होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Bad Habits For Your Liver: लीवर को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 5 आदतें, छोड़ेंगे नहीं तो पछताएंगे

Bad Habits For Your Liver: लीवर को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 5 आदतें, छोड़ेंगे नहीं तो पछताएंगे

Causes Of Liver Damage: लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के तरीके अपनाने से पहले आपको अपनी उन आदतों के बारे में जानना चाहिए जो लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं. यहां कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जिनसे आपको बचना चाहिए.

Bad Habits For Your Liver: लीवर को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 5 आदतें, छोड़ेंगे नहीं तो पछताएंगे

Habits That Damage Your Liver: उन आदतों के बारे में जानें जो लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं.

खास बातें

  1. लीवर हमारे शरीर में कई कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है.
  2. यह विषाक्त पदार्थों को निकालना और पोषक तत्वों का भंडार का काम करता है.
  3. उन आदतों के बारे में जानें जो लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं.

Habits That Harm Your Health: लीवर हमारे शरीर में कई कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है. यह पाचन, मेटाबॉलिज्म, विषाक्त पदार्थों को निकालना और पोषक तत्वों का भंडारण का काम करता है. लीवर भोजन को प्रभावी ढंग से पचाता है और हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहतर निकालता है. अगर हमारा लीवर अनहेल्दी है, तो यह शरीर को ठीक से काम करने से रोकता है. इससे आपको कई बीमारियां जकड़ सकती हैं. यह समझना जरूरी है कि हमारे लीवर के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है और हमें अपने लीवर को अच्छे आकार में रखने के लिए क्या करना चाहिए? कई लोग लीवर को हेल्दी रखने के उपाय तलाशते हैं. लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के तरीके अपनाने से पहले आपको अपनी उन आदतों के बारे में जानना चाहिए जो लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं. यहां कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जिनसे आपको बचना चाहिए.

Turmeric Benefits: रोज़ रात को शरीर के इस भाग पर लगाएं हल्दी, कई बीमारियां होती हैं दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं ये आदतें | These Habits Damage The Liver


1. शुगर का सेवन


शुगर सीधे लीवर को नुकसान पहुंचाती है. चीनी शराब की तरह जहरीली है, और कोकीन से ज्यादा नशीला है. फ्रुक्टोज के रूप में चीनी, परिष्कृत चीनी, हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, कृत्रिम मिठास किसी भी रूप में लवर सहन नहीं कर पाता है. इसकी बजाय ये शुगरी फैट में बदल जाते हैं और लीवर रोग का कारण बनते हैं.

2. बहुत ज्यादा नमक खाना

बहुत ज्यादा नमक के सेवन से आपके लीवर की मेन धमनी में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे लीवर की पुरानी बीमारी हो जाती है. नमक का कम सेवन करने की कोशिश करें.

शहद के ढेर सारे फायदे और कुछ नुकसान भी, जानें सर्दियों में शहद खाने के लाभ

3. कुछ सप्लीमेंट और विटामिन लें

यह बेहतर ढंग से समझने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि आपके लीवर के लिए कौन से सप्लीमेंट सुरक्षित हैं. उदाहरण के लिए, बहुत अधिक विटामिन ए सप्लीमेंट को लीवर अच्छी तरह से सहन नहीं कर पाता है. एक अलग विटामिन ए सप्लीमेंट लेने के बजाय, हर दिन लाल, नारंगी और पीले फल और सब्जियां खाकर प्राकृतिक रूप से विटामिन ए प्राप्त करें.

4. ट्रांस फैट खाना

ट्रांस फैट कई जानवरों से प्राप्त होता है जैसे बीफ, पोल्ट्री, अंडे और डेयरी उत्पादों का सेवन. ट्रांस फैट भी एक हाइड्रोजनीकरण प्रक्रिया द्वारा बनाई जाती है जो हेल्दी ऑयल को ठोस में बदल देती है. आपका लीवर किसी भी मात्रा में ट्रांस फैट को सुरक्षित रूप से सहन नहीं कर सकता है जिससे ब्लड शुगर में वृद्धि हो जाती है और लीवर पर फैट जमा हो जाता है. इससे लीवर की कोशिकाएं सूजने लगती हैं.

Best Yoga Asanas to Reduce Belly Fat: पेट और कमर की चर्बी को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 योगास

5. शराब पीना

जब हम शराब का सेवन करते हैं, तो लीवर अपनी ऊर्जा को अल्कोहल को कम विषाक्त पदार्थ में बदलने के लिए बदल देता है, लेकिन लीवर को अपने अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को पर्याप्त रूप से नहीं करने के लिए कमजोर बना देता है. अल्कोहल को फॉर्मलाडेहाइड में बदला जा सकता है. यह एक विषाक्त पदार्थ है जो लीवर की सूजन, लीवर कोशिका मृत्यु (सिरोसिस), और फैटी लीवर रोग का कारण बन सकता है.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्रेड का सेवन कम करने के ये हैं 5 कारण, अगर बिल्कुल ही खाना छोड़ देते हैं तो और भी बेहतर!

प्रदूषण से लड़कर आपके फेफड़ों को पावरफुल बनाते हैं ये फूड्स, डेली डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods To Avoid In Bloating: गैस बनने से सूजन और पेट फूल रहा है, तो इन 5 चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -