होम »  दांत »  Tooth Pain Remedies: रात में क्यों बढ़ जाता है दांत का दर्द, जल्द राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए? यहां जानें

Tooth Pain Remedies: रात में क्यों बढ़ जाता है दांत का दर्द, जल्द राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए? यहां जानें

Toothache: आपने सुना होगा दांत का दर्द रात के समय बढ़ जाता है. इसके सच होने के कई कारण हैं, और हम उनमें से कुछ को इस लेख में लिस्टेड कर रहे हैं. यह समझने के लिए पढ़ें कि आपका दांत दर्द आपको रात में क्यों जगा देता है और साथ ही जाने दांत के दर्द को दूर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

Tooth Pain Remedies: रात में क्यों बढ़ जाता है दांत का दर्द, जल्द राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए? यहां जानें

Tooth Pain Remedies: दांत दर्द दिन के किसी भी समय परेशान कर सकता हैं

खास बातें

  1. दांत दर्द दिन के किसी भी समय परेशान कर सकता हैं.
  2. लेकिन दर्द रात के दौरान और भी दर्दनाक हो सकता है.
  3. यहां दांत के दर्द को दूर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में जानें.

How To Get Relief From Toothache: अगर आपके दांत में दर्द है, तो यह पता लगाना जरूरी है कि आपकी परेशानी की जड़ में क्या है. अगर आपको कभी भी दांत दर्द हुआ है, तो आपको शायद याद होगा कि आप शाम किडनी पीड़ा झेलते थे. दांत दर्द दिन के किसी भी समय परेशान कर सकता हैं, लेकिन दर्द रात के दौरान और भी दर्दनाक हो सकता है. आपने सुना होगा दांत का दर्द रात के समय बढ़ जाता है. इसके सच होने के कई कारण हैं, और हम उनमें से कुछ को इस लेख में लिस्टेड कर रहे हैं. यह समझने के लिए पढ़ें कि आपका दांत दर्द आपको रात में क्यों जगा देता है और साथ ही जाने दांत के दर्द को दूर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

रात को भिगोए हुए किशमिश के पानी में सुबह नींबू का रस मिलाकर पीने के हैं 5 गजब फायदे

रात के समय इन कारणों से बढ़ जाता है दांत का दर्द | Tooth Pain Increases Due To These Reasons At Night


1. तेज ब्लड फ्लो

रात में दांतों में ज्यादा दर्द होने का मुख्य कारण हमारी सोने की पोजीशन भी हो सकती है. लेटने से हमारे सिर में अधिक ब्लड फ्लो होता है, जिससे हमारे मुंह जैसे संवेदनशील क्षेत्रों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. हम दिन के दौरान उस धड़कते हुए सनसनी को महसूस नहीं करते क्योंकि हम ज्यादातर खड़े होते हैं या बैठे होते हैं.

2. हम बिजी नहीं रहते हैं

रात में, हम अपने शरीर में संवेदनाओं के बारे में अधिक जागरूक होते हैं क्योंकि कुछ काम नहीं कर रहे होते हैं. हम सोच सकते हैं कि हमारे दांत दर्द बदतर हैं, लेकिन वास्तव में, ऐसा नहीं है - हम इसे और अधिक महसूस करते हैं.

सुबह उठकर सबसे पहले जरूर करें ये 6 काम, हेल्दी माइंड से लेकर पाचन तंत्र तक मिलेंगे कई फायदे

had9eg8oToothache: दर्द रात के दौरान और भी दर्दनाक हो सकता है.

3. देर रात का भोजन

अगर आपने रात के खाने में मिठाई खाई है या आधी रात को मीठा स्नैक्स किया है, तो उसमें से कुछ भोजन हमारे दांतों या मसूड़ों के बीच फंस जाता है. चूंकि शुगर पर प्लाक पनपता है, देर रात के भोजन के बाद अपने दांतों को ब्रश करना भूल जाने से दांत दर्द बढ़ सकता है.

बरसात के मौसम में ज्यादा चाय नुकसान कर सकती है, इसके बजाय इन हेल्दी ऑप्शन को आजमाएं

4. ग्रीडिंग टीथ

कुछ लोग अनजाने में रात में अपने दांत पीस लेते हैं. वे अपनी नींद से जाग सकते हैं क्योंकि दांत पीसने से जबड़े, दांत और मसूड़ों पर बहुत दबाव पड़ता है. यह एक गंभीर स्थिति हो सकती है और उचित देखभाल और उपचार की जरूरत होती है.

5. रात में दांत दर्द कैसे कम करें

अगर आपके दांत का दर्द आधी रात को असहनीय लगता है, तो इसका मतलब है कि दंत चिकित्सक के पास जाने में बहुत देर हो चुकी है. सौभाग्य से, आपको अस्थायी राहत देने के कुछ तरीके हैं जिससे आप दर्द को नियंत्रित कर सकते हैं और फिर से सो सकते हैं.

  • सोने से पहले ठंडा, अम्लीय या मीठा खाना खाने से बचें. ये आपके दांतों में बनने वाली किसी भी कैविटी को बढ़ा सकते हैं. ब्रश करने के बाद ऐसे माउथवॉश से कुल्ला करें जिसमें अल्कोहल या नमक हो. इनमें जीवाणुरोधी घटक होते हैं जो पट्टिका और गुहाओं के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं.
  • आप जिस दर्द का अनुभव कर रहे हैं, उसे दूर करने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस का उपयोग कर सकते हैं, खासकर अगर किसी प्रकार के आघात के कारण आपके दांत में दर्द हुआ हो. जब आप कोल्ड कंप्रेस लगाते हैं, तो इससे उस क्षेत्र की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं. इससे दर्द कम गंभीर हो जाता है. ठंड किसी भी सूजन को भी कम कर सकती है.
  • लहसुन को इसके औषधीय गुणों के लिए पहचाना और उपयोग किया जाता रहा है. यह न केवल हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकता है जो दंत पट्टिका का कारण बनता है, बल्कि यह दर्द निवारक के रूप में भी कार्य कर सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक लहसुन की कली को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Appendicitis Symptoms: खतरनाक हो सकता है अपेंडिसाइटिस का दर्द, इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें

जीभ के रंग में ये 6 बदलाव इन गंभीर बीमारियों का देते हैं संकेत, नजरअंदाज न करें हो जाएं सावधान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mental Health: ये 4 सरल हैक्स आपके चिंतित दिमाग को प्रभावी तरीके से शांत करने में मदद कर सकते हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------