होम »  लिविंग हेल्दी »  High Blood Pressure की समस्या है? तो इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना न भूलें

High Blood Pressure की समस्या है? तो इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना न भूलें

Tips For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अक्सर ऐसी दवाएं दी जाती हैं जिन्हें उन्हें लगन से लेना चाहिए. इसके अलावा वे अपनी डेली लाइफ में कुछ सावधानियों को बरतने से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

High Blood Pressure की समस्या है? तो इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना न भूलें

High Blood Pressure Problems: तनाव कम कर आप ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कर सकते हैं

खास बातें

  1. बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर दिल के दौरे के खतरे को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.
  2. एक अच्छी डाइट हाई ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज करने में काफी मदद कर सकती है.
  3. पोटेशियम सोडियम के दुष्प्रभावों को कम कर सकता है.

High Blood Pressure Remedies: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जहां धमनी की दीवार के खिलाफ आपके रक्त का बल असामान्य रूप से अधिक होता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर लेवल लगातार 120/80 mmHg की सामान्य सीमा से ऊपर है, तो आपको हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा हो सकता है. दुनिया भर में सबसे आम हृदय स्थितियों में से एक, हाई ब्लड प्रेशर पर पर्याप्त ध्यान देने की जरूरत है. बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर दिल के दौरे के खतरे को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अक्सर ऐसी दवाएं दी जाती हैं जिन्हें उन्हें लगन से लेना चाहिए. इसके अतिरिक्त, वे अपने दैनिक जीवन में कुछ सावधानियों को भी सुनिश्चित कर सकते हैं ताकि ब्लड प्रेशर कंट्रोल से बाहर न बढ़े. एक अच्छी डाइट हाई ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज करने में काफी मदद कर सकती है.

पाचन शक्ति बढ़ाने के 9 आसान तरीके, आज ही जान लें ताकि बाद में पछताना न पड़े

यहां हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए डॉस और डॉनट्स हैं | Here Are The Dos And Don'ts For High Blood Pressure Patients


1. अपने नमक का सेवन सीमित करें

अतिरिक्त सोडियम आपकी किडनी और रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त दबाव डालता है जो आपके ब्लड प्रेशर लेवल को प्रभावित करता है. जब आप बहुत अधिक नमक लेते हैं तो ऐसा होता है; अतिरिक्त सोडियम आपके शरीर में नाजुक जल संतुलन को बाधित करता है और आपकी किडनी की अतिरिक्त पानी को धकेलने की क्षमता को बाधित करता है. जब आपका शरीर इस अतिरिक्त पानी को बनाए रखना शुरू करता है, तो यह आपकी रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त दबाव डालता है. इसलिए हाई बीपी के मरीजों को नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है.

2. डाइट में अधिक पोटेशियम शामिल करें

पोटेशियम सोडियम के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है. यह मूत्र के माध्यम से आपके सिस्टम में अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने में आपकी मदद करता है. कुछ सबसे अधिक पोटेशियम से भरपूर फूड्स हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, वे हैं केला, संतरा, पालक, ब्रोकली, चुकंदर, प्रून, खीरा और अलसी.

जब भी एसिडिटी सताए, तो पेट की गैस से तुरंत छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं

3. ट्रांस-फैट, प्रोसेस्ड जंक में कटौती करें

अगर आपका ब्लड प्रेशर लगातार हाई है, तो सुनिश्चित करें कि आप ट्रांस-वसा से अधिक या अत्यधिक संसाधित फूड्स को छोड़ दें. बर्गर, फ्राइज़, पास्ता, और अन्य तले हुए सामान जो आपको सड़कों पर मिलते हैं, आपकी धमनियों को उनके वसायुक्त जमा से रोक सकते हैं, जिससे रक्त प्रवाह सुचारू रूप से बाधित हो सकता है और इस प्रकार रक्तचाप का स्तर बढ़ सकता है.

4. अपने कैफीन-फिक्स को सीमित करें

अपने कप कॉफी या चाय से प्यार है? अब समय आ गया है कि आप उन कपों की गिनती करना शुरू करें. विशेषज्ञों के अनुसार, बहुत अधिक कैफीन ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है. कैफीन की मात्रा के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें जो आपके लिए उचित है.

याददाश्त बढ़ाने के लिए 5 सबसे अच्छे फूड्स, हेल्दी माइंड के लिए इन 3 चीजों से भी बचें

5. तनाव न करें

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, तनाव ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, इसलिए कोशिश करें कि आप अपना शांत चित कभी न खोएं. कुछ शांत करने वाले फूड्स जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, वे हैं चेरी, केला, दूध और बादाम.

Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedies For Anxiety: चिंता को दूर कर शांत रहने के 5 नेचुरल तरीके, अपनाते ही मिलेगा रिजल्ट

Benefits Of Banana: केला खाने के इन 7 गजब के फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Almond: सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाना पाचन तंत्र, ब्रेन फंक्शन और स्किन के लिए है कमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------