होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Diabetes: सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इन असरदार टिप्स को फॉलो करें

Diabetes: सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इन असरदार टिप्स को फॉलो करें

Tips For Diabetes Control: सर्दियों के मौसम में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए, एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल का पालन करें. डायबिटीज रोगियों को मौसम के मुताबित अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की सलाह दी जाती है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Diabetes: सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इन असरदार टिप्स को फॉलो करें

Diabetes: रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ आहार चुनें

खास बातें

  1. ब्लड शुगर लेवल को निरंतर मैनेज करना पड़ता है.
  2. ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव से बचने के लिए स्वस्थ स्नैक्स चुनें.
  3. कम जीआई स्कोर वाले फूड्स का सेवन करें पाएं राहत.

How To Control Sugar Level: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल के हेल्दी मैनेजमेंट की आवश्यकता होती है. एक स्वस्थ आहार (Healthy Diet) और जीवनशैली रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. सर्दियों के मौसम के दौरान, आप स्वादिष्ट आहार और गर्म पेय में लिप्त होने की अधिक संभावना रखते हैं. अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में उतार चढ़ाव बना सकता है. सर्दियों के मौसम के दौरान, आप बिस्तर पर बने रहते हैं और शारीरिक व्यायाम से बचते हैं. ये कारक सर्दियों के मौसम में डायबिटीज को मैनेज करना कठिन बनाते हैं.  हालांकि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के उपाय (Ways To Control Blood Sugar Level) कई हैं लेकिन सबसे पहले कुछ छोटी बातों पर ध्यान देना जरूरी है. समय पर सावधानियां आपको जटिलताओं से बचने और स्वस्थ रक्त शर्करा को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं. सर्दियों का यह मौसम, साधारण सावधानियों का पालन करें और डायबिटीज (Diabetes) को प्रभावी रूप से प्रबंधित करें. यहां कुछ टिप्स दी गई हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं...

Digestion System: डायजेशन पावर को स्ट्रॉन्ग करने के यहां हैं आसान और कारगर तरीके, बस करने होंगे ये 6 काम!

सर्दियों में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के टिप्स | Tips To Maintain Healthy Blood Sugar Level In Winter



1. हेल्दी स्नैक्स चुनें



चिक्कियों से लेकर हॉट चॉकलेट तक, सर्दियों का मौसम कई आरामदायक खाद्य पदार्थ प्रदान करता है, लेकिन ये अक्सर या अधिक मात्रा में खाने से आपके रक्त शर्करा पर असर पड़ सकता है. भूख के दर्द को हराने के लिए स्वस्थ फाइबर युक्त स्नैक्स चुनें. फॉक्स नट्स, सीज़न फ्रूट्स, कुरकुरे सब्जियां, हार्ड-उबले अंडे और बहुत कुछ.

सर्दियों में बेहतरीन फायदे देते हैं Sunflower Seeds, डेली खाने से मजबूत डायजेशन के साथ मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे!

3s1t0v4oHow To Control Sugar Level: फॉक्स नट्स का जीआई नंबर कम है और कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है

2. व्यायाम करना न छोड़ें

शारीरिक व्यायाम रक्त शर्करा के स्तर के स्वस्थ प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपको व्यायाम करने में घंटे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है. जोरदार व्यायाम से रक्त शर्करा में अचानक गिरावट आ सकती है. धीरे-धीरे शुरू करें और स्वस्थ रक्त शर्करा के लिए नियमित रूप से अपने चिकित्सक से जांच करें.

सर्दियों में वजन घटाने और फिट रहने के लिए सुबह उठने के बाद सबसे पहले करें ये 5 काम!

3. तनाव को मैनेज करें

घर से काम, शारीरिक व्यायाम की कमी, वायरस को पकड़ने का डर, घर के अंदर रहना और बहुत कुछ तनाव में योगदान कर सकता है. उच्च स्तर का तनाव भी रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है. डायबिटीज को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए तनाव को मैनेज करने की रणनीतियों का प्रयास करें.

eqvdeupHow To Control Sugar Level: तनाव को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए ध्यान की कोशिश करें

4. नियमित रूप से ब्लड शुगर के स्तर की जांच करें

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करें. इससे आपको बड़े उतार-चढ़ाव से बचने और समय पर नियंत्रण लेने में मदद मिलेगी. अगर आपको अपने ब्लड शुगर रीडिंग में कोई बड़ा बदलाव दिखे तो अपने डॉक्टर से मदद लें.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए अद्भुत हैं ये 4 तेल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन!

5. गर्म रहें और अपने पैरों को स्वस्थ रखें

कपड़ों की पर्याप्त परतों और सूप जैसे गर्म खाद्य पदार्थों से खुद को गर्म रखें. इसके अलावा, अपने पैरों की देखभाल करें क्योंकि मधुमेह से पैरों की जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है. उन्हें साफ और नमीयुक्त रखें.

अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है और आपके अंगों को भी प्रभावित कर सकता है. इस पुरानी स्थिति का लगातार प्रबंधन मधुमेह रोगियों को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ठंड के मौसम में 6 अद्भुत फायदे देता है नारियल तेल, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका!

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा से सीखें शांत रहने के लिए Breathing Sequence, रोजाना सुबह कर पाएं तनाव से छुटकारा, देखें Video

Spinach For Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने का नेचुरल उपाय है पालक, रोजाना इन तरीकों से करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या COVID-19 वैक्सीन सेफ है? कब से लगनी शुरू होगी? जानें एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने क्या कहा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -