होम »  डायबिटीज »  How To Control Diabetes: हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के रोगी करें ये 4 काम

How To Control Diabetes: हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के रोगी करें ये 4 काम

High Blood Sugar Level: शरीर में इंसुलिन की ज्यादा मात्रा हो जाने से टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज (Diabetes) के खतरे को कम करने के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल रखना जरूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाने (Increase Insulin) पर क्या करना चाहिए.

How To Control Diabetes: हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के रोगी करें ये 4 काम

How To Control Diabetes: शरीर में बढ़े हुए इंसुलिन को इन तरीकों से कंट्रोल किया जा सकता है

खास बातें

  1. शरीर में बढ़ी हुई इंसुलिन की मात्रा हो सकती है खतरनाक.
  2. शरीर से इंसुलिन घटाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके.
  3. जानें टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी क्यों होती है?

High Blood Sugar Level: शरीर में इंसुलिन की ज्यादा मात्रा हो जाने से टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज (Diabetes) के खतरे को कम करने के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल रखना जरूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाने (Increase Insulin) पर क्या करना चाहिए. शरीर में जरूरत से ज्यादा इंसुलिन हार्मोन का बनना भी बहुत खतरनाक है. इंसुलिन हमारे शरीर में बनने वाला एक महत्वपूर्ण हार्मोन (Hormones) है. वैसे तो ये हार्मोन ढेर सारे बॉडी फंक्शन्स के लिए जिम्मेदार होता है लेकिन, इसका मुख्य काम यह है कि ये हार्मोन शरीर में सेल्स को इस काम के लिए तैयार करता है कि वे हमारे खून से शुगर (Sugar) लें और उन्हें एनर्जी में बदलें. स्वस्थ व्यक्ति का शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन हार्मोन (Insulin Hormone) बनाता है.

गठिया के मरीज इन 8 घरेलू उपायों से घटा सकते हैं यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द भी होगा गायब!

ब्लड शुगर को मैनेज (Manage Blood Blood Sugar Level) करने के लिए लोग डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) लेते हैं और भी कई तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन इंसुलिन को घटाने के लिए कौन से तरीके अपनाएं जाएं यह सोचने वाली बात है. डायबिटीज रोगी का शरीर जब बहुत ज्यादा हार्मोन बनाने लगता है और इसका ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता है तो इसे टाइप 2 डायबिटीज की स्थिति कहते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि टाइप 2 डाइबिटीज में इंसुलिन की मात्रा को कैसे कम किया जाए. जानें इसके लिए कुछ तरीकों के बारे में..


शरीर में इंसुलिन बढ़ने के कारण टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, फैटी लीवर, पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम (PCOS) जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं. इसके अलावा व्यक्ति के अंगों तक खून पहुंचाने वाली धमनियां सख्त हो सकती हैं, जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी रखने के लिए, इन 6 चीजों को डाइट से आज ही निकाल दें बाहर

insulinHigh Blood Sugar Level: सेब के सिरक का सेवन इंसुलिन और ब्लड शुगर के लिए है फायदेमंद

हाई ब्लड शुगर लेवल को इन 4 तरीकों से करें कंट्रोल | Control High Blood Sugar Level In 4 Ways

1. सेब का सिरका पिएं 

सेब के सिरका पीने से शरीर में इंसुलिन हार्मोन के असंतुलन को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके कई लाभ हैं. सेब का सिरका कई बीमारियों के घरेलू नुस्खों के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको टाइप 2 डाइबिटीज होने पर सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर पीने से लाभ हो सकता है.

रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

2. फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

डाइबिटीज के रोगियों को फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. खासकर टाइप 2 डाइबिटीज के रोगियों को फाइबर रिच फूड्स खाने को कहा जाता है. फाइबर शरीर में धीमी गति से ब्लड शुगर बढ़ाता है. अगर आप भी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कम करना चाहते हैं ऐसे फूड्स का सेवन करें जो फाइबर से भरपूर हों.

r6m92f5How To Control Diabetes: शररी में इंसुलिन की मात्रा घटाने के लिए ये तरीके हो सकते हैं असरदार

3. ब्लड शुगर घटाती है दालचीनी

अगर आप टाइप 2 डाइबिटीज में रोजाना दालचीनी का सेवन करते हैं तो शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल किया जा सकता है. दालचीनी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को घटा सकती है. यह न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि आपका ब्लड शुगर लेवल भी ठीक रखने में मदद कर सकती है. 

4. कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें

डाइबीटीज के रोगियों को ब्लड शुगर और इंसुलिन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट लेनी जरूरी होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि टाइप 2 डाइबिटीज में कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना चाहिए.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट, कमर और जांघों की एक्स्ट्रा चर्बी को गायब कर देगा लौकी का सूप, इस तरीक से करें सेवन!

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने रुटीन में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

सुबह बिस्तर से उठने के बाद छाया रहता है आलस? सिर्फ 5 मिनट करें ये योगासन, हो जाएं चुस्त और दुरुस्थ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए कारगर है यह एक ड्रिंक, आसान है घरपर बनाना

Skincare Tips For Men: पुरुष भी पा सकते हैं टाइट और ब्राइट स्किन, आज से ही अपनाएं ये 4 टिप्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------