होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Control Cholesterol: कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए ये 8 चीजें हैं कमाल! ऐसे रखें कोलेस्ट्रॉल को हमेशा हेल्दी

How To Control Cholesterol: कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए ये 8 चीजें हैं कमाल! ऐसे रखें कोलेस्ट्रॉल को हमेशा हेल्दी

How Can Control Cholesterol: कोलेस्‍ट्रॉल बनाने के लिए आपका लीवर (Liver) ज़िम्मेदार होता है, जो नसों, सेल टिश्यू की रक्षा करता है और हार्मोन बनाता है. आप जो खाना खाते हैं उससे भी आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) होने लगता है, जैसे- अंडे, मीट और डेरी प्रोडक्‍ट.

How To Control Cholesterol: कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए ये 8 चीजें हैं कमाल! ऐसे रखें कोलेस्ट्रॉल को हमेशा हेल्दी

Cholesterol Levels: अंडे, मीट और डेरी प्रोडक्‍ट से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो सकता है

Best Ways To Control Cholesterol: कोलेस्‍ट्रॉल बनाने के लिए आपका लीवर (Liver) ज़िम्मेदार होता है, जो नसों, सेल टिश्यू की रक्षा करता है और हार्मोन बनाता है. आप जो खाना खाते हैं उससे भी आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) होने लगता है, जैसे- अंडे, मीट और डेरी प्रोडक्‍ट. शरीर में अत्‍यधिक कोलेस्‍ट्रॉल होना आपके स्‍वास्‍थ्‍य (Health) के लिए हानिकारक होता है. निम्न-घनत्व लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिजीज (Heart Disease) या स्ट्रोक (Strock) का कारण बन सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल (High Colesterol) का मतलब ब्‍लड में लिपिड (वसा) में वृद्धि होना है. क्या आप मोटापे (Obesity) के शिकार हैं? हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) रहता है? ज्यादातर तनाव (Stress) में रहते हैं? अगर ऐसा है तो सावधान हो जाइए, यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है. आपके दिल को सुरक्षित रखने और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल (Contro Colesterol Level) करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं...

क्या डायबिटीज में अनानास खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है? जानें एक्सपर्ट की राय

इन 8 चीजों से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रोल लेवल | Control Cholesterol Level With These 8 Things


1. फैटी फूड, पनीर, प्रोसेस्‍ड फूड, उच्च वसा वाले दूध या दही से बचें. मिठाई और ठंडे व पेय पदार्थों के सेवन पर नियंत्रण रखें.

2. हाई कोलेस्ट्रॉल को रोकने में लहसुन सबसे प्रभावी माना जाता है. फ्रेश लहसुन को बारीक काट लें. अब इसमें आधा चम्मच कसी अदरक और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. खाने से पहले इसे लें.

एक्सपर्ट के बताए ये योगासन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं रामबाण! रोजाना करें अभ्यास

dtcl75mgCholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल को रोकने में लहसुन सबसे प्रभावी माना जाता है.

3. एक चम्मच दालचीनी और एक चौथाई चम्मच हर्बल त्रिकटु से बनी चाय पीएं. एक कप पानी में 10 मिनट के लिए इसे रख दें. अब एक चम्मच शहद मिलाकर इसे दिन में दो बार लें. 

4. दिन में दो से तीन बार एक चम्मच शहद के साथ आधा चम्मच त्रिकटु लेना अतिरिक्‍त कफ कम करने के लिए उत्तम माना गया है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

राजमा, छोले और सोयाबीन क्या खाने से मिलते हैं ज्यादा फायदे, जानें सेहत के लिए क्यों जरूरी है बीन्स का सेवन?

5. शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने के लिए जाने जाने वाली एक और जड़ी बूटी चित्रक-अधिवती मानी गई  है.

6. शहद मिला हुआ गुनगुना पानी पीएं. यह आपकी बॉडी से वसा को हटाने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करेगा. इस अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें एक चम्मच नींबू का रस या सेब का सिरका मिला सकते हैं.

7. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बाजरा, किनोआ, दलिया, गेहूं, सेब, अंगूर, और बादाम को अपनी डाइट में शामिल करें.

 रोजाना सुबह करें ये 3 आसान काम, मिलेगी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

8. सुनिश्चित करें कि आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए शारीरिक गतिविधियां कर रहे हों.

9. हेल्‍दी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने के लिए हेल्‍दी डाइट लें और सही जीवनशैली अपनाएं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखेंगे ये 4 आसान योगासन, डायबिटीज को दूर करने का है नेचुरल उपाय!

शरीर के लिए जरूरी होता है फोलिक एसिड, इन 4 परेशानियों से दिलाता है छुटकारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या दूध, अंडा, मूंगफली का सेवन करने से आपको एलर्जी होती है? यहां जानें कॉमन एलर्जिक फूड का हेल्दी विकल्प

बेहतर पाचन के लिए खाना खाने के बाद और पहले क्या करें और क्या नहीं? इन 5 बातों का रखें ध्यान नहीं होगी कब्ज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------