होम »  लिविंग हेल्दी »  Sore Tongue Home Remedy: जीभ के छालों का जल्द इलाज करने के लिए ये 7 घरेलू उपचार हैं बेहद असरदार

Sore Tongue Home Remedy: जीभ के छालों का जल्द इलाज करने के लिए ये 7 घरेलू उपचार हैं बेहद असरदार

Home Remedies For Sore Tongue: गले में खराश बेहद परेशान करने वाली हो सकती है लेकिन उनमें से ज्यादातर का इलाज घर पर ही किया जा सकता है। तो, यहाँ कुछ घरेलू उपचार हैं जो जीभ की खराश का इलाज करते हैं.

Sore Tongue Home Remedy: जीभ के छालों का जल्द इलाज करने के लिए ये 7 घरेलू उपचार हैं बेहद असरदार

Sore Tongue Home Remedies: जीभ में दर्द होना एक सामान्य घटना है.

खास बातें

  1. जीभ में दर्द होना एक सामान्य घटना है.
  2. इस समस्या को कई लोगों में अच्छी मौखिक स्वच्छता से टाला जा सकता है.
  3. ये समस्याएं अक्सर गंभीर नहीं होती हैं.

Sore Tongue Home Remedies: जीभ में दर्द होना एक सामान्य घटना है और यह बेहद परेशान करने वाली हो सकती है. जैसे जीभ में छाले और दर्द की वजह से कई लोग खाना खाने में भी परेशानी महसूस करते हैं. इस समस्या को कई लोगों में अच्छी मौखिक स्वच्छता से टाला जा सकता है. ये समस्याएं अक्सर गंभीर नहीं होती हैं. इनका इलाज घर पर आसानी से किया जा सकता है. आप अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करके जीभ की कई समस्याओं को रोक सकते हैं. अगर आप पहले से ही जीभ की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो कुछ सरल घरेलू उपचार आपके लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. नासूर घावों से लेकर सूजन और मुंह की चोटों तक, इन सभी का इलाज आपके घर में ही है. जीभ के छालों के लिए घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Flaxseeds For Hair: बालों के लिए सबसे बेस्ट हैं अलसी के बीज, इनके अद्भुत फायदों को न करें मिस

जीभ के छालों से राहत पाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Get Relief From Tongue Ulcers


1. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपकी जीभ के घावों के लिए चमत्कार कर सकता है. अगर आप अत्यधिक दर्द और सूजन का सामना कर रहे हैं, तो बस गर्म पानी और बेकिंग सोडा के मिश्रण से अपना मुंह धो लें. सुनिश्चित करें कि प्रत्येक 1/2 कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा का उपयोग करें. इसके अलावा, आप दो सामग्रियों, पानी और बेकिंग सोडा से एक पेस्ट बना सकते हैं. तुरंत राहत के लिए इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं.

2. एलोवेरा

एलोवेरा अपने विभिन्न लाभों के लिए बेहद लोकप्रिय है और यह अपनी त्वचा-सुखदायक क्षमताओं के लिए सबसे प्रचलित है. ये अद्भुत क्षमताएं जीभ पर भी चमत्कारिक ढंग से काम करती हैं. एलोवेरा के रस से दिन में कुछ बार अपना मुंह कुल्ला करें और यह आपके दर्द को शांत करेगा.

इस सुपर वेजिटेबल में छुपा है हेल्दी स्किन के साथ पूरी सेहत का राज, जानें आलू के 7 गजब फायदे

k3k3v7boSore Tongue Home Remedies: एलोवेरा से अपना मुंह कुल्ला करें

3. मैग्नीशिया का दूध

मिल्क ऑफ मैग्नेशिया एक एसिड न्यूट्रलाइजर है, इसलिए इसकी थोड़ी मात्रा को प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से मुंह के पीएच स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है, इस प्रकार, दर्द से राहत मिलती है और आपकी जीभ में दर्द कम होता है.

4. शहद

शहद एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी है. यही कारण है कि यह कई प्रकार के घावों के इलाज के लिए बेहद लोकप्रिय है. सर्वोत्तम परिणामों के लिए, शहद को सीधे प्रभावित क्षेत्र पर दिन में कुछ बार रगड़ें या शहद वाली एक गर्म चाय पिएं.

Anti-Aging Foods: जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो, आज से ही खाना शुरू करें 6 एंटी-एजिंग फूड्स

5. हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है जो आपके मुंह के अंदर संक्रमण और खराश का इलाज कर सकता है. केवल 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने और इसे पानी से पतला करने की सलाह दी जाती है. दोनों सामग्रियों का समान मात्रा में उपयोग करना याद रखें. एक रुई को इस मिश्रण में डुबोएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं. कुछ सेकंड के बाद अपने मुंह को गर्म पानी से धो लें.

6. नमक का पानी

नमक का पानी दर्द, सूजन को कम करने और किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने का एक अद्भुत तरीका है. बस एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं. इस मिश्रण से अच्छे से गरारे करें और जीभ की खराश से छुटकारा पाएं.

Blood Sugar Level को कंट्रोल में रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर माना जाता है कमाल, जानें कैसे करें सेवन

7. नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. यही कारण है कि यह गले की जीभ को आसानी से ठीक कर सकता है. एक कॉटन बॉल को तेल में डुबोएं और इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं और धीरे से रगड़ें. आप ऑयल पुलिंग की प्रक्रिया का भी उपयोग कर सकते हैं जिसका अर्थ है कि आप इसे अपने मुंह में घुमा सकते हैं और इसे थूक सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव

Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इंस्टेंट वर्कआउट से ज्यादा इफेक्टिव हैं ये 8 योगासन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी कोर को क्यों मजबूत करना चाहिए? इन 5 कारणों से आपको डेली करनी चाहिए कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------