होम »  लिविंग हेल्दी »  Eid-ul-Adha 2021: बकरीद पर ओवरईटिंग दे सकती है पेट और पाचन की समस्या, यहां जानें इससे बचने के कारगर उपाय

Eid-ul-Adha 2021: बकरीद पर ओवरईटिंग दे सकती है पेट और पाचन की समस्या, यहां जानें इससे बचने के कारगर उपाय

Eid-ul-Adha 2021: भारत में इस साल 21 जुलाई को बकरी ईद मनाई जाएगी. अधिक खाने से असुविधा हो सकती है और बहुत अधिक कैलोरी का सेवन बहुत तेजी से हो सकता है. यहां इस बकरीद पर ओवरईटिंग से बचने के कुछ टिप्स हैं.

Eid-ul-Adha 2021: बकरीद पर ओवरईटिंग दे सकती है पेट और पाचन की समस्या, यहां जानें इससे बचने के कारगर उपाय

Eid-ul-Adha 2021: भारत में इस साल 21 जुलाई को बकरी ईद मनाई जाएगी

खास बातें

  1. भारत में इस साल 21 जुलाई को बकरी ईद मनाई जाएगी.
  2. कभी-कभी त्यौहारों में लोग ओवरईटिंग कर देते हैं.
  3. यहां इस बकरीद पर ओवरईटिंग से बचने के कुछ टिप्स हैं.

Eid-ul-Adha 2021: बकरीद (बकरा ईद) का त्योहार नजदीक है. इसे ईद-उल-अधा के नाम से भी जाना जाता है. बकरीद मुस्लिम समुदाय द्वारा मनाए जाने वाले दो बहुत महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. यह इस्लामिक महीने ज़ुल हिज्जा के दसवें दिन मनाया जाता है. इसका उत्सव तीन दिनों तक चलता है. अन्य प्रमुख त्योहार ईद-उल-फितर है, जो शव्वाल महीने के पहले दिन मनाया जाता है, जो रमजान या रमजान के पवित्र महीने के बाद आता है. दुनिया भर के मुसलमान इन दिनों को प्रार्थना करके, नए कपड़े पहनकर, स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेते हुए और दोस्तों और परिवार के साथ दिन बिताकर मनाते हैं. भारत में इस साल 21 जुलाई को बकरी ईद मनाई जाएगी. कभी-कभी त्यौहारों में लोग ओवरईटिंग कर देते हैं जो आपके पेट पर भारी पड़ सकता है. ओवरईटिंग तनाव या बस विचलित होने का परिणाम हो सकता है. अधिक खाने से असुविधा हो सकती है और बहुत अधिक कैलोरी का सेवन बहुत तेजी से हो सकता है. यहां इस बकरीद पर ओवरईटिंग से बचने के कुछ टिप्स हैं.

ईद पर अपने डायजेशन सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए खाने से पहले जरूर करें ये 3 आसान काम

बकरीद पर ओवरईटिंग से कैसे बचें? जानें | How To Avoid Overeating On Bakrid? Learn


1. अपनी प्लेट बदलें

अधिक खाने के लिए बढ़ते हिस्से के आकार का एक बड़ा योगदान है. ओवरईटिंग से बचने के लिए प्लेट को चार खंडों में बांटकर, मांस के लिए एक खंड, साबुत अनाज के लिए एक खंड, और फल या सब्जियों के लिए दो खंड. इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप भोजन के सही आकार के साथ बैलेंस डाइट ले रहे है.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

2. फलों और सब्जियों को बनाएं स्टार

फल और सब्जियां का प्लेट पर सबसे बड़ा हिस्सा होना चाहिए. जब मिठाई की बात आती है, तो केक या कुकीज़ के बजाय फल चुनें. बच्चों के लिए कटे हुए स्ट्रॉबेरी या फ्रोजन अंगूर जैसे डेसर्ट को खाने के लिए प्रेरित करें.

tn3k24b8

3. शुगर का ख्याल रखें

यह समझना आसान है कि डेसर्ट, जूस और सोडा में चीनी होती है. अन्य कार्बोहाइड्रेट जैसे सफेद ब्रेड और पास्ता भी ऐसे फूड्स हैं जो आपके शरीर को शुगर देते हैं. साबुत अनाज, फलों और सब्जियों से कार्बोहाइड्रेट का सेवन बढ़ाएं. आपको उन फूड्स को सीमित करना चाहिए जो एक्स्ट्रा शुगर वाले हैं.

अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो इन 5 सुपरफूड्स का डेली सेवन करने से मिलेगी मदद

4. पानी का ब्रेक लें

एक गिलास पानी पिएं और पांच मिनट इंतजार करें. बच्चों को दूसरे डिनर रोल या अधिक मांस के बजाय केवल फलों और सब्जियों को चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

5. मन लगाकर खाने का अभ्यास करें

अगर आप खाने की मेज पर बटर पॉपकॉर्न की एक बड़ी बाल्टी के साथ बैठते हैं, तो आप शायद यह सब नहीं खाएंगे, लेकिन जब आप कोई फिल्म देख रहे होते हैं, तो आपके दिमाग से ये संकेत आसानी से छूट जाते हैं कि आपका पेट भर गया है. भोजन के समय को टीवी देखने जैसी गतिविधियों से अलग रखने की कोशिश करें.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

7. इमोशनल ईटिंग से बचें

बहुत से लोग तनावग्रस्त या उदास होने पर बहुत अधिक खाते हैं. आराम के भोजन के लिए पहुंचने के बजाय, तनाव को कम करने के लिए नए तरीके खोजें. जैसे कि टहलने जाना या संगीत सुनना.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fatigue Diet Tips: इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल, कोसों दूर रहेगी थकान

मानसून में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए 5 जरूरी पोषक तत्व, डाइट में आज से करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fatty Liver Diet: यहां जानिए फैटी लीवर रोगियों को क्या खाना चाहिए और इन चीजों से बचना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------