होम »  लिविंग हेल्दी »  बिना सोचे न इस्तेमाल करें एलोवेरा, होते हैं ये 7 बड़े नुकसान

बिना सोचे न इस्तेमाल करें एलोवेरा, होते हैं ये 7 बड़े नुकसान

कई लोग एलोवेरा जेल पीते हैं, ये सोचकर कि इससे उनका वजन कम होगा और शरीर स्वस्थ्य बनेगा. बाजारों में भी तमाम तरह के एलोवेरा जूस मौजूद हैं.

बिना सोचे न इस्तेमाल करें एलोवेरा, होते हैं ये 7 बड़े नुकसान

एलोवेरा के 7 नुकसान

खास बातें

  1. मसल्स को करे कमजोर
  2. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हानिकारक
  3. हो सकती है स्किन एलर्जी
हम अक्सर घरेलू नुस्खों को अपना कर ठीक होने का दावा करते हैं. कई बार कई तरह के आयुर्वेदिक या घरेलू नुस्खे हमें बीमार होने से बचा लेते हैं या किसी बीमारी को दूर कर देते हैं. आपने अभी तक सिर्फ एलोवेरा के फायदों के बारे में सुना होगा. इसे चेहरे पर लगाने से लेकर एलोवेरा जूस पीने तक, आप सिर्फ इसके लाभों से ही वाकिफ होंगे. लेकिन क्या कभी आपने इसके नुकसानों के बारे में सुना है?

जी हां, एलोवेरा के जूस के कई नुकसान भी हैं और इसकी वजह है इसमें मौजूद लैक्सेटिव.यह एलोवेरा कि पत्ती के अदंर की लेयर में पाया जाता है. कई जूस और जेल में लैक्सेटिव लेयर मौजूद होती है, जिस वजह से नीचे दी गई परेशानियां हो सकती हैं. 

1. स्किन एलर्जी
एलोवेरा जेल के ज़्यादा इस्तेमाल से स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस हो सकती है. 

बेझिझक खाएं अंडा, नहीं बढ़ाता दिल की बीमारियों का खतरा!


2. डिहाइड्रेशन
कई लोग सुबह-सुबह कुछ घूंट एलोवेरा जेल पीते हैं, ये सोचकर कि इससे उनका वजन कम होगा और शरीर स्वस्थ्य बनेगा. बाजारों में भी तमाम तरह के एलोवेरा जूस मौजूद हैं. आपको बता दें इस जूस से आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है. 

अगर कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग, तो ये खाने से होगा फायदा...

3. कमजोरी 
इस जूस का लगातार सेवन शरीर में पोटेशयम कि मात्रा कर कर सकता है, जिस वजह से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी आ सकती है. जिन लोगों को पहले से दिल संबंधी कोई शिकायत हो वो इस जूस को अवॉइड ही करें. 
 
aloe vera works as an excellent moisturiser

4. IBS
अगर आपको अनियमित मलत्याग की दिक्कत या पाचन को लेकर कोई शिकायत हो तो एलोवेरा जूस को अवॉइड करें. क्योंकि इस जूस में मौजूद लैक्सेटिव आपकी IBS कि शिकायत को और बढ़ा सकता है. इसके अलावा यह पेट दर्द, डायरिया और लूज मोशन की परेशानी भी बढ़ा सकता है. आपको बता दें इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (आईबीएस) का मतलब है अनियमित मलत्याग. यह एक बीमारी नहीं बल्कि एक साथ होने वाले कई लक्षणों का समूह है. 

5. ब्लड शुगर 
एलोवेरा का लगातार सेवन ब्लड प्रेशर को लो कर सकता है. ये बेशक हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए अच्छा हो, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के परेशान लोगों के लिए यह परेशानी की वजह बन सकता है. 

6. मसल्स को करे कमजोर
इस जूस में मौजूद लैटेक्स मांस-पेशियों को कमजोर कर सकता है. इसीलिए डॉक्टर कि सलाह से ही इसका सेवन करें. 

7. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हानिकारक
एलोवेरा में मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती हैं. इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है, जिसका नतीजा होता बच्चे के जन्म में दिक्कत या फिर गर्भपात. 

नोट - एलोवेरा जूस के लगातार सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------