होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Banana: केला खाने के इन 7 गजब के फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, यहां जानें

Benefits Of Banana: केला खाने के इन 7 गजब के फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, यहां जानें

Health Benefits Of Banana: केले के अनगिनत फायदे हैं जिसकी वजह से आपको आज ही अपनी डाइट में मीठे और स्वादिष्ट फल को शामिल करना चाहिए. यहां केला खाने के कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Banana: केला खाने के इन 7 गजब के फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, यहां जानें

Benefits Of Banana: इसे पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  1. इसे पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
  2. पेट के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार में केले का इस्तेमाल किया जाता है.
  3. यहां केला खाने के कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Banana Health Benefits: सस्ता और खाने में आसान, केला हर किसी का पसंदीदा होता है. पोषक तत्वों का एक पावरहाउस, केला आपके हृदय स्वास्थ्य, डायबिटीज, पाचन और वजन घटाने के लिए अच्छा है. एक क्विक एनर्जी बूस्टर, केला एक ऐसा फल है जो आमतौर पर दुनिया भर में उपलब्ध है. यह आपको अपने दिन की शुरुआत करने के लिए तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है, और इसे पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. पेट के लिए ज्यादातर प्राकृतिक घरेलू उपचार में केले का इस्तेमाल किया जाता है. केले के अनगिनत फायदे हैं जिसकी वजह से आपको आज ही अपनी डाइट में मीठे और स्वादिष्ट फल को शामिल करना चाहिए. यहां केला खाने के कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Flat Tummy पाने के लिए वर्कआउट के साथ इस Green Smoothie को भी पिएं, जल्द मिलेगा फायदा

इन शानदार स्वास्थ्य लाभों से भरा है केला | Banana Is Full Of These Amazing Health Benefits



1. उच्च फाइबर सामग्री



केला घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होता है. घुलनशील फाइबर में पाचन को धीमा करने और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने की प्रवृत्ति होती है.

2. हृदय स्वास्थ्य

हाई फाइबर फूड्स दिल के लिए अच्छे माने जाते हैं. केले जैसे फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन बढ़ाने से हृदय रोग (सीवीडी) और कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) दोनों का खतरा कम हो सकता है.

Mental Health Tips: याददाश्त बढ़ाने के लिए 5 सबसे अच्छे फूड्स, हेल्दी माइंड के लिए इन 3 चीजों से भी बचें

3. पाचन में आसानी

आयुर्वेद के अनुसार केले का स्वाद मीठा और खट्टा होता है. कहा जाता है कि मीठा स्वाद भारीपन की भावना लाता है लेकिन खट्टा स्वाद अग्नि (पाचन रस) को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है, जिससे पाचन का समर्थन होता है.

4. पोषक तत्वों का पावरहाउस

जब पोषण की बात आती है तो केला भारी होता है. यह आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, लोहा, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन और बी 6 से भरा हुआ है. ये सभी शरीर के समुचित कार्य और आपको हेल्दी रखने में योगदान करते हैं.

अर्थराइटिस रोगियों के लिए कमाल हैं ये 5 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स, जल्द दिला सकते हैं सूजन से राहत

5. पोटेशियम का स्रोत

केले में पोटैशियम की उच्च मात्रा इसे एक सुपर फ्रूट बनाती है. यह खनिज अपने कई स्वास्थ्य लाभ गुणों के लिए जाना जाता है. यह दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और मस्तिष्क को सतर्क रखता है.

6. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है

केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, और ये गुण इसे इस स्थिति से गुजरने वालों के लिए एक आदर्श बनाने में योगदान करते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने पोषण विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

7. एनीमिया से लड़ने में मदद करता है

केले में आयरन की मात्रा अधिक होने के कारण ये एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए अच्छे होते हैं. एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन की संख्या में कमी होती है. इससे थकान, सांस की तकलीफ और पीलापन होता है. लेकिन, जैसा कि हम हमेशा कहते हैं कि संयम की कुंजी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Almond: सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाना पाचन तंत्र, ब्रेन फंक्शन और स्किन के लिए है कमाल

Weight Loss Tips: फैट कम करने के लिए पानी के साथ ये 4 फूड्स हैं बेहद फायदेमंद, वेट लॉस में करेंगे आपकी मदद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UTI का सामान्य कारण क्या है? ऋजुता दिवेकर ने बताए इस इंफेक्शन से बचने के कारगर तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -