होम »  लिविंग हेल्दी »  Honey Milk Benefits: बिस्तर में जाने से पहले गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे!

Honey Milk Benefits: बिस्तर में जाने से पहले गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे!

Benefits Of Honey Milk At Night: शहद अपने एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-माइक्रोबायल गुणों के लिए जाना जाता है जबकि दूध प्रोटीन, कैल्शियम और लैक्टिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है. शहद के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Honey) कई हैं, लेकिन यह तब और ज्यादा हेल्दी हो सकता है जब आप इसे अपने दूध के गिलास में मिलाते हैं. शहद वाले दूध के फायदे (Benefits Of Honey Milk) कई हैं.

Honey Milk Benefits: बिस्तर में जाने से पहले गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे!

Honey Milk Benefits: हर किसी को रोजाना रात को करना चाहिए शहद वाले दूध का सेवन!

खास बातें

  1. हर रोज सोने से पहले करें शहद वाले दूध का सेवन.
  2. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है शहद वाला दूध.
  3. यहां दानें शहद वाले दूध का सेवन करने के 6 कमाल के फायदे.

Honey Milk Health Benefits: रात को सोने से पहले दूध का सेवन करना कई रूपों में फायदेमंद है. दूध के फायदे (Benefits Of Milk) आप जानते ही हैं, लेकिन क्या आपने कभी दूध की शक्ति बढ़ाने के लिए दूध में किसी चीज को मिलाया है. जरूर मिलाया होगा, हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) कभी पॉपुलर है! लेकिन हम यहां एक दूसरी चीज की बात कर रहे हैं वह है शहद! (Honey) कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें दूध में मिलाकर इसकी शक्ति को और भी बढ़ाया जा सकता है. शहद अपने एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-माइक्रोबायल गुणों के लिए जाना जाता है जबकि दूध प्रोटीन, कैल्शियम और लैक्टिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है. शहद के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Honey) कई हैं, लेकिन यह तब और ज्यादा हेल्दी हो सकता है जब आप इसे अपने दूध के गिलास में मिलाते हैं. शहद वाले दूध के फायदे (Benefits Of Honey Milk) कई हैं. रात को बिस्तर में जाने से पहले शहद वाला दूध (Honey Milk) पीने से स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ हो सकता है.

Home Remedies For Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए कारगर हैं ये 6 घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

यह कमाल की ड्रिंक न सिर्फ हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) को बेहतर बना सकती है बल्कि अच्छी नींद लेने और पाचन तंत्र (Sigestive System) के लिए काफी लाभदायक हो सकती है. भारत में शुरू से ही रात को सोने से पहले दूध पीने की एक परंपरा रही है, जिसको आज भी फॉलो किया जाता है, लेकिन अगर आप दूध का स्वाद और शक्ति बढ़ाना चाहते है तो आज से शहद वाला दूध (Honey Milk) पिएं. इस कमाल की ड्रिंक के यहां 5 गजब के फायदों के बारे में बताया गया है... 


सोने से पहले दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Honey Mixed With Milk Before Bedtime

1. पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

शहद वाला दूध पेट और पाचन के लिए के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इस कमाल की ड्रिंक के जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पेट में संक्रमण पैदा करने वाले जीवाणुओं को नष्ट करने का काम कर सकते है. गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से आंतों के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा मिल सकता है. पाचन को बेहतर करने के लिए भी रात को सोने से पहले शहद वाला दूध पीने का सिफारिश की जाती है.

शरीर की जिद्दी चर्बी और फूले पेट को गायब करने के लिए असरदार है यह नेचुरल ड्रिंक, दिन में एक बार पिएं!

l1re7t48Honey Milk Health Benefits: पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए रोजाना शहद वाला दूध पिएं!

2. अच्छी और गहरी नींद लेने में कारगर

कई लोग कम या खराब नींद से परेशान रहते हैं. नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए रात को बिस्तर में जाने से पहले इस कमाल की ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है. शहद वाला दूध मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह मन को शांत कर अच्छी नींद लेने में मददगार हो सकता है. इस ड्रिंक का रोजाना सेवन करने से आप नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए दिन में एक बार जरूर पिएं विटामिन सी से भरपूर ये 3 जूस!

3. हड्डियां रहेंगी मजबूत

दूध हड्डियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. दूध कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है जिसमें शहद मिलाने से यह और भी कारगर हो सकता है और  हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह पोटेशियम से भी भरपूर होता है. रोजाना रात को इस ड्रिंक का सेवन कर हड्डियों को मजबूत रखने में मदद मिल सकती है.

4. सांस संबंधी परेशानी करेगा दूर

अगर किसी को सांस से जुड़ी कोई सामान्य परेशानी है तो यह ड्रिंक काफी फायदेमंद हो सकती है. रोजाना एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीना आपके गले और छाती के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है. अगर आपके गले में खराश है तो यह ड्रिंक इसको दूर करने में भी आपकी मदद कर सकती है.

बॉडी फैट कम करने के लिए हर रोज सुबह जरूर करें ये 5 काम, तेजी से कम होगा आपका वजन!

sad6ag48Honey Milk Health Benefits: दूध में शहद और हल्दी मिलाकर इसकी शक्ति को बढ़ाया जा सकता है 

5. यौन स्वास्थ्य को मिलेगा बढ़ावा

शहद वाले दूध के स्वास्थ्य लाभों में यौन स्वास्थ्य भी शामिल है. रोजाना बिस्तर में जाने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करने से यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है. माना जाता है कि दूध और शहद दोनों में यौन हार्मोन को बढ़ाने का गुण पाया जाता है. इसलिए सोने से पहले शहद वाले दूध का सेवन करने की साह दी जाती है.

आपकी इन 6 गलतियों से शरीर में हो जाती है विटामिन डी की कमी, आज से ही छोड़ दें ये आदतें!

6. इम्यून सिस्टम होगा बेहतर

इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए आप रोज एक गिलास हनी मिल्क पी सकते हैं. दूध और शहद दोनों में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं. इसलिए रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए आप दूध और शहद का सेवन कर सकते हैं. यह स्वाद-स्वाद में आपको कई बीमारियों से बचा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फलों को काटकर खाना फायदेमंद है या जूस पीना ज्यादा हेल्दी? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

स्किन पर क्यों होते हैं डार्क सर्कल? छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें 7 कारगर उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yogasan For Digestive System: पाचन की समस्याओं को दूर करने के लिए खाना खाने के बाद जरूर करें वज्रासन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------