होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Black White Hair Naturally: सफेद बालों को फिर से काला करने के 5 कारगर घरेलू नुस्खे

How To Black White Hair Naturally: सफेद बालों को फिर से काला करने के 5 कारगर घरेलू नुस्खे

Home Remedies For White Hair: आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और मानसिक तनाव की वजह से बहुत कम उम्र में ही लोगो के बाल सफेद हो जाते हैं.

How To Black White Hair Naturally: सफेद बालों को फिर से काला करने के 5 कारगर घरेलू नुस्खे

How To Darken White Hair: अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी बालों के सफेद होने की वजह है

How To Darken White Hair: आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और मानसिक तनाव की वजह से बहुत कम उम्र में ही लोगो के बाल सफेद हो जाते हैं. सफेद बालो को काला करने के लिए लोग बहुत सारे केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं जो आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. इस बढ़ती हुई परेशानी को देखते हुए हम आज आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें इस्तेमाल कर के आप आराम से घर बैठे अपने बाल काले और मजबूत बना सकेंगे वह भी बिना किसी साइडइफेक्ट के. आमतौर पर इन घरेलू नुस्खों को सफेद बालों से परेशान लोग आजमाते रहते हैं लेकिन कई लोगों को इनके बारे में पता नहीं होता है.

बिना साइडइफेक्ट के स्किन के लिए ये 7 कमाल के काम करता है नींबू, जानें उपयोग करने के आसान तरीके

बाल काले करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Black Hair


1. अदरक को पीसकर शहद के रस में मिलाएं और इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों में लगाएं. इससे बालों का सफेद होना धीरे धीरे कम हो जाएगा.

2. नारियल के तेल या जैतून के तेल को हल्का गरम करके उसमे 4 ग्राम कपूर मिला लें. जब कपूर में अच्छे से तेल मिल जाए तो उससे अपने बालों की मालिश करें. ये सफ़ेद बाल कम करने का एक जादुई नुस्खा है.

3. दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. दही को पिसे हुए टमाटर के साथ मिला लें, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं. इन सब को अच्छे से मिलाकर सिर की मालिश करें वो भी हफ्ते में 2-3 बार. ये ना केवल बालो को सफेद होने से रोकेगा बल्कि बालों को मजबूत भी करेगा.

पेट की चर्बी को कम करने की सबसे आसान और असरदार ट्रिक, सोने से पहले करें इन दो चीजों का सेवन

4. एक नुस्खा ये भी है की आप लौकी को नारीयल तेल में उबाल के गरम करें और फिर उस तेल को छान लें. इस तेल से अब अपने सिर की मालिश करें.

5. सूखे आंवले को पानी में उबाल लें और तब तक गरम कर लें जब तक पानी आधा न हो जाए. अब इसमें मेहंदी और नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं.ऐसा करने से कम उम्र में जो बाल सफेद हो जाते हैं उससे छुटकारा मिलेगा.

6. बालों को काला रखने में सब्जी भी बहुत कारगर होती है. तुरई को नारीयल तेल में तब तक गरम करें जब तक वो काली ना पड़ जाए और फिर इसे अपने बालो में लगा के हल्की हल्की मालिश करें.

7. बालों की सबसे अच्छी देखभाल करने के लिए उन्हें समय समय पर ठंडे पानी से धोएं और साफ रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

3 चीजों से बना प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का ये कॉम्बिनेशन आपके पाचन के लिए चमत्कार कर सकता है

Heath Tips: रात को सोने से पहले न खाएं ये चीजें, नींद के साथ सेहत भी हो सकती है खराब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga Asanas For Acidity: एसिडिटी को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 7 योगासन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------