेट रहेगा तो संभावना है कि आप कुछ एक्स्ट्रा वेट गेन कर लेंगे. लेकिन इसके लिए खुद को ज्यादा मजबूर न करें.

qbcsgoa8

3. गर्म पानी और नींबू का करें इस्तेमाल: ये पारम्परिक तौर पर इस्तेमाल में लाया जाने वाला घरेलू नुस्खा है जो अब और ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. ठंडे लैमोनेड की जगह गर्म पानी में नींबू निचोड़कर उसका इस्तेमाल करें. ये पानी को फ्रेश बनाता है साथ ही आंतों की सूजन को कम करता है. जिसकी वजह से आपका वजन कम होने लगता है. 

सर्दियों में संतरा खाने के हैं ये 9 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ, बस ये 4 लोग भूलकर भी न करें सेवन!

4. डॉर्क चॉकलेट भी है कारगर: अगर आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो अपनी इस आदत में थोड़ा बदलाव करें. ज्यादा चॉकलेट का इस्तेमाल भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में रोजाना एक छोटा टुकड़ा डार्क चॉकलेट का खा सकते हैं. इसमें मोनो सैचुरेटिड फैट होता है, जिसमें शुगर की मात्रा कम होती है, ये आपके पेट को फ्लैट करने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद कैफीन आपको जिम जाते वक्त एनर्जी देती है. 

5. ग्रीन टी पिएं: ग्रीन टी अपने गुणों की वजह से ही जानी जाती है. इसमें कैटेचिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो फैट को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही आपकी एनर्जी का भी इस्तेमाल करता है. लिवर फैट को कम करने में भी ग्रीन टी कारगर साबित होती है.

डायबिटीज के लिए कारगर है केल का जूस, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का भी अचूक उपाय!

दिल्ली में रेकॉर्ड एक दिन में 131 लोगों की मौत हुई, देखें वीडियो:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए लड़के इस स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ठंड के मौसम में शरीर को गर्म और फिट रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये प्रोटीन फूड्स!

हैंगओवर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है नारियल पानी, यहां जानें कई शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------