Home »  लिविंग हेल्दी  »  Calcium Rich Foods: इन 4 प्लांस बेस्ड फूड्स में होता है दूध जितना कैल्शियम, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

Calcium Rich Foods: इन 4 प्लांस बेस्ड फूड्स में होता है दूध जितना कैल्शियम, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

Plant Based Calcium Sources: अगर आप कैल्शियम से भरपूर फूड्स की तलाश कर रहे हैं जो पूरी तरह से वेजिटेरियन हों, तो आप सही जगह पर हैं! यह जानने के लिए पढ़ें कि आप अपने पोषक आहार में इस पोषक तत्व को कैसे शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Calcium Rich Foods: सपेशियों के बेहतर कामकाज के लिए भी इस पोषक तत्व की जरूरत होती है.

Story Highlights

Calcium Sources For Vegans: कैल्शियम आपके शरीर में एक निर्माण खंड है. आपकी हड्डियां और दांत कैल्शियम से बने होते हैं, और आपको अपने तंत्रिका तंत्र और हृदय की मांसपेशियों के बेहतर कामकाज के लिए भी इस पोषक तत्व की जरूरत होती है. अगर आप कैल्शियम की अपनी दैनिक खुराक के लिए पशु-आधारित स्रोतों का आनंद नहीं ले रहे हैं, और आप कैल्शियम से भरपूर फूड्स की तलाश कर रहे हैं जो पूरी तरह से वेजिटेरियन हों, तो हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं. आप सोच रहे होंगे कि हम दूध का नाम लेंगे! ऐसा नहीं है. सिर्फ दूध में ही नहीं कैल्शियन के प्लांट बेस्ड स्रोत भी हैं जो दूध की ही तरह आपक कैल्शियम की खुराक दे सकते हैं. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

क्या आम खाने से आप मोटे होते है? एक दिन में कितने आम खाना हेल्दी है? यहां जानें आम खाने के फायदे

कैल्शियम के 4 बेस्ट वेजिटेरियन सोर्स | 4 Best Vegetarian Sources Of Calcium

1. टोफू

टोफू कैल्शियम का एक प्राकृतिक स्रोत है. टोफू के 100 ग्राम में लगभग 130 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इस प्रकार, मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए, टोफू पसंदीदा विकल्प हो सकता है. टोफू  कैल्शियम की मात्रा आपको प्रदान करती है, लेकिन यह इसके ब्रांड और दृढ़ता के अनुसार अलग-अलग होगी. सुनिश्चित करें कि आप खरीदने से पहले लेबल पढ़ें.

गर्मियों में सौंफ को बनाएं अपना दोस्त और पाएं गजब फायदे, जानें डाइट में शामिल करने के 3 तरीके

Calcium Sources For Vegans: टोफू में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है

2. बटरनट स्क्वैश

यह भोजन अद्वितीय स्वास्थ्य लाभ से भरा होता है. एक कप बटरनट स्क्वैश में लगभग 80 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. बटरनट स्क्वैश में कैल्शियम के साथ विटामिन सी भी मौजूद होता है. आपको आश्चर्य हो सकता है कि कैल्शियम के साथ विटामिन सी का क्या लेना-देना है. खैर, यह बहुत मायने रखता है. विटामिन सी शरीर में कैल्शियम के आंतों के अवशोषण को बढ़ाता है.

कुंदरू एलर्जी और कैंसर से बचाने के साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए है कमाल, जानें इस सब्जी के 11 फायदे!

3. बीज

छोटे बीज पोषण का एक पावरहाउस हैं. सीधे शब्दों में उन्हें अपने सलाद या सैंडविच में शामिल करने से आपको बहुत पोषण मिल सकता है. आप इसे स्वाद के लिए स्मूदी में भी जोड़ सकते हैं. खसखस, तिल और चिया जैसे कई बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं. ये बीज पौधे आधारित फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं. सूरजमुखी के बीजों में भारी मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है. यह तंत्रिका और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को भी नियंत्रित करता है.

Calcium Sources For Vegans: कई बीज भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं

4. शकरकंद

उबले हुए शकरकंद का स्वाद लाजवाब होता है. वे कैल्शियम का एक प्राकृतिक स्रोत हैं. यह विटामिन ए, सी और पोटेशियम से भी समृद्ध है. जबकि विटामिन ए सुनिश्चित करता है कि आपके पास एक अच्छी आंखों की रोशनी है, विटामिन सी आपकी आंत में कैल्शियम के बेहतर अवशोषण के लिए फायदेमंद है. शकरकंद आपको उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में मदद कर सकता है.

इन कैल्शियम से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यहां है खुश रहने का मंत्र! जानें शरीर में हैप्पी हार्मोन को बूस्ट करने के नेचुरल तरीके

डायबिटीज के रोगी किसी कीमत पर न खाएं ये 7 चीजें, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

Breastfreezing Positions: हर नई मां को पता होनी चाहिए ये 5 सही ब्रेस्टफ्रीडिंग पॉजिशन

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement