होम »  लिविंग हेल्दी »  Diwali 2019: दिवाली पर प्रदूषण से बचें, यूं मनाएं पॉल्यूशन फ्री दिवाली

Diwali 2019: दिवाली पर प्रदूषण से बचें, यूं मनाएं पॉल्यूशन फ्री दिवाली

दिवाली (Diwali 2019)  पर्यावरण अनुकूल दिवाली मनाने के खास टिप्स भारत के सबसे बड़े और प्रतिभाशाली त्योहारों में से एक है. दिवाली को रोशनी का त्योहार माना जाता है. यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है.

Diwali 2019: दिवाली पर प्रदूषण से बचें, यूं मनाएं पॉल्यूशन फ्री दिवाली

खास बातें

  1. दिवाली त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है.
  2. इस बार इको फ्रेंडली दिवाली मनाएं
  3. दिवाली को रोशनी का त्योहार माना जाता है

दिवाली (Diwali 2019)  पर्यावरण अनुकूल दिवाली मनाने के खास टिप्स भारत के सबसे बड़े और प्रतिभाशाली त्योहारों में से एक है. दिवाली को रोशनी का त्योहार माना जाता है. यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है. दिवाली के पर्व को लोग बहुत खुशी से मनाते हैं. Celebrating Diwali: दिवाली पर लोग बहुत सारी खरीदारी करते हैं. खरीदारी के शौकीन लोग दिवाली में खरीदारी के दौरान अक्सर ये भूल जाते हैं कि कैसे जो उत्पाद वे खरीद रहे हैं, वे पर्यावरण पर असर डाल सकते हैं. इस बारे में थोड़ी समझदारी दिखाना पर्यावरण के लिए लाभकारी साबित हो सकता है. इस दिवाली आप कैसी खरीदारी कर पर्यावरण को स्वस्थ रखने में अपना यहयोग दे सकते हैं.

Diwali 2019, Health Tips: दिवाली पर अस्थमा, दिल के रोगी और गर्भवती करें ये काम

Diwali 2019: पटाखों और सेहत से जुड़े इन 7 सवालों के जवाब जानना है जरूरी...


Health Tips: त्योहारों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम

कैसे मनाएं दिवाली को पर्यावरण अनुकूल - Here's How You Can Celebrate a Smokeless, Noiseless and Safe Diwali

दिवाली पर कैसी करें खरीदारी - Diwali Shopping For Eco Friendly Diwali

'जेडपैक' के संस्थापक राजेश अग्रवाल और 'श्रेया जैन कूट्यो' की संस्थापक श्रेया जैन ने इस संबंध में कुछ सुझाव दिए हैं जो इस दिवाली लोगों के लिए पर्यावरण के अनुकूल और प्राकृतिक संरक्षण को ध्यान में रखकर खरीदारी करने में मददगार साबित होंगे.

दुकानदार और खरीदार अभी भी प्लास्टिक के बैग का इस्तेमाल कर रहे हैं. प्लास्टिक मिट्टी के उपजाऊपन को नुकसान पहुंचाता है. और ये आसानी से नष्ट नहीं होता है. पर्यावरण संरक्षण में छोटा सा योगदान देते हुए खरीदार कपड़े के या जूट के बने बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 गिफ्ट रैप करने के लिए भी बड़े पैमाने पर प्लास्टिक रैपर का इस्तेमाल होता है. न्यूजपेपर से बने या ग्रीन फैब्रिक से बने रैपर का इस्तेमाल करें या ब्राउन बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लोग घर पर अपनी सहजता के हिसाब से गिफ्ट रैपर डिजाइन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको चार्ट पेपर और डिजाइन व पैटर्न बनाने के लिए परिवार के किसी सदस्य के कलात्मक हुनर की जरूरत होगी, जो अच्छे से रैपर डिजाइन कर सकें.

एलईडी लाइट ऊर्जा की बचत करने वाले उत्पादों में एक उपयोगी अविष्कार है. लोग अनावश्यक विद्युत खर्चे से बचने के लिए खरीदते हैं. इस दिवाली आप एलईडी स्ट्रिप खरीद सकते हैं, जो उचित और पर्यावरण के अनुकूल भी होगा. इसे बनाने में गैलियम फोस्फाइड का इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से कम ऊर्जा में भी अच्छा प्रकाश देता है और विश्वसनीय व टिकाऊ होता है. 

प्रदूषण से कैसे करें बचाव- Celebrate Pollution Free Diwali

वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए पटाखों से दूरी बनाना ही बेहतर होगा. आप दूसरों को भी पटाखें नहीं खरीदने को लेकर जागरूक कर सकते हैं. पटाखों का जहरीला धुंआ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और आसमान में भी धुंध सा छा जाता है, इसलिए इस दिवाली को सुरक्षित रूप से अपनों के साथ खुशी से मनाएं. 

अश्वगंधा के 5 जबरदस्त फायदे, लेकिन ध्यान रहे देती नुकसान भी...

Remedies for Stamina: यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे

दिवाली खुशियों और उल्लास का त्योहार है. जो लोग नए कपड़ों और मिठाईयों का खर्च वहन कर सकते हैं, वह फूड वेस्टेज को कम करने में मदद कर पर्यावरण संरक्षण में योगदान दे सकते हैं और गरीब बच्चों व परिवारों को मिठाईयां व कपड़े बांट सकते हैं. यह न सिर्फ आपकी दिवाली को खास बना देगा बल्कि आसपास के माहौल को भी खुशनुमा बना देगा. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------