होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Immunity Booster Tips: क्या आप भी अक्सर बीमार रहते हैं? इन चीजों का सेवन कर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी!

Immunity Booster Tips: क्या आप भी अक्सर बीमार रहते हैं? इन चीजों का सेवन कर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी!

Strong Immune System Diet: इम्यूनिटी के लिए सबसे खराब होता है प्रदूषण. कई लोग बॉडी से तो सुडोल होते हैं लेकिन अक्सर बीमार ही रहते हैं. आप अपने आसपास अक्सर देखते होंगे कि सेहत और कद-काठी के मामले में एक जैसे दिखने वाले कई लोगों में से कुछ लोग बार-बार बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, जबकि कुछ पर मौसम की मार या संक्रमण वगैरह का भी ज्यादा असर नहीं होता.

Immunity Booster Tips: क्या आप भी अक्सर बीमार रहते हैं? इन चीजों का सेवन कर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी!

Strong Immune System Diet: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

खास बातें

  1. अक्सर बीमार रहते हैं, तो कमजोर हो सकती है आपकी इम्यूनिटी.
  2. इन फूड्स का सेवन कर बढाएं इम्यूनिटी.
  3. मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए फलों का सेवन करना भी जरूरी.

Food That Boost Immunity: इम्यूनिटी के लिए सबसे खराब होता है प्रदूषण. कई लोग बॉडी से तो सुडोल होते हैं लेकिन अक्सर बीमार ही रहते हैं. आप अपने आसपास अक्सर देखते होंगे कि सेहत और कद-काठी के मामले में एक जैसे दिखने वाले कई लोगों में से कुछ लोग बार-बार बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, जबकि कुछ पर मौसम की मार या संक्रमण (Infection) वगैरह का भी ज्यादा असर नहीं होता. आखिर वजह क्या है बात करें. कुछ लोग मौसम बदलने पर तुरंत बीमार हो जाते हैं, लेकिन कई लोगों पर इसका कोई असर नहीं होता है. ये सब हमारी इम्यूनिटी (Immunity) पर निर्भर करता है. अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत हैं तो हमें जल्दी कोई बीमारी नहीं होगी. रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है.

सर्दी-खांसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? ये 7 फूड्स दिलाते हैं खांसी-जुकाम से छुटकारा!

कई ऐसे बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. तो क्या आप भी जल्दी बीमार हो जाते हैं आप भी इम्यूनिटी को मजबूत करने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारें में जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.



ये फूड्स बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी | These Foods Will Increase Your Immunity

1. क्या आपको दही के फायदों के बारे में पता है अगर नहीं तो जानिए दही आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार हो सकता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दही भी काफी असरदायक है. खाने के साथ रोजाना दही का इस्तेमाल आपको कई बीमारियों से बचा सकता है. अगर आप भी अपनी कमजोर इम्यूनिटी से परेशान हैं तो दही को अपनी डाइट में शामिल करें.



Skin Care Routine: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए रोजाना ये 6 काम करती हैं न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा!

tco516pgFood That Boost Immunity: फलों के सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है 

2. आमतौर पर हम फलों को स्वाद के लिए खाते हैं लेकिन कई फल आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकचते हैं. शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आपको एंटी ऑक्सीडेंट युक्त फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको संतरा, किवी, चेरी, अमरुद, लीची, नीबू को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

अमरूद और इसकी पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल! जानें कैसे करें सेवन

3. कई लोग हल्दी को सिर्फ खाने बना के लिए सिर्फ एक मसाला मात्रा समझते हैं, लेकिन हल्दी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं इसके स्वास्थ्य लाभ जानकर आफ भी हैरान हो जाएंगे. हल्दी ऐसा मसाला है, जो ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होता है. हल्दी का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. इसका सेवन आप दूध के साथ कर सकते हैं.

4. दालचीनी न सिर्फ डायबिटीज और ब्लड प्रेशर में तो फायदेमंद है ही साथ ही शरीर में रोगों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकती है. दालचीनी के सेवन से आपके शरीर में रोगों से लडने की क्षमता बढ़ती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस एक एक्सरसाइज से पाएं स्ट्रॉन्ग आर्म्स, कंधे और कोर, इस वीडियो को देखें और आज से ही करें शुरू!

अपने वजन को मेंटेन रखने के लिए पोषण विशेषज्ञ पूरे दिनभर क्या खाते हैं? यहां जानें

शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाने में असरदार है नींबू पानी, जानें 5 बेहतरीन फायदे

सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए Banana, जानें क्या रात में केला खाना चाहिए, किन लोगों को नहीं खाना चाहिए केला?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में इस समय लगाएंगे मॉइस्चराइजर, तो खिलेगी आपकी स्किन, रहेगी हमेशा मुलायम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -