होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Fatty Liver Diet: यहां जानिए फैटी लीवर रोगियों को क्या खाना चाहिए और इन चीजों से बचना चाहिए

Fatty Liver Diet: यहां जानिए फैटी लीवर रोगियों को क्या खाना चाहिए और इन चीजों से बचना चाहिए

Fatty Liver Diet: मानव शरीर में लीवर कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक अनहेल्दी डाइट और गतिहीन लाइफस्टाइल ने पिछले वर्षों के दौरान फैटी लीवर रोग के जोखिम को बढ़ा दिया है. जोखिम को कम करने के लिए आपको कुछ डाइट टिप्स का पालन करना चाहिए.

Fatty Liver Diet: यहां जानिए फैटी लीवर रोगियों को क्या खाना चाहिए और इन चीजों से बचना चाहिए

Liver Health: हेल्दी लीवर के लिए अपनी डाइट में खूब सारे फल और सब्जियां शामिल करें

खास बातें

  1. आपका जिगर पित्त रस के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है.
  2. हेल्दी लीवर को बनाए रखने के लिए हेल्दी भोजन करना महत्वपूर्ण है.
  3. हेल्दी लीवर के लिए आपको शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए.

What To Eat For Fatty Liver: लीवर मानव शरीर का सबसे बड़ा ठोस अंग है. यह कई आवश्यक कार्यों के लिए जिम्मेदार है. लीवर विषाक्त पदार्थों को निकालता है और पाचन प्रक्रिया के लिए पित्त रस का उत्पादन करता है. एक अनहेल्दी डाइट, एक गतिहीन जीवन शैली और मोटापा नॉन अल्होलिक फैटी लीवर रोग के जोखिम को काफी बढ़ा देता है. फैटी लीवर की विशेषता है कि लीवर में अतिरिक्त फैट जमा हो जाता है. आपकी डाइट का आपके लीवर के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. अपनी डाइट में कुछ सरल परिवर्तन करने से लीवर को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. यहां जानें क्या करें और क्या न करें.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

फैटी लीवर डाइट के लिए क्या करें और क्या न करें? | Do's and Don'ts For Fatty Liver Diet?



क्या खाने के लिए-

आपके लीवर के अनुकूल डाइट में भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए. आपको अपनी डाइट को हाई फाइबर फूड्स जैसे फलियां और साबुत अनाज से भी भरना चाहिए. कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि कॉफी पीना उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जिन्हें लीवर की बीमारियों का खतरा अधिक होता है. जब सब्जियों की बात आती है, तो अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में हरी सब्जियां शामिल करना न भूलें, जिसमें पालक, केल और बहुत कुछ शामिल हैं.



आपको ऐसे फूड्स भी खाने चाहिए जो सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकें. वसायुक्त मछलियां आपको हेल्दी फैट प्रदान करती हैं और सूजन को कम करती हैं. इनके अलावा अपनी डाइट में नट्स, फाइबर से भरपूर फूड्स और ग्रीन टी को शामिल करें.

बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

uqi6qleLiver Health: डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स शामिल करें और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें

क्या परहेज करें-

अपने लीवर को हेल्दी रखने के लिए आपको हाई प्रोसेस्ड फूड्स से बचना चाहिए. यह आपके समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देगा. अतिरिक्त चीनी और नमक से भरे फूड्स से भी बचना चाहिए.

साथ ही रिफाइंड फूड से भी दूर रहें. शराब फैटी लीवर के प्रमुख कारणों में से एक है. वहां आपको शराब के सेवन से सख्ती से बचना चाहिए.

अपने लीवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट के अलावा आपको नियमित रूप से व्यायाम भी करना चाहिए. शारीरिक रूप से सक्रिय रहना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

शराब के साथ कैलोरी आपका वजन बढ़ा सकती है, यहां जानें नुकसान कम करने के लिए आसान ट्रिक्स

Heart Healthy Diet: दिल को बीमारियों से बचाने और हमेशा हेल्दी रखने के लिए 4 बेहतरीन डाइट टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Natural Remedies For Earache: कान दर्द से राहत पाने के 8 आसान और कारगर घरेलू उपचार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -