होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Workout Tips: इस एक वर्कआउट को करने के दौरान ज्यादातर लोगों से हो सकती हैं ये गलतियां, इंजरी से बचने के लिए दोहराने से बचें

Workout Tips: इस एक वर्कआउट को करने के दौरान ज्यादातर लोगों से हो सकती हैं ये गलतियां, इंजरी से बचने के लिए दोहराने से बचें

Plank Exercise: रिवर्स प्लैंक फैट कम करने और कोर को मजबूत करने के लिए एक शानदार एक्सरसाइज है, हालांकि इस एक्सरसाइज को करते समय कुछ गलतियों से बचना चाहिए.

Workout Tips: इस एक वर्कआउट को करने के दौरान ज्यादातर लोगों से हो सकती हैं ये गलतियां, इंजरी से बचने के लिए दोहराने से बचें

Workout Mistakes: रिवर्स प्लैंक फैट कम करने के लिए एक शानदार एक्सरसाइज है.

खास बातें

  1. यह व्यायाम फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच पसंदीदा है.
  2. यह गतिशीलता में सुधार करने का एक शानदार तरीका है.
  3. कोर मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए यह सरल व्यायाम है.

Workout Mistakes To Avoid: एक व्यायाम जो फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच पसंदीदा है, वह है रिवर्स प्लैंक. नियमित फ्लैंक या यहां तक कि रिवर्स प्लैंक कोर को संलग्न करने, उसे टोन करने और पोज और गतिशीलता में सुधार करने का एक शानदार तरीका है. महत्वपूर्ण कोर मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए यह सरल कदम आदर्श व्यायाम है, लेकिन जब तक आप इसे सही कर रहे हों! मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए शारीरिक फिटनेस महत्वपूर्ण है, इस पर विचार करते हुए हमें घर पर व्यायाम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. जिम या सार्वजनिक पार्क के उपयोग पर रिस्ट्रिक्शन के बाद भी व्यायाम करना जारी रखना रिमार्केबल है, यह हमें मार्गदर्शन या उपकरणों की कमी के कारण चोटों और अप्रभावी वर्कआउट सेशन के लिए अधिक प्रवण और अतिसंवेदनशील बनाता है.

केला खाने के इन अद्भुत फायदों की अनदेखी करेंगे तो पछताएंगे! वजन बढ़ाने के लिए किस समय खाना चाहिए केला?

रिवर्स प्लैंक करने का सही तरीका? | Correct Way To Do Reverse Plank


स्टेप 1. अपने शरीर के सामने पैरों को फैलाकर फर्श पर बैठें. अपने हाथों को अपने कूल्हों के पीछे अपने कंधे से थोड़ा चौड़ा रखें

स्टेप 2. धीरे से अपनी हथेलियों में दबाएं और अपने कूल्हों और धड़ को छत की ओर उठाएं, जब तक कि यह सिर से पैर तक एक सीधी रेखा न बना ले.

स्टेप 3. अपनी बाहों और पैरों को सीधा रखें और अपनी गर्दन को आराम से रखते हुए अपने पेट को कस लें.

स्टेप 4. 20-30 सेकंड के लिए इस पोज में रहें, और फिर धीरे-धीरे शरीर को फर्श की ओर सस्पेंड करें.

तो, अब जब आप मूवमेंट से परिचित हो गए हैं, तो सामान्य गलतियों से बचने के लिए अपने रूप और तकनीक पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है.

लटकती पेट की चर्बी और Body Fat घटाने के लिए बेस्ट डाइट चार्ट तलाश रहे हैं, यहां है हफ्तेभर का Diet Plan

रिवर्स प्लैंक करते समय इन गलतियों से बचना चाहिए

1. रूप और तकनीक: अगर आप देखते हैं कि पोज बनाते समय आपके कूल्हे शिथिल हो रहे हैं, तो एनर्जी लेवल में गिरावट का संकेत है. प्रारंभिक स्थिति में वापस जाना सुनिश्चित करें, और फिर से व्यायाम शुरू करें. यह बर्नआउट, चोटों से बचने और सही मसल्स ग्रुप को टारगेट करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है.

2. गर्दन और कंधे का दर्द: व्यायाम करते समय आपका सिर पीछे की ओर झुक सकता है. इस गलती से बचना जरूरी है, नहीं तो आपको गर्दन और कंधे में दर्द हो सकता है.

3. डगमगाने वाले हाथ: इस अभ्यास को करते समय हाथ मिलाना या डगमगाना गलत मुद्रा और रिवर्स प्लैंक को करने के लिए अपर्याप्त शक्ति का संकेत है. इस अभ्यास के लिए कुछ हद तक हाथ की ताकत की जरूरत होती है. इसलिए, पहले सामान्य प्लैंक का अभ्यास करें और फिर चोटों से बचने के लिए इस मुद्रा का प्रयास करें.

ये है Tulsi Kadha बनाने का आसान तरीका, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन समस्याओं को दूर रखने में करेगा चमत्कार

जब सही तरीके से किया जाता है, तो यह व्यायाम आपको कोर को मजबूत करने में मदद कर सकता है. कोर मांसपेशियां आपके ऊपरी और निचले शरीर के बीच की कड़ी हैं, जो आपके फिजिकल मूवमेंट को सुविधाजनक बनाती हैं, खेल खेलने से लेकर कुर्सी पर बैठने तक, कुशल गति और समग्र स्वास्थ्य के लिए एक स्थिर और मजबूत कोर की जरूरत होती है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Strong Teeth And Bones Diet: हड्डियों और दातों को मजबूत रखने के लिए बेहद फायदेमंद है इन 5 चीजों का सेवन

Skin Care Tips: चमकदार और कोमल त्वचा के लिए 6 सबसे आसान और असरदार विंटर स्किन केयर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sonth Health Benefits: खराब कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द और सिरदर्द का काल है सौंठ, जानें इसके 6 शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -