होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Regular Exercise: रोजाना एक्सरसाइज करने से तनाव की समस्या को कर सकते हैं दूर, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Regular Exercise: रोजाना एक्सरसाइज करने से तनाव की समस्या को कर सकते हैं दूर, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Regular Physical Activity: आज की युवा पीढ़ी अपने हेल्थ और फिटनेस को लेकर बहुत सतर्क रहती है. कुछ लोग टोंड बॉडी और एब्स के लिए डेली वर्कआउट करते हैं, तो वहीं कुछ लोग अपना मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं.

Benefits Of Regular Exercise: रोजाना एक्सरसाइज करने से तनाव की समस्या को कर सकते हैं दूर, ये हैं अन्य फायदे

Regular Exercise: डेली एक्सरसाइज करने से शरीर को कई फायदे भी मिल सकते हैं.

खास बातें

  1. तनाव आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है.
  2. रेगुलर एक्सरसाइज करने से मन को शांत और मूड को अच्छा रखा जा सकता है.
  3. मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो एक्सरसाइज करें.

Benefits Of Regular Physical Activity:   आज की युवा पीढ़ी अपने हेल्थ और फिटनेस को लेकर बहुत सतर्क रहती है. कुछ लोग टोंड बॉडी और एब्स के लिए डेली वर्कआउट करते हैं, तो वहीं कुछ लोग अपना मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि डेली एक्सरसाइज करने से शरीर को कई फायदे भी मिल सकते हैं. व्यायाम एक हेल्दी लाइफस्टाइल का हिस्सा है और इसके अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ हैं. अगर आप अपने शेड्यूल में एक्सरसाइज को शामिल करते हैं तो इससे आपको हैरान करने वाले लाभ मिल सकते हैं. अगर आपको रात में नींद ना आने की समस्या हो रही है तो आप एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको एक्सरसाइज करने के फायदों के बारे में बताते हैं.

एक्सरसाइज करने के फायदेः (Daily Exercising Health Benefits)


1. तनावः

तनाव आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. तनाव को कम करने के लिए आप एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं. ये मन को शांत रखने और स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद कर सकती है. रेगुलर एक्सरसाइज करने से मन को शांत और मूड को अच्छा रखा जा सकता है.

एनर्जी, इम्यूनिटी और हार्ट हेल्थ को बढ़ाने के साथ इन 7 लाजवाब फायदों से भरी है मोरिंगा

39ndiel8

तनाव को कम करने के लिए आप एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. खुश रहनाः

डेली एक्सरसाइज करने से खुशी महसूस होती है. एक्सरसाइज शरीर को फिट रखने में तो मददगार है ही, लेकिन इसको रोजाना करने से आप अपने मूड को बैलेंस और खुश रख सकते हैं.

3. नींदः

बहुत से लोगों को चिंता, तनाव और काम के बोझ के कारण नींद ना आने की समस्या बनी रहती है. ऐसे लोगों को एक्सरसाइज करना चाहिए. कई स्टडी में भी इस बात को बताया गया है कि एक्सरसाइज करने से दिमाग शांत रहता है, और शरीर में थकान महसूस होने के चलते हम जल्दी सो जाते हैं. रोजाना एक्सरसाइज करने से नींद ना आने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

4. मोटापाः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो एक्सरसाइज करें. डेली एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है, जिससे बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वैक्सीनेशन के नियम में बदलाव, अब CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्सीन

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर हाथों, स्किन और आंखों पर दिखाई देते हैं ये 3 लक्षण, रहें सावधान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5 आसान व्यायाम जो आपको कंधे के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं, यहां जानें करने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------