होम »  लिविंग हेल्दी »  Brussels Sprouts Benefits: डायबिटीज, कमजोर आंखों और इम्यूनिटी के साथ हड्डियों और स्किन के लिए भी अद्भुत है ब्रसेल्स स्प्राउट!

Brussels Sprouts Benefits: डायबिटीज, कमजोर आंखों और इम्यूनिटी के साथ हड्डियों और स्किन के लिए भी अद्भुत है ब्रसेल्स स्प्राउट!

Benefits Of Brussels Sprouts: कैंसर की रोकथाम से लेकर डायबिटीज को मैनेज करने तक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. इसके बारे में और जानने के लिए पढ़ें.

Brussels Sprouts Benefits: डायबिटीज, कमजोर आंखों और इम्यूनिटी के साथ हड्डियों और स्किन के लिए भी अद्भुत है ब्रसेल्स स्प्राउट!

Brussels Sprouts Benefits: ब्रसेल्स स्प्राउट्स को हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद माना जाता है

खास बातें

  1. ब्रसेल्स स्प्राउट्स को हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी लाभकारी है.
  2. यह कई बीमारियों से बचाव करने के लिए रोकने के लिए सुपरफूड माना जाता है.
  3. ब्रसेल्स स्प्राउट में संतरे से ज्यादा विटामिन सी होता है.

Health Benefits Of Brussels Sprouts: ब्रसेल्स स्प्राउट्स को हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस, रिकेट्स, ऑस्टियोमलेशिया और ओस्टोजेनेसिस जैसी बीमारियों को रोकने के लिए सुपरफूड माना जाता है, लेकिन ब्रसेल्स स्प्राउट्स खाने के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह एक अत्यधिक पौष्टिक सर्दियों की सब्जी है. स्प्राउट्स न केवल क्रिसमस स्टेपल हैं, बल्कि उन्हें एक सुपरफूड भी माना जाता है. एक ब्रसेल्स स्प्राउट में संतरे से ज्यादा विटामिन सी होता है. डायबिटीज से लेकर आंखों की रोशनी में सुधार तक ब्रसेल्स स्प्राउट आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. अगर आप भी ब्रेसेल्स स्प्राउट खाने के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपके लिए यहां इस सब्जी के कुछ स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट है.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 सबसे आसान, कारगर और नेचुरल तरीके

ब्रसेल्स स्प्राउट्स खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Eating Brussels Sprouts


1. डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार

ब्रसेल्स स्प्राउट्स एंटीऑक्सिडेंट अल्फा-लिपोइक एसिड (ALA) का एक बड़ा स्रोत हैं जो ग्लूकोज लेवल को कम करने, इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने और डायबिटीज वाले लोगों में ऑक्सीडेटिव तनाव-प्रेरित परिवर्तनों को रोकने में मदद करता है.

2. कैंसर को रोकता है

एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि ब्रसेल्स स्प्राउट्स में उच्च मात्रा में क्लोरोफिल होता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और अग्नाशय के कैंसर के विकास के लिए जिम्मेदार यौगिकों से लड़ता है.

शुगर लेवल को अच्छी तरह से कंट्रोल करने के लिए इन 6 कारगर तरीकों को फॉलो करना न भूलें

3. आपकी हड्डियों को मजबूत करता है

ब्रसेल्स स्प्राउट विटामिन के का एक समृद्ध स्रोत है जो ओस्टियोकैल्सिन नामक प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है जो हड्डियों में कैल्शियम को स्थिर करने के लिए जिम्मेदार होता है. विटामिन के से भरपूर होने के अलावा, ब्रसेल्स स्प्राउट्स में कैल्शियम, अल्फा-लिपोइक एसिड और विटामिन सी भी होते हैं, ये सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं.

4. आंखों की रोशनी में सुधार करता है

ब्रसेल्स स्प्राउट्स में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसे दो अत्यंत महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो अच्छी दृष्टि बनाए रखने में मदद करते हैं. ये पोषक तत्व मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं.

How To Grow Hair Faster: बालों को तेजी से और नेचुरली बढ़ाने के लिए 5 सबसे कारगर तरीके

5. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

क्या आप अक्सर बीमार पड़ते हैं? अपनी डाइट में ब्रसेल्स स्प्राउट्स को शामिल करना शुरू करें. विभिन्न विटामिनों, खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, यह चमत्कारी तत्व शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से बचा सकता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

6. हेल्दी स्किन को बढ़ावा देता है

अभी भी इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आश्वस्त नहीं हैं? ब्रसेल्स स्प्राउट्स आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं. विटामिन सी और प्रोविटामिन ए से भरपूर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स हमारी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों और प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये स्प्राउट्स झुर्रियों को भी कम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मुंह में छाले आ गए हैं तो, किचन में मौजूद इन 5 चीजों से करें माउथ अल्सर का तुरंत इलाज

Exercise For Healthy Mind: हेल्दी माइंड के लिए 4 सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज, डेली रुटीन में करें शामिल

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए 5 योग आसन, जो रखते हैं हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए करें Burpees, जाने बर्पी करने का सही तरीका और बचें इन गलतियों से

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------