होम »  लिविंग हेल्दी »  Stomach Gas Pain Remedies: गैस और एसिडिटी से पेट में हो रहा है दर्द, तो ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत आराम

Stomach Gas Pain Remedies: गैस और एसिडिटी से पेट में हो रहा है दर्द, तो ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत आराम

How To Get Rid Of Gas Pain: पेट में दर्द होने पर हमारा किसी भी काम में मन नहीं लगता. आपको बता दें कि पेट में दर्द और गैस का कारण हमारा खराब खान-पान भी हो सकता है. यहां हम ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

Stomach Gas Pain Remedies: गैस और एसिडिटी से पेट में हो रहा है दर्द, तो ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत आराम

Stomach Gas Remedies: पेट में दर्द और गैस का कारण हमारा खराब खान-पान भी हो सकता है.

खास बातें

  1. नींबू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  2. पुदीने के रस को गर्म पानी में पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.
  3. पेट संबंधी आम समस्याओं में मेथी दाने का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है.

Stomach Gas Pain Home Remedies: पेट में दर्द होने पर हमारा किसी भी काम में मन नहीं लगता. आपको बता दें कि पेट में दर्द और गैस का कारण हमारा खराब खान-पान भी हो सकता है. पेट की गैस और दर्द से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक भी सकती हैं. दरअसल दवाओं का अधिक सेवन सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. दवाओं के अधिक सेवन से स्वास्थ्य को कई समस्याएं भी हो सकती है. आपको बता दें कि आप बिना दवाओं के भी पेट दर्द और पेट की गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं वो भी सिर्फ कुछ घरेलू उपायों को अपना कर. बचपन से ही हम घरेलू उपचारों के फायदों के बारे में सुनते आ रहे हैं. और ये काफी हद तक कारगर भी हैं. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

आपके पैरों में दिखते हैं ये 4 बदलाव जब शरीर में भयानक रूप से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल लेवल

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies To Get Rid Of Stomach Gas


1. नींबू

नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. नींबू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पेट गैस होने पर नींबू को एक गिलास पानी और काले में मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है. 

2. अनार

अनार को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अनार के सेवन से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है इतना ही नहीं पेट दर्द होने पर अनार को काले नमक के साथ इस्तेमाल करने से दर्द से राहत पाई जा सकती है.

Air Pollution फेफड़ों के साथ कई अंगों को पहुंचाता है नुकसान, जानें बचाव के लिए 11 सबसे आसान तरीके

3. एलोवेरा

एलोवेरा को सुंदरता ही नहीं सेहत के लिए भी काफी कारगर माना जाता है. एलोवेरा को पेट गैस, पेट दर्द और अपच में काफी लाभकारी माना जाता है. नियमित एलोवेरा जूस का सेवन करने से सीने की जलन और गैस की समस्या में राहत मिल सकती है.

4. मेथी

पेट संबंधी आम समस्याओं में मेथी दाने का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है. मेथी को भूनकर पीस लें इसके बाद इसको गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करें. इससे गैस और पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.  

Asthma से जल्द राहत दिला सकती हैं ये 9 सबसे आसान और कारगर Home Remedies, आज ही ट्राई करें

5. पुदीना

पुदीना अपच ही नहीं बल्कि कई छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभदायक माना जाता है. पुदीने के रस को गर्म पानी में पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.

डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Lungs Health: अपने फेफड़ों को जहरीले वायु प्रदूषण से खराब नहीं करना चाहते हैं, तो इन आसान तरीकों को अपनाएं

इन 6 तरीकों से बना और खा रहे हैं दलिया, तो लाभ की न रखें आस, फायदे की जगह होगा नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपकी ये 6 बुरी आदतें किडनी हेल्थ और फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------