होम »  हार्ट & nbsp;»  Heart Health In Winter: सर्दी है हार्ट पेशेंट्स के लिए खतरनाक, जानें क्यों रहता है दिल का दौरा पड़ने का खतरा

Heart Health In Winter: सर्दी है हार्ट पेशेंट्स के लिए खतरनाक, जानें क्यों रहता है दिल का दौरा पड़ने का खतरा

Heart Attack During Winter: तापमान में अचानक गिरावट के कारण परिधीय वाहिकाओं का संकुचन होता है और इस प्रकार आपके हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. इसके परिणामस्वरूप हृदय की बढ़ती मांग के कारण हृदय को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है.

Heart Health In Winter: सर्दी है हार्ट पेशेंट्स के लिए खतरनाक, जानें क्यों रहता है दिल का दौरा पड़ने का खतरा

Risk Of Heart Attack: सर्दियों में हार्ट डिजीज वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ सकता है.

खास बातें

  1. सर्दियों में हार्ट डिजीज वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है.
  2. तापमान में अचानक गिरावट के कारण परिधीय वाहिकाओं का संकुचन होता है.
  3. इस प्रकार आपके हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है.

Heart Health In Winter: सर्दी अक्सर सुहावनी होती है लेकिन जब आपके दिल की बात आती है तो यह परेशान भी कर सकती है. सर्दियों में उच्च जोखिम वाले लोगों या हार्ट डिजीज वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ सकता है. ऐसा क्यों होता है? सर्दी आपके दिल को कैसे प्रभावित करती है? तापमान में अचानक गिरावट के कारण परिधीय वाहिकाओं का संकुचन होता है और इस प्रकार आपके हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. इसके परिणामस्वरूप हृदय की बढ़ती मांग के कारण हृदय को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है. नतीजतन, आपके दिल को ऑक्सीजन और रक्त पंप करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे. इसलिए कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित लोगों में ऐसे लक्षण हो सकते हैं जिनसे जान भी जा सकती है.

दूध ही नहीं इन 5 चीजों के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं जायफल का सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

सर्दी आपको दिल के दौरे के जोखिम में डाल सकती है


एक अध्ययन के अनुसार, तापमान में प्रत्येक 1.8 डिग्री फारेनहाइट की कमी पर हार्ट अटैक के जोखिम में लगभग 2 प्रतिशत की वृद्धि होती है. 2015 में एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि अगर आप साल के सबसे ठंडे महीने की तुलना वर्ष के सबसे गर्म महीने से करते हैं, तो सबसे ठंडे महीनों में दिल के दौरे में 31 प्रतिशत की वृद्धि होती है. यह वह समय है जब किसी की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं और यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है जिससे आपको हृदयघात या स्ट्रोक का खतरा हो सकता है. यहां तक कि जो लोग अपनी पहले से मौजूद हृदय स्थितियों से अनजान हैं, उन्हें भी इस मौसम में हृदय रोग होने का खतरा होता है.

सर्दी हाइपोथर्मिया की संभावना लाता है | Winter Brings Chance Of Hypothermia

अगर किसी के शरीर का तापमान 95 डिग्री से नीचे चला जाता है तो वे हाइपोथर्मिया से पीड़ित होंगे जो हृदय की मांसपेशियों पर भारी पड़ सकता है. इस प्रकार जो लोग ठंड के मौसम में अधिक से अधिक समय बिताते हैं, विशेष रूप से खेल के प्रति उत्साही लोग आकस्मिक हाइपोथर्मिया से पीड़ित हो सकते हैं. यह वह चरण है जब शरीर गर्मी पैदा करने की तुलना में तेजी से गर्मी खो देता है जिससे शरीर का तापमान खतरनाक रूप से कम हो जाता है; यह घातक साबित हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान करने वालों या तंबाकू चबाने वाले 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को सीने में दर्द हो सकता है. एक अन्य महत्वपूर्ण कारक भावनात्मक तनाव है जो दिल के दौरे को आमंत्रित करेगा.

Yoga For Strong Bones: अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए 5 सबसे प्रभावी और क्विक योग आसान

ठंडा तापमान दिल को क्यों प्रभावित करता है?

ठंडे वातावरण में रहने के कारण शरीर के अपने तापमान को बनाए रखने के लिए शरीर को कुछ शारीरिक समायोजन करने पड़ते हैं. शरीर द्वारा किए गए ये समायोजन हृदय संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं.

Yoga Asanas for Lungs | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss के शॉर्टकट तरीके दे सकते हैं जिंदगी भर का पछतावा, न्यूट्रीशनिस्ट ने बताए वेट लॉस करने के कारगर टिप्स

Eye Care Tips: क्यों आज से ही शुरू कर देनी चाहिए आपको अपनी आंखों की देखभाल, ये हैं 4 सबसे बड़े कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: सब्जा के छोटे बीज मोटापा कम करने में हैं फायदेमंद, जानें सेवन करने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -