होम »  कैंसर »  World Cancer Day 2021: आपको कैंसर के खतरे में डाल सकते हैं ये फूड्स, आज ही बना लें इनसे दूरी

World Cancer Day 2021: आपको कैंसर के खतरे में डाल सकते हैं ये फूड्स, आज ही बना लें इनसे दूरी

World Cancer Day: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2018 में कैंसर के कारण लगभग 9.6 मिलियन लोगों की मृत्यु हो गई. कुछ फूड्स का सेवन करने से लंबे समय तक कैंसर हो सकता है. उनके बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

World Cancer Day 2021: आपको कैंसर के खतरे में डाल सकते हैं ये फूड्स, आज ही बना लें इनसे दूरी

World Cancer Day: हाइड्रोजनीकृत तेलों को कैंसर से जोड़ा जाता है

खास बातें

  1. पर्यावरण और जीवनशैली कारक आपके कैंसर के जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं.
  2. प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड का सेवन आपकी सेहत के लिए बुरा हो सकता है.
  3. दुनिया भर में कैंसर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है.

World Cancer Day 2021: 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन कैंसर, इसके कारणों, रोकथाम, उपचार और स्थिति के साथ रहने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है. हमारा स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती हमारी सबसे मूल्यवान संपत्ति है, और हमारी डाइट इसे काफी प्रभावित कर सकती है. कुछ भोजन अधिक मात्रा में नियमित रूप से लेने पर कैंसर होने का खतरा बढ़ा सकते हैं. दुनिया भर में कैंसर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है. कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, कैंसर में योगदान करने वाले कारकों में से एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली प्रथाओं और भोजन की खपत पैटर्न है. पैकेज्ड फूड और मिलावटी खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से पोषण संबंधी गड़बड़ी होती है, जो मनुष्य के स्वास्थ्य को काफी प्रभावित कर सकती है.

World Cancer Day: पुरुषों में पाए जाने वाले ये 4 कैंसर हैं सबसे कॉमन, जानें इनके लक्षण और कारण

डाइट सहित पर्यावरण और जीवन शैली कारक, कैंसर की टायर घटनाओं में दुनिया भर में मान्यता प्राप्त भिन्नता के लिए जिम्मेदार हैं. पोषण संबंधी आदतों की भूमिका, आनुवंशिक रूप से संशोधित फल और सब्जियां, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली व्यवहार और फास्ट-फूड का सेवन कैंसर के कुछ महत्वपूर्ण कारण हैं. ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. प्रवीण गर्ग कहते हैं, "वर्तमान परिदृश्य में लोग डिब्बाबंद भोजन का अधिक सेवन करते हैं क्योंकि यह खाना बनाने में उपयोग होने वाले समय की बहुत बचत करता है और इसे ज्यादातर श्रमिक वर्ग और युवा पीढ़ी द्वारा पसंद किया जाता है."


विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2018 में कैंसर के कारण लगभग 9.6 मिलियन लोगों की मृत्यु हो गई. कुछ फूड्स का सेवन करने से लंबे समय तक कैंसर हो सकता है.

कैंसर के खतरे से बचने के लिए आपको इन फूड्स से बचना चाहिए-

1. तेल में डीप फ्राइड किए गए फूड्स

जैसा कि यह हमेशा सिफारिश की गई है, आपको तले हुए भोजन के सेवन से बचने या सीमित करने की जरूरत है. इन फूड्स के नियमित सेवन से मोटापा, डायबिटीज और कई अन्य जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. कई बार तलने के लिए उपयोग किए जाने वाले तेल में तला हुआ भोजन करना और भी अधिक हानिकारक है, क्योंकि तेल कैंसरकारी हो जाता है.

क्या सिर और गर्दन का कैंसर लाइफस्टाइल की कुछ गलतियों से होता है? एक्सपर्ट से जानें बचने के तरीके

2. प्रोसेस्ड मीट

बेकन, पेपरोनी और सॉसेज, कोई भी मांस जिसे संरक्षित या सुगंधित किया गया हो, आपके पेट के कैंसर की संभावना को बढ़ा सकता है. अगर हम ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन के जोखिम को कम करते हैं जो नमकीन, किण्वित होते हैं तो कैंसर होने का जोखिम भी कम हो जाता है.

processed meat 625

World Cancer Day 2021: हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो जोखिम को कम करते हैं

3. शराब

नियमित रूप से शराब पीना, विशेष रूप से बड़ी मात्रा में, आपके कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, शराब पीने से महिलाओं में मुंह, गले, स्वरयंत्र, अन्नप्रणाली, बृहदान्त्र, मलाशय, यकृत और स्तन कैंसर के जोखिम बढ़ सकते हैं. जितनी कम शराब आप पीते हैं, उतना कम आपके कैंसर का खतरा होता है.

World Cancer Day 2021: कैंसर से बचाव के लिए अपने डेली रुटीन में करें ये कुछ जरूरी बदलाव

4. रेड मीट

बीफ, लैंब और पोर्क सभी रेड मीट फूड हैं जो प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं, लेकिन, इनका सेवन मध्यम या सीमित मात्रा में होना चाहिए क्योंकि अधिक खपत से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के अनुसार, जो लोग 90 ग्राम से अधिक पके हुए रेड मीट या प्रतिदिन खाते हैं, उन्हें इस कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अपना सेवन 70 ग्राम तक कम कर देना चाहिए.

कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए, आपके आहार में बहुत सारे फल और सब्जियां, नट और बीज, साबुत अनाज, दाल और फलियां शामिल करने की जरूरत होती है. धूम्रपान और शराब पीना छोड़ दें और सुनिश्चित करें कि आप हर दिन व्यायाम करते हैं. एक स्वस्थ जीवन शैली जीना कैंसर मुक्त होने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है.

World Cancer Day 2021: ब्लड कैंसर ल्यूकेमिया है खतरनाक, जानें इसके लक्षण और जोखिम कारक

(डॉ. प्रवीण गर्ग, वरिष्ठ सलाहकार, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

World Cancer Day 2021: महिलाओं में पाए जाने वाले 5 प्रकार के कैंसर, जानें लक्षण, रिस्क फैक्टर और इलाज

Tips To Improve Mood: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 5 आदतों को आज ही बदलें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Prevent Piles: यहां हैं बवासीर को रोकने के 6 सरल तरीके, हर किसी को जानने चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------