होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Chocolate Day 2021: दिल की सेहत, याददाश्त और मूड को बेहतर बनाती है चॉकलेट, जानें 6 गजब फायदे

World Chocolate Day 2021: दिल की सेहत, याददाश्त और मूड को बेहतर बनाती है चॉकलेट, जानें 6 गजब फायदे

World Chocolate Day: चॉकलेट खाने के फायदे कई हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इनके बारे में पता नहीं होता है. इस वर्ल्ड चॉकलेट डे के मौके पर हम यहां बता रहे हैं चॉकलेट खाने के कुछ हैरान करने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

World Chocolate Day 2021: दिल की सेहत, याददाश्त और मूड को बेहतर बनाती है चॉकलेट, जानें 6 गजब फायदे

Health Benefits Of Chocolate: चॉकलेट का सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है

खास बातें

  1. 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है.
  2. चॉकलेट खाने से आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.
  3. यहां जानें चॉकलेट खाने के कुछ हैरान करने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में

World Chocolate Day 2021: जीवन में हमेशा छोटी-छोटी खुशियों का जश्न मनाना चाहिए और एक ऐसी चीज जो हमारे जीवन में थोड़ी सी चिंगारी भर सकती है वह है चॉकलेट. हां! हम हैरान नहीं हो सकते हैं. चॉकलेट आपके मूड को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हुई है. हर साल 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है. विश्व चॉकलेट दिवस हमारे जीवन में चॉकलेट होने को स्वीकार करने के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है. चॉकलेट खाने के फायदे कई हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इनके बारे में पता नहीं होता है. इस वर्ल्ड चॉकलेट डे के मौके पर हम यहां बता रहे हैं चॉकलेट खाने के कुछ हैरान करने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए अचूक इलाज है Cardamom, सर्दी-खांसी और पेट के लिए भी लाभकारी

चॉकलेट खाने के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ | Best Health Benefits Of Eating Chocolate



1. यह आपके दिल को हेल्दी रहने में मदद कर सकता है



बहुत सारे अध्ययनों से पता चलता है कि चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स आपकी नसों और धमनियों को कोमल बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. एक अध्ययन के परिणामों से पता चला कि उनके दिल का दौरा पड़ने का जोखिम लगभग 37% कम हो गया था, जबकि चॉकलेट का सेवन करने पर स्ट्रोक होने की संभावना 29% कम थी.

2. यह आपकी याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है

शोध से पता चला है कि जब बुजुर्ग लोगों को विशेष रूप से तैयार कोको अर्क दिया जाता था जिसमें फ्लेवनॉल्स की मात्रा अधिक होती थी, तो उनके संज्ञानात्मक कार्य में बहुत सुधार हुआ.

Thyroid Cure Diet: अपने थायराइड को कंट्रोल करने के लिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाना न भूलें

3. यह सनबर्न से बचने में मदद कर सकता है

लंदन में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं को हाई फ्लेवनॉल सामग्री के साथ चॉकलेट दी गई थी, वे कम खुराक वाली महिलाओं की तुलना में बिना जले उनकी त्वचा पर यूवी प्रकाश की मात्रा को दोगुना करने में सक्षम थीं.

5. यह आपके मूड को बेहतर बना सकता है

माना जाता है कि चॉकलेट खाने से आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. कई लोग इसके इन अद्भुत लाभों को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

6. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है

एक अध्ययन के अनुसार डार्क चॉकलेट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई प्रभाव डाल सकता है और आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मच्छरों के काटने पर हो रही है जलन और खुजली, तो इन 7 घरेलू उपचारों से पाएं तुरंत राहत

दिल के अलावा शरीर के और किन हिस्सों पर होता है High Blood Pressure का असर? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 5 आसान एक्सरसाइज कर पाएं डबल चिन से छुटकारा, जल्द ही शेप में नजर आएगा फेस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -