होम »  लिविंग हेल्दी »  Monsoon Health Tips: मानसून के दौरान इंफेक्शन से बचने के लिए यहां 3 साधारण और अद्भुत चीजें हैं

Monsoon Health Tips: मानसून के दौरान इंफेक्शन से बचने के लिए यहां 3 साधारण और अद्भुत चीजें हैं

Health Tips: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने तीन सरल और आसानी से उपलब्ध घरेलू उपचारों की लिस्ट दी है जो आपको और आपके परिवार को मानसून से संबंधित बीमारियों से बचाएंगे.

Monsoon Health Tips: मानसून के दौरान इंफेक्शन से बचने के लिए यहां 3 साधारण और अद्भुत चीजें हैं

मानसून के दौरान संक्रमण पकड़ने का खतरा बढ़ जाता है

खास बातें

  1. मानसून के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट लें.
  2. मुलेठी और हल्दी को अपने मानसूनी डाइट में शामिल करें.
  3. बरसात के मौसम में हाइड्रेटेड रहना न भूलें.

Monsoon Health Tips: मानसून अपने साथ सुहावना मौसम, हरी-भरी हरियाली और भीषण गर्मी से राहत लेकर आता है, लेकिन इसके साथ ही मानसून कई बीमारियों और संक्रमणों का भी अग्रदूत होता है. इसका कारण मौसम में बदलाव और भारी वर्षा के कारण जलभराव है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम टाइमलाइन पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें 3 साधारण प्राकृतिक औषधीय जड़ी-बूटियों को खाने के फायदे बताए गए हैं जो संक्रमण को रोक सकते हैं. पूजा ने वीडियो को कैप्शन दिया, "मानसून का मौसम संक्रमण और बीमारियों से जुड़ा है, मुख्य रूप से मौसम में बदलाव, नमी में गिरावट, जलभराव, मच्छरों के प्रजनन के कारण. इन साधारण किचन फार्मेसी टूल से अपनी और अपने प्रियजनों की सुरक्षा करें."

फैट घटाने के लिए जबरदस्त हैं धनिया, जीरा और मेथी हेल्दी पाचन और स्किन ग्लो के लिए भी कमाल

मानसून के लिए तीन घरेलू उपचार हैं:


1. मुलेठी: मुलेठी सर्दी, कंजेशन और गले में खराश के लिए एक सदियों पुरानी आयुर्वेदिक दवा है. आप अपने और अपने परिवार को बीमारी से बचाने में मदद करने के लिए जड़ को पीसकर पाउडर बना सकते हैं या इसे कड़ाही की तरह उबाल सकते हैं.

2. करक्यूमिन: करक्यूमिन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है. यह करकुमा लोंगा प्रजाति के पौधों द्वारा उत्पादित एक चमकीला पीला रसायन है. हल्दी में करक्यूमिनोइड्स प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं. यह सूजनरोधी है. पूजा का सुझाव है कि पहले प्राकृतिक करक्यूमिन का उपयोग करें, न कि फार्मास्युटिकल का.

3. लहसुन: लहसुन की कच्ची कली को सुबह खाली पेट सबसे पहले खाने से अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं. लहसुन एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल, एंटिफंगल और एंटीप्रोटोजोअल है. यह लगातार सर्दी और खांसी के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है, यह बलगम के गठन से शरीर से छुटकारा पाने में मदद करता है. एलिसिन लहसुन में सक्रिय यौगिक है जो इसे काटने या कुचलने पर सक्रिय हो जाता है.

6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

यहां देखें वीडियो:

इस महीने की शुरुआत में, पूजा ने मानसून के दौरान हाइड्रेटेड रहने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक और पोस्ट शेयर किया था. उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान, नमी शरीर से बहुत सारा पानी सोख लेती है, और अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को बारिश के दौरान भी हाइड्रेटेड रहने की याद दिलाती है. मानसून के दौरान हाइड्रेटेड रहने के महत्व के बारे में पूजा का क्या कहना है, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें.

गर्भवती मह‍िलाएं लगवा रही हैं वैक्‍सीन, तो इन बातों का रखें खास ख्‍याल

जनवरी में, पूजा ने अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों के साथ हल्दी और करक्यूमिन को अपनी डाइट में शामिल करने के महत्व को साझा किया था. पूजा ने उन महत्वपूर्ण सुपरफूड्स को भी लिस्टेड किया जिन्हें इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने में मदद करने के लिए आपकी डेली डाइट में शामिल किया जाना चाहिए. इसके बारे में सब कुछ यहां पढ़ें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घर पर ही कर सकते हैं इर्रेगुलर पीरियड्स को ठीक, इन 5 आसान घरेलू उपचारों से मिलेगी मदद

Weight Loss: जिम जाने के लिए खुद को प्रेरित करने के 5 आसान और असरदार तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Oats vs Muesli: वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है? जानें मूसली और ओट्स के स्वास्थ्य लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------